जल्दी बाल बढ़ाने के लिए इन 3 तरीकों से इस्तेमाल करें लौंग, मिलेंगे लंबे-घने बाल

How To Use Cloves For Hair Growth: जल्दी बाल बढ़ाने के लिए लौंग का प्रयोग बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। जानें लौंग से बाल कैसे बढ़ाएं -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 16, 2023 17:49 IST
जल्दी बाल बढ़ाने के लिए इन 3 तरीकों से इस्तेमाल करें लौंग, मिलेंगे लंबे-घने बाल

How To Use Cloves For Hair Growth In Hindi: लौंग का इस्तेमाल आपने खाना या चाय बनाते समय कई बार किया होगा। इसका इस्तेमाल किचन में मसाले के रूप में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लौंग का सेवन हमारी सेहत के साथ ही त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। ऐसा इसलिए क्योंकि लौंग में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। लौंग में विटामिन, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, मैंगनीज और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। लौंग का सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है। सर्दी-जुकाम और दांत दर्द जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए भी लौंग का इस्तेमाल सालों से किया जाता है। इसके अलावा, बालों में लौंग का इस्तेमाल करने से बालों से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं। लौंग के प्रयोग से हेयर फॉल, डैंड्रफ और समय से पहले बालों का सफेद होने जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। लौंग में मौजूद विटामिन के और पोषक तत्व बालों को पोषण प्रदान करते हैं, जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है। आप बालों को जल्दी लंबा करने के लिए लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। अक्सर लोगों के मन में सवाल होता है कि लौंग से बाल कैसे बढ़ाएं? (Laung Se Baal Kaise Badhaye) या बाल लंबे करने के लिए लौंग का प्रयोग कैसे करें? आज इस लेख में हम आपको लौंग से बाल लंबे करने का तरीका बता रहे हैं -

लौंग से बाल कैसे बढ़ाएं - How To Use Cloves For Hair Growth In Hindi

लौंग के तेल से मसाज करें 

अगर आप बालों को जल्दी लंबा करना चाहते हैं, तो लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। लौंग के तेल से बालों की मालिश करने से बालों का झड़ना रुकता है। इसमें यूजेनॉल नामक तत्व पाया जाता है, जो बालों को मजबूत और घना बनता है। इसके लिए आप एक कटोरी में नारियल का तेल लें। इसमें एक चम्मच लौंग का तेल मिलकर गर्म कर लें। फिर इसे अपने बालों में लगाएं और 5-7 मिनट तक मसाज करें। 2-3 घंटे बाद किसी माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। इससे बालों की जड़ें मजबूत बनती हैं और बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है।  

इसे भी पढ़ें: बालों को जल्दी लंबा करने के लिए इन 3 तरीकों से लगाएं मेथी दाना

लौंग का पानी 

अगर आप लंबे और घने बाल पाना चाहते हैं, तो लौंग के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। लौंग का पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी गर्म करें। इसमें 3-4 लौंग डालकर उबाल लें। फिर इस पानी को छान लें और ठंडा होने दें। बालों को शैंपू से अच्छी तरह से साफ करने के बाद लौंग के पानी से धोएं। इसे आप हफ्ते में दो बार अपने बालों में प्रयोग कर सकते हैं। लौंग के पानी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो बालों की गंदगी और डेड स्किन सेल्स को दूर साफ करते हैं। इससे डैंड्रफ की समस्या दूर होती है और बालों का झड़ना भी कम होता है। लौंग के पानी से बालों को धोने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है और बालों में चमक आती है।  

Cloves-For-Hair-Growth

लौंग और एलोवेरा जेल 

एलोवेरा जेल बालों की कई समस्याओं को आसानी से दूर कर सकता है। एलोवेरा जेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यह स्कैल्प से डेड स्किन सेल्स और गंदगी को साफ करता है। एलोवेरा बालों को पोषण देता है और हेयर फॉलिकल्स को भी मजबूत बनाता है। लंबे बालों के लिए आप लौंग और एलोवेरा जेल का हेयर मास्क का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए दो-तीन चम्मच एलोवेरा जेल लें। इसमें एक चम्मच लौंग का पाउडर मिला लें। इसे मिक्स करने के बाद अपने बालों में लगाएं। लगभग आधे घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। लौंग और एलोवेरा जेल मास्क बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है। यह स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर बालों को लंबा और घना बनाता है। इससे बाल मुलायम और चमकदार भी बनेंगे।    

इसे भी पढ़ें: तेजी से बाल बढ़ाने के लिए इन 4 तरीकों से लगाएं ऑलिव ऑयल, बाल होंगे लंबे-घने

इन तरीकों से लौंग का प्रयोग करने से आपके बाल जल्दी लंबे और घने होंगे। लौंग में मौजूद पोषक तत्व बालों को पोषण देते हैं और बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करते हैं।

Disclaimer