Doctor Verified

प्रेगनेंसी टेस्ट किट का प्रयोग कैसे करें? जान लें सही तरीका

Pregnancy Test Kit: प्रेगनेंसी जांच करने के ल‍िए मह‍िलाएं घर बैठे प्रेगनेंसी टेस्‍ट क‍िट का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। जानें इस्‍तेमाल का सही तरीका।   

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 22, 2022Updated at: Jul 22, 2022
प्रेगनेंसी टेस्ट किट का प्रयोग कैसे करें? जान लें सही तरीका

प्रेगनेंसी टेस्‍ट क‍िट की मदद से घर पर आसानी से प्रेगनेंसी की जांच की जा सकती है। प्रेगनेंसी की पुष्‍ट‍ि करने का ये एक सरल तरीका है। हालांक‍ि गलत तरीके से जांच करने के कारण आपको प्रेगनेंसी की पुष्‍ट‍ि नहीं होगी। प्रेगनेंसी टेस्‍ट क‍िट को इस्‍तेमाल करने का सही तरीका और उसके पर‍िणाम को समझने का तरीका जान लें। इस लेख में हम प्रेगनेंसी टेस्‍ट से जुड़ी जरूरी बातों पर बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के झलकारीबाई अस्‍पताल की गाइनोकॉलोजिस्‍ट डॉ दीपा शर्मा से बात की।   

pregnancy test kit use in hindi

प्रेगनेंसी टेस्‍ट क‍िट क्‍या होता है?- Pregnancy Test Kit  

प्रेगनेंसी टेस्‍ट क‍िट के जर‍िए आप घर बैठे प्रेगनेंसी की पुष्‍ट‍ि कर सकती हैं। प्रेगनेंसी टेस्‍ट क‍िट एक स्‍टि‍क होती है ज‍िसमें यूर‍िन सैंपल के जर‍िए प्रेगनेंसी का पता लगाया जाता है। मेड‍िकल स्‍टोर से जाकर आप प्रेगनेंसी टेस्‍ट क‍िट खरीद सकती हैं। इसे खरीदने से पहले एक्‍सपायरी डेट जरूर देखें। एक्‍सपर्ट्स ऐसा मानते हैं क‍ि टेस्‍ट क‍िट को खोलने के 10 से 12 घंटे के अंदर इसका इस्‍तेमाल कर लेना चाह‍िए।    

इसे भी पढ़ें- कर रही हैं मां बनने की प्लानिंग? डॉक्टर से जानें प्रेगनेंसी के पहले मन में उठने वाले सभी सवालों के जवाब

प्रेगनेंसी टेस्‍ट क‍िट का इस्‍तेमाल कैसे करते हैं?- How to Use Pregnancy Test Kit 

प्रेगनेंसी टेस्‍ट क‍िट का इस्‍तेमाल करने के ल‍िए इन स्‍टेप्‍स को जानें- 

  • यूर‍िन की दो-तीन बूंदों को ड्रॉपर की मदद से जांच वाली पट्टी या स्‍ट्र‍िप पर बने खांचे में डालें।
  • 3 से 4 म‍िनट इंतजार करने के बाद आपको क‍िट में धारी या लकीर नजर आएगी।
  • लकीरों का मतलब जानने के ल‍िए क‍िट के साथ न‍िर्देश द‍िए जाते हैं।
  • उसे पढ़कर आप समझ सकती हैं क‍ि टेस्‍ट का नतीजा क्‍या है और आप गर्भवती हैं या नहीं। 
  • इस बात का ध्‍यान रखें क‍ि जांच करने के 30 म‍िनट बाद, परीक्षण का मूल्‍यांकन न करें।
  • आपको स्‍ट्र‍िप के मध्‍य भाग को छूने से भी बचना चाह‍िए।

टेस्‍ट का पर‍िणाम न‍िगेट‍िव आने पर क्‍या करें? 

अगर टेस्‍ट क‍िट के जर‍िए प्रेगनेंसी का पर‍िणाम न‍िगेट‍िव आता है (negative pregnancy result), तो आप दोबारा जांच कर सकती हैं। तुरंत जांच न करें। आप 72 घंटे या दो से तीन द‍िन बाद दोबारा टेस्‍ट क‍र सकती हैं। प्रेगनेंसी के शुरुआती समय में हार्मोन में बदलाव के कारण प्रेगनेंसी की पुष्‍ट‍ि मुश्‍क‍िल होती है। अगर दोबार टेस्‍ट का नतीजा भी न‍िगेट‍िव आता है, तो आपको डॉक्‍टर से सलाह लेनी चाह‍िए। कई बार पीर‍ियड्स समय पर न आने के अन्‍य कारण भी होते हैं।  

क‍िट में 2 गुलाबी रेखा का अर्थ क्‍या है?  

प्रेगनेंसी टेस्‍ट क‍िट में अगर दो गहरी या हल्‍की गुलाबी रेखा नजर आए, तो ये प्रेगनेंसी का सकारात्‍मक यानी पॉज‍िट‍िव संकेत (positive pregnancy result) है। आप पुष्‍ट‍ि के ल‍िए एक से ज्‍यादा बार भी टेस्‍ट कर सकती हैं लेकि‍न हर बार नई क‍िट का इस्‍तेमाल करें। वहीं अगर हल्‍की गुलाबी रेखा नजर आए, तो जांच पर‍िणाम की पुष्‍ट‍ि करना मुश्‍क‍िल होता है। इसके ल‍िए च‍िक‍ित्‍सा सहायता लें।  

क‍िट में कोई रेखा नजर नहीं आ रही?

क‍िट में कोई रेखा नजर न आने का मतलब है क‍िट खराब है। कई बार नमूना लेने में गड़बड़ी के कारण भी टेस्‍ट क‍िट में कोई रेखा नजर नहीं आती है। अगर क‍िट में एक हल्‍की गुलाबी धारी है, तो मतलब जांच पर‍िणाम न‍िगेट‍िव है। अगर क‍िसी कारण से प्रेगनेंसी का नतीजा न‍िगेट‍िव आता है, तो तुरंत मेड‍िकल जांच करवाएं। गर्भपात के कारण भी ऐसा हो सकता है।  

मेड‍िकल टेस्‍ट की मदद लें- Medical Test for Pregnancy 

प्रेगनेंसी टेस्‍ट क‍िट एक आसान तरीका है ज‍िसके जर‍िए आप घर बैठे प्रेगनेंसी की जांच (pregnancy test) कर सकती हैं। र‍िजल्‍ट पॉज‍िट‍िव या न‍िगेट‍िव आने के बाद आपको मेड‍िकल जांच भी करवानी चाह‍िए। प्रेगनेंसी की जांच के ल‍िए डॉक्‍टर यूर‍िन टेस्‍ट करते हैं। इसके अलावा डॉक्‍टर खून की जांच और अल्‍ट्रासाउंड भी करते हैं।  

कई मह‍िलाएं घर पर बेक‍िंग सोडा, चीनी, साबुन और टूथपेस्‍ट आद‍ि से प्रेगनेंसी टेस्‍ट करती हैं पर डॉक्‍टर इसके पर‍िणाम को सही नहीं मानते इसल‍िए प्रेगनेंसी की पुष्‍ट‍ि के ल‍िए आप मेड‍िकल जांच पर ही व‍िश्‍वास करें। 

Disclaimer