बालों में मिलाकर लगाएं ये 5 तेल, बढ़ेगा हेयर वॉल्यूम और रुकेगा हेयर फॉल

झड़ते और टूटते बालों के लिए तेल मालिश बेहद जरूरी है। तेल मालिश में कई तेलों के मिश्रण से आप अपने बालों को घना व मजबूत बना सकते हैं।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Jan 03, 2023 10:45 IST
बालों में मिलाकर लगाएं ये 5 तेल, बढ़ेगा हेयर वॉल्यूम और रुकेगा हेयर फॉल

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

हमारी बॉडी की तरह हमारे बाल भी कई समस्‍याओं का सामना करते हैं। प्रदूषण, अनुचित जीवनशैली और खारे पानी से बाल खराब होने लगते हैं। एक दिन में कुछ बालों का टूटना आम बात है, लेकिन अगर बालों में हाथ लगाने या फिराने पर बालों का एक बड़ा गुच्‍छा हा‍थ में आ जाए, तो ये चिंताजनक हो सकता है। इस तरह से झड़ते बालों को रोकने के लिए पांच तरह के तेलों को मिलाकर लगा सकते हैं। इसके लिए आप पांचों तेलों को बराबर मात्रा में मिलाकर एक बोतल में भरकर रख लें। इस मिश्रण को सप्ताह में दो बार बालों पर लगाएं। चलिए जानते हैं इन पांच तरह के तेलों के बारे में। 

कोकोनट ऑयल

कोकोनट ऑयल बालों में प्रोटीन की कमी को पूरा करता है। कोकोनट ऑयल की नियमित मसाज करने से बाल मजबूत बनते हैं और इनका रूखापन भी कम होता है। कोकोनट ऑयल में मौजूद फैटी चेन क्‍यूटीकल को स्‍मूद करती है और बालों को गहराई तक हाइड्रेट रखती है। 

इसे भी पढ़ें : बालों को जड़ों से मजबूत बनाना है तो करें ये 6 काम, झड़ना-टूटना बंद हो जाएंगे बाल

oils for hair growth

कैस्‍टर ऑयल

कैस्‍टर ऑयल में एंटीऑक्‍सीडेंट, प्रोटीन, विटामिन और फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है। कैस्‍टर ऑयल स्‍केल्‍प को पोषण देता है और हेयर शाफ्ट (hair shaft) को आवश्‍यक पोषक तत्‍व प्रदान करता है।

बादाम का तेल

बादाम का तेल (आल्‍मंड ऑयल) आपके बालों को दोमुंहा होने से बचाता है। आल्‍मंड ऑयल में विटामिन ई बहुत अधिक मात्रा में होता है, जो प्राकृतिक एंटीऑक्‍सीडेंट के रूप में काम करता है। ये बालों को नुकसान से भी बचाता है। 

ऑलिव ऑयल

कई रिसर्च से पता चला है कि एक्‍स्‍ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल हार्मोन डायहाइड्रोटेस्‍टोस्‍टेरोन (डीएचटी) को स्‍कैल्‍प पर जमने से रोकता है, जिसकी वजह से बाल बहुत अधिक झड़ते हैं। इस तरह ये बालों का झड़ना रोकता है और हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देता है। अगर आपके बालों में डैंड्रफ है तो ऑलिव ऑयल का एंटीफंगल गुण इसे खत्‍म करने में मदद कर सकता है। ऑलिव ऑयल में मॉइस्चराइजिंग इफेक्‍ट भी होता है जो हेयर प्रोडक्‍शन को बढ़ावा देता है।

इसे भी पढ़ें : बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए ये 5 फूड्स खाना है बहुत फायदेमंद

रोजमैरी ऑयल

रोजमैरी ऑयल मिनोऑक्‍सीडिल की तरह हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देने में प्रभावी है। इसे मेल पैटर्न बाल्‍डनेस (पुरूषों के झड़ते बाल) के उपचार के लिए भी एक अच्‍छा विकल्‍प माना जाता है। ऊपर बताए गए चार ऑयल में रोजमैरी ऑयल की 10 बूंदे मिलाएं। अब इस मिश्रण को हफ्ते में दो बार लगाने से आप लंबे, चमकदार और घने बाल पा सकते हैं।  

बालों को मजबूत व घना बनाने के लिए आपको अपनी डाइट पर भी ध्यान देने की आवश्यकता होती है। बालों के पोषण की अधिकतर जरूरत आहार से ही पूरी की जा सकती हैं। 

Disclaimer