Doctor Verified

क्‍या आप प्रेगनेंसी क‍िट को दोबारा यूज कर सकते हैं? एक्‍सपर्ट से जानें सही जवाब

क्‍या आप प्रेगनेंसी क‍िट को प्रेगनेंसी चेक करने के ल‍िए दोबारा यूज कर सकती हैं? सही जवाब जानने के ल‍िए पढ़ें पूरा लेख 

 
Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 16, 2022Updated at: May 16, 2022
क्‍या आप प्रेगनेंसी क‍िट को दोबारा यूज कर सकते हैं? एक्‍सपर्ट से जानें सही जवाब

प्रेगनेंसी की जांच करना आज के समय में मुश्‍क‍िल नहीं है, प्रारंभ‍िक जांच तो घर पर ही क‍िट के जरिए‍ की जा सकती है। आप प्रेगनेंसी क‍िट की मदद से कुछ ही म‍िनट में पता लगा सकते हैं क‍ि आप प्रेगनेंट हैं या नहीं पर क्‍या आपको पता है क‍ि प्रेगनेंसी क‍ि‍ट को आप दो बार यूज कर सकते हैं या नहीं। इस लेख में हम इस व‍िषय पर बात करेंगे क‍ि क्‍या प्रेगनेंसी क‍िट को दोबारा यूज क‍िया जा सकता है या नहीं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के झलकारीबाई अस्‍पताल की गाइनोकॉलोजिस्‍ट डॉ दीपा शर्मा से बात की।

pregnancy kit

क्‍या प्रेगनेंसी टेस्‍ट क‍िट को दोबारा यूज कर सकते हैं? (Can you reuse pregnancy kit)

हां आप प्रेगनेंसी टेस्‍ट क‍िट को दोबारा यूज कर सकते हैं पर इससे सटीक नतीजे म‍िलेंगे ये कहना मुश्‍क‍िल है। प्रेगनेंसी क‍िट बेहद सेंस‍िट‍िव होता है, एक बार अगर आपने इसे यूज कर ल‍िया तो दोबारा यूज करने पर सही र‍िजल्‍ट आएगा या नहीं इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता। वैसे सही तरीका यही है क‍ि आप एक क‍िट का इस्‍तेमाल एक ही बार करें, आपको एक क‍िट का इस्‍तेमाल एक से ज्‍यादा बार नहीं करना चाह‍िए। जांच के ल‍िए केम‍िकल र‍िएक्‍शन का इस्‍तेमाल होता है इसल‍िए दोबारा सही र‍िएक्‍शन ही आए ऐसा जरूरी नहीं है। 

इसे भी पढ़ें- क्‍या होता है सीजनल डिप्रेशन, जानें इसके ठीक करने के कुछ आसान उपाय

सही र‍िजल्‍ट के ल‍िए टेस्‍ट कब क‍िया जाना चाह‍िए?

सही र‍िजल्‍ट चाहते हैं तो आप पीर‍ियड्स के 5 से 6 द‍िन के बाद टेस्‍ट करें। अगर आपका मास‍िक चक्र अन‍ियम‍ित रहता है तो आपको 35 से 40 द‍िनों के बाद टेस्‍ट करना चाह‍िए। आपको इस बात का भी ख्‍याल रखना है क‍ि इस दौरान आपका हाइड्रेशन लेवल अच्‍छा हो और आप हेल्‍दी डाइट फॉलो कर रहे हों। प्रेगनेंसी टेस्‍ट क‍िट के जर‍िए जांच करने का सबसे सही समय सुबह के वक्‍त होता है क्‍योंक‍ि इस दौरान एचसीजी का स्‍तर द‍िन के बाक‍ि पहर के मुकाबले ज्‍यादा रहता है।  

क‍िस क‍िट का इस्‍तेमाल नहीं करना चाह‍िए? (Which pregnancy kit to be avoided)

pregnancy kit in hindi

  • अगर प्रेगनेंसी क‍िट में धार‍ियां गायब हो रही है तो मतलब आपको क‍िट को यूज नहीं करना चाह‍िए।
  • अगर क‍िट एक्‍सपायर हो गया है उसकी त‍िथ‍ि खत्‍म हो चुकी है तो भी आपको उसका इस्‍तेमाल नहीं करना चाह‍िए।
  • अगर क‍िट बहुत समय के ल‍िए बाहर रखा है या उस पर धूल लग गई है तो भी आपको प्रेगनेंसी क‍िट का इस्‍तेमाल नहीं करना चाह‍िए। 

दूसरे टेस्‍ट में र‍िजल्‍ट पॉज‍िट‍िव आने पर क्‍या करें?

एक ही टेस्‍ट क‍िट से दूसरी बार जांच करने पर अगर र‍िजल्‍ट पॉज‍िट‍िव आता है तो ये फॉल्‍स र‍िजल्‍ट भी हो सकता है। कई बार र‍ियूज करने के कारण क‍िट की डाई खत्‍म हो जाती है ज‍िसके कारण र‍िजल्‍ट पॉज‍िट‍िव नजर आता है। आपको कंफर्म करने के ल‍िए नई क‍िट का यूज करना चाह‍िए और इसके अलावा अल्‍ट्रासाउंड या अन्‍य टेस्‍ट डॉक्‍टर की सलाह पर करवाना चाह‍िए।   

इसे भी पढ़ें- कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 पोषक तत्व, हृदय रोगों का खतरा होगा कम 

प्रेग्नेंसी टेस्ट किट कब इस्तेमाल करना चाहिए? (When to use pregnancy kit)

प्रेगनेंसी टेस्‍ट क‍िट में यूर‍िन की कुछ बूंदें डालकर जांच की जाती है क‍ि मह‍िला गर्भवती है या नहीं, ये टेस्‍ट क‍िट आसानी से मेड‍िकल शॉप पर उपलब्‍ध होते हैं। इस टेस्‍ट में महज 5 म‍िनट का समय लगता है, ज्‍यादातर मामलों में क‍िट सटीक र‍िजल्‍ट देती है पर आपको डॉक्‍टर के संपर्क में भी रहना चाह‍िए। अगर आप पीर‍ियड्स म‍िस कर देते हैं तो आपको प्रेगनेंसी टेस्‍ट क‍िट का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। अगर आपके शरीर में एसीजी हार्मोन मौजूद होगा तभी आपका र‍िजल्‍ट पॉज‍िट‍िव आएगा। अगर आपके पीर‍ियड्स म‍िस हो गए हैं तो आपको प्रेगनेंसी टेस्‍ट का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए और पुष्‍टि‍ के ल‍िए डॉक्‍टर से संपर्क करना चाह‍िए। 

कोश‍िश करें क‍ि एक क‍िट को आप एक ही बार यूज करें, दोबारा भी प्रेगनेंसी क‍िट को यूज क‍िया जा सकता है पर उसके नतीजे उतने सटीक हों ये जरूरी नहीं होगा।    

Disclaimer