Winter Hair Care Routine: सर्दियों में बालों की देखभाल का क्या है सही तरीका? जानें हफ्ते भर का रूटीन

Hair Care Routine for Winters: बालों की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए आपको सर्दियों में इनकी खास देखभाल करना बहुत जरूरी होता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 16, 2022 09:00 IST
Winter Hair Care Routine: सर्दियों में बालों की देखभाल का क्या है सही तरीका? जानें हफ्ते भर का रूटीन

Hair Care Routine for Winter in Hindi: सर्दियों में स्किन के साथ ही बालों में भी बदलाव होने लगता है। इस मौसम में बाल अकसर ड्राई, बेजान और रूखे होने लगते हैं। ऐसे में आपको अपनी स्किन के साथ ही बालों को भी एक्स्ट्रा देखभाल की जरूरत पड़ती है। वैसे तो अकसर लोग सर्दियों में अपने बालों पर हाइड्रेटिंग मास्क का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा महंगे शैंपू और कंडीशनर भी अप्लाई करते हैं। लेकिन इसके अलावा भी आपको अपने बालों की अधिक देखभाल की जरूरत पड़ती है। आपको सर्दियों में अपने बालों की सुबह से लेकर रात तक केयर करना जरूरी होता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर सर्दियों में बालों की केयर कैसे करें? सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें? (Sardiyo me Balo ki Dekhbhal Kaise Karen)

सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें?- Hair Care Routine Tips for Winters in Hindi

1. बालों को ट्रिम करें

बालों की देखभाल करने के लिए समय-समय पर ट्रिमिंग करवाना बहुत जरूरी होता है। आप बालों को सही बनाए रखने के लिए 4 से 8 सप्ताह के बीच में बालों को ट्रिम करवा सकते हैं। बालों की केयर करने के लिए बालों को ट्रिम करवाना बहुत अच्छा तरीका है। जब बालों को ट्रिम किया जाता है, इससे बालों की ड्राईनेस कम होगी। दोमुंहे बालों की समस्या कम होगी और बालों का विकास भी होगा।

2. हीट स्टाइलिंग से बचें

अकसर लोग बालों को सूखाने के लिए ड्रायर का यूज करते हैं। लेकिन आपको बालों को प्राकृतिक तरीके से ही सूखाना बेहतर होता है। इसलिए बालों को सूखाने के लिए आपको हीट स्टाइलिंग से बचना चाहिए। हीट स्टाइलिंग से बचना जरूरी होता है, क्योंकि इससे बाल ड्राई और रूखे हो सकते हैं। 

hair oiling in winters

3. बालों की ऑयलिंग करें

वैसे तो बालों की ऑयलिंग करना हर मौसम में जरूरी होता है। लेकिन सर्दियों के मौसम में ऑयलिंग करना ज्यादा जरूरी हो जाता है। क्योंकि सर्दियों में बाल ज्यादा ड्राई और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में बालों को पोषण और प्रोटीन देने के लिए ऑयलिंग करना फायदेमंद हो सकता है। ऑयलिंग करने से डैमेज और रूखे बालों से छुटकारा मिलेगा। साथ ही बालों को नमी मिलेगा और बाल चमकदार बने रहेंगे। इसके लिए आप सरसों या नारियल के तेल को गुनगुना कर लें। अब इस तेल को अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं। 1-2 घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा, बाल मजबूत और घने बनेंगे। 

4. डीप कंडीशनिंग करें

सर्दियों में बालों की डीप कंडीशनिंग करना बहुत जरूरी हो जाता है। इसके लिए आपको अपने बालों पर कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। साथ ही आप चाहें तो डीप हाइड्रेटिंग मास्क का भी यूज कर सकते हैं। आप बाजार में मिलने वाले हाइड्रेटिंग मास्क लगा सकते हैं। या फिर आप चाहें तो होममेड हेयर मास्क का भी यूज कर सकते हैं। हाइड्रेटिंग हेयर मास्क लगाने से बाल मुलायम, शाइनी बनते हैं। आप अंडा, शहद, केला, नारियल तेल हेयर मास्क अप्लाई कर सकते हैं। 

5. बालों को ढककर रखें

सर्द हवाओं और बर्फ के संपर्क में आने से बाल अधिक डैमेज हो जाते हैं। ऐसे में अपने बालों को ठंडी हवाओं से बचाने के लिए बालों को कवर कर सकते हैं। बालों को कवर करने के लिए आप दुपट्टा या फिर टोपी का यूज कर सकते हैं। बालों क लिए रेशम या साटन फैब्रिक की टोपी अच्छी होती है।

6. गर्म पानी से बाल धोने से बचें

सर्दियों में अकसर लोग गर्म पानी से नहाते हैं। लेकिन गर्म पानी आपके बालों को अधिक नुकसान पहुंचा सकता है। गर्म पानी बालों और स्कैल्प से प्राकृतिक नमी और ऑयल को कम कर देता है। इससे बाल अधिक रूखे, बेजान और कमजोर पड़ने लगते हैं। ऐसे में आपको अपने बालों को गर्म पानी से धोने से बचना चाहिए। इसके बजाय आप अपने बालों को गुनगुने पानी से धो सकते हैं। 

Winter Hair Care Tips in Hindi: सर्दियों में बालों को अधिक केयर की जरूरत होती है। इसलिए आपको अपने बालों को मुलायम, शाइनी और चमकदार बनाए रखने के लिए बालों की ऑयलिंग करनी जरूरी होती है। इसके साथ ही बालों को ढककर रखें, बालों को गर्म पानी से न धोएं, बालों की डीप कंडीशनिंग करें और बालों को हीट स्टाइलिंग से बचाएं। अगर आप सर्दियों में इन सभी हेयर केयर टिप्स को फॉलो करेंगे, तो इससे आपके बाल हमेशा खूबसूरत बने रह सकते हैं। इससे आपके बाल सर्द हवाओं से भी बच सकते हैं।

Disclaimer