बालों पर इन 3 तरीकों से इस्तेमाल करें प्याज के छिलके, होगी हेयर ग्रोथ

Onion Peel for Hair in Hindi: बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आप प्याज के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जानें, यूज करने का तरीका-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Jan 03, 2023 13:46 IST
बालों पर इन 3 तरीकों से इस्तेमाल करें प्याज के छिलके, होगी हेयर ग्रोथ

Onion Peel for hair: अकसर लोग प्याज का उपयोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। इसके बाद प्याज के छिलकों को फेंक देते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि प्याज के छिलके सेहत के साथ ही बालों के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकते हैं। इसलिए अगर आप चाहें तो अपने बालों को चमकदार बनाने के लिए प्याज के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्याज के छिलकों से आप हेयर मास्क बना सकते हैं। या फिर आप चाहें तो प्याज के छिलकों से हेयर टोनर भी बना सकते हैं। प्याज के छिलकों का यूज करने से बाल चमकदार, मजबूत और घने बन सकते हैं। साथ ही हेयर ग्रोथ में भी मदद मिल सकती है। आपको बता दें कि प्याज के छिलकों में विटामिन ए, सी और ई पाए जाते हैं, जो बालों के लिए काफी अच्छे साबित हो सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं प्याज के छिलके बालों पर कैसे लगाएं? (How to Use Onion Peel for Hair in Hindi) 

onion peel for hair growth

बालों के लिए प्याज के छिलके के फायदे- Onion Peel Benefits for Hair in Hindi

  • बालों पर प्याज का छिलका लगाने से बालों के रंग में बदलाव आ सकता है। प्याज के छिलकों से बालों को नैचुरल ब्लैक कलर मिल सकता है। 
  • प्याज के छिलकों से बाल मजबूत बन सकते हैं। प्याज के छिलके बालों को घना और लंबा बनाने में भी मदद कर सकते हैं। 
  • प्याज के छिलकों से सफेद बालों को काला करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा इनका यूज करने से बालों में चमक आती है और बाल शाइनी बनते हैं।
  • प्याज के छिलके बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं। अगर आप अपने बालों की लेंथ बढ़ाना चाहते हैं, तो प्याज के छिलके फायदेमंद साबित हो सकते हैं। 

प्याज के छिलके को बालों में कैसे लगाएं?- How to Apply Onion Peel on Hair in Hindi

प्याज के छिलकों को आप अपने बालों पर कई तरीकों से लगा सकते हैं। आप प्याज के छिलकों का पानी, पाउडर आदि के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

1. प्याज के छिलकों का हेयर मास्क

अपने बालों को चमकदार, मजबूत और घना बनाने के लिए आप प्याज के छिलकों का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप प्याज के छिलकों को सुखा लें। इसके बाद प्याज के छिलकों को पीसकर पाउडर बना लें। अब प्याज के छिलकों के पाउडर में एलोवेरा जेल मिलाएं। अब इस हेयर मास्क को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। आधे घंटे बाद अपने बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। 

onion peel for hair

2. प्याज के छिलकों का पानी

आप अपने बालों पर प्याज के छिलकों का पानी भी लगा सकते हैं। इसके लिए आप प्याज के छिलके लें। इसके बाद प्याज के छिलकों को पानी में उबाल लें और फिर इसे छान लें। अब इस पानी को अपने बालों पर लगाएं। आधे से एक घंटे बाद अपने बालों को ताजे पानी से धो लें। आप चाहें तो अपने बालों को प्याज के पानी से धो भी सकते हैं। इससे आपके बाल नरिश होंगे, बालों की चमक बढ़ेगी और बालों की ग्रोथ तेज होगी। आप चाहें तो प्याज के छिलकों के पानी को स्प्रे के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें? हेयर केयर रूटीन में शामिल करें ये 5 आदतें

3. प्याज के छिलके और नारियल का तेल

आप प्याज के छिलकों में नारियल का तेल मिक्स करके भी अपने बालों पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप एक पैन में प्याज के छिलकों को गर्म करें। लेकिन इस दौरान प्याज के छिलकों को जलने न दें। अब प्याज के छिलकों को पीसकर पाउडर बना लें। इसमें नारियल का तेल डालें और फिर इसके बाद इस हेयर मास्क को अपने बालों पर लगा लें। आधे से एक घंटे बाद अपने बालों को ताजे पानी से धो लें। इसके लिए आप माइल्ड शैंपू और कंडीशनर का भी उपयोग कर सकते हैं।

Disclaimer