चावल के आटे से बाल सीधा करने के लिए अपनाएं ये 3 तरीके

How To Straighten Hair With Rice Flour: बालों को सीधा करने के लिए चावल के आटे की मदद ली जा सकती है। आइए जानते हैं घर पर बालों को सीधा कैसे करें।  

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Jan 16, 2023 13:50 IST
चावल के आटे से बाल सीधा करने के लिए अपनाएं ये 3 तरीके

How To Straighten Hair With Rice Flour: स्ट्रेट बाल अधिकतर लड़कियों को काफी पसंद होते हैं। कई महिलाओं बालों को सीधा करना के लिए पार्लर में जाकर कई महंगे ट्रीटमेंट्स करवाती है। ये ट्रीटमेंट्स महंगे होने के साथ इनको कराने में काफी समय लगता है और इनमें कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल भी किया जाता है, जो बालों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। ऐसे में घर में मौजूद चावल के आटे से बालों को आसानी से सीधा किया जा सकता है और ऐसा करने से बाल चमकदार भी बनेंगे। नियमित रूप से इस तरह से बालों पर चावल का आटा लगाने से बाल सीधा हो जाएंगे और बाल मजबूत भी बनेंगे। तो चलिए आइए जानते हैं चावल के आटे से बाल सीधा कैसे करें।

1. चावल का आटा और शहद से बाल सीधा करने का तरीका 

सामग्री 

चावल का आटा- 2 कप 

मुल्तानी मिट्टी- 1 कप 

गुलाब जल- 3 चम्‍मच 

अंडा-1  

 शहद- 3 चम्‍मच

 दूध- 1 कप

बनाने का तरीका

कटोरी में चावल का आटा, मुल्तानी मिट्टी और दूध की मदद से गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट में अंडे का सफेद भाग मिलाएं। इस पेस्ट को बालों में और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं। ये मिश्रण लगाने के बाद बालों को कंघी करें। अब इस मास्क को बालों में तब तक लगा रहने दें, जब तक ये सूख नहीं जाता। मिश्रण सूख जाने के बाद बालों को नॉर्मल पानी से वॉश करें। जब बाल आधे सूख जाएं, तो बालों पर कंडिशनर लगाने के लिए शहद और गुलाब जल को मिक्स करें और बालों की लेंथ पर लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ऐसा करने से बाल स्ट्रेट होने के साथ चमकदार भी बनेंगे।

rice flour

2. चावल और नारियल तेल से बाल स्ट्रेट करने का तरीका

सामग्री

चावल – 1 कटोरी

एलोवेरा जेल – 2 चम्मच

मुल्तानी मिट्टी – 2 चम्मच

ग्लिसरीन – 1 चम्मच

नारियल तेल – 3-4 चम्मच

बनाने का तरीका

चावल और नारियल तेल की मदद से बाल सीधा करने के लिए चावल को धो कर रात भर के लिए पानी में भिगो दें। अब इसे मिक्सी में पीस कर कपड़े की सहायता से इसका पानी अलग कर लें। चावल के पानी को गैस पर अच्छे से पकाएं। जब पानी गाढा हो जाएं, तो इसमें नारियल तेल, ग्लिसरीन, मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पैक को स्कैल्प और बालों पर 1 घंटे के लिए लगा लें। ये मिश्रण लगाते समय ध्यान रखें कि बालों को मुड़े नहीं। उसके बाद बालों को शैंपू से वॉश कर लें। इस तरीके से लगाने से बाल सीधे होने के साथ मजबूत भी बनते है।

इसे भी पढ़ें- चेहरे को निखारने के लिए स्किन पर लगाएं बेसन से बना स्क्रब

3. चावल का आटा और मुल्तानी मिट्टी

सामग्री

मुल्तानी मिट्टी- 2 चम्मच

चावल का आटा- 1 चम्मच

अंडा -1

बनाने का तरीका

चावल का आटा और मुल्तानी मिट्टी से बाल सीधा करने के लिए अंडे के सफेद भाग में दोनों चीजों को मिलाकर गाढा मिश्रण तैयार करें। इसमें हल्का सा पानी भी मिला लें।  मिश्रण लगाने के बाद बालों में कंघी कर लें। अब इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर 1 घंटे के लिए लगा रहने दें। उसके बाद बालों को वॉश कर लें। इस तरीकों से बालों को आसानी से स्ट्रेट किया जा सकता है।

चावल के आटे की मदद से इन तरीकों से बाल को स्ट्रेट किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें अगर आपको बालों पर कोई समस्या या ट्रीटमेंट कराया है, तो हेयर एक्सपर्ट से बात कर के ही इन चीजों का इस्तेमाल करें।  

All Image Credit- Freepik

Disclaimer