छाछ से बाल धोने के फायदे: लंबे घने और चमकदार बालों के लिए छाछ से धोएं बाल, जानें तरीका

छाछ सेहत के साथ ही बालों के लिए भी काफी लाभकारी होता है। (buttermilk uses for hair in hindi) इसके इस्तेमाल से बाल लंबे, घने और चमकदार बनते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Feb 07, 2022Updated at: Feb 07, 2022
छाछ से बाल धोने के फायदे: लंबे घने और चमकदार बालों के लिए छाछ से धोएं बाल, जानें तरीका

buttermilk uses for hair in hindi: लंबे घने और चमकदार बाल महिलाओं की खूबसूरती पर चार चांद लगा देते हैं। इसलिए महिलाएं अक्सर अपने बालों की अतिरिक्त देखभाल करती हैं। बालों को सुंदर बनाने के लिए महिलाएं कई तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स (hair care products) का इस्तेमाल करती हैं, तो कुछ महिलाएं घरेलू उपाय भी आजमाती हैं। आप चाहें तो घरेलू उपाय के तौर पर लंबे और चमकदार बालों के लिए छाछ का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। छाछ बालों को पर्याप्त पोषण देता है, इससे बालों से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं। छाछ के यूज से बाल लंबे, घने और काले बनते हैं। साथ ही यह स्कैल्प को भी साफ रखने में मदद करता है। विस्तार से जानें छाछ से बाल धोने के फायदे (can we apply buttermilk on hair)-

बालों के लिए कैसे फायदेमंद है छाछ (buttermilk benefits for hair)

बालों को स्वस्थ और खूबसूरत बनाने में छाछ बेहद फायदेमंद होती है। छाछ की मदद से बालों को मजबूती मिलती है। इससे हेयर फॉल रुकता है। दरअसल, छाछ में लैक्टिक एसिड, प्रोटीन, विटामिन ए काफी अच्छी मात्रा में होता है। ये सभी तत्व बालों के लिए जरूरी होते हैं और बालों को फायदा पहुंचाते हैं। छाछ के इस्तेमाल से बाल चमकदार और शाइनी बनते हैं। 

छाछ से बाल धोने के फायदे (buttermilk benefits for hair)

hair fall

1. डैंड्रफ से छुटकारा (buttermilk for dandruff)

सर्दियों में अधिकतर महिलाएं रूसी या डैंड्रफ की समस्या से परेशान रहती हैं। इसके लिए वे कई तरह के शैंपू का इस्तेमाल करती हैं। आप चाहें तो छाछ से बाल धोकर भी डैंड्रफ से छुटकारा पा सकती हैं। छाछ में मौजूद तत्व सिर की खुजली और डैंड्रफ को दूर करते हैं। 

इसे भी पढ़ें - Frizzy Hair: बेजान-उलझे बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए ट्राई करें घर पर बने ये 5 हेयर मास्क

2. सफेद बालों की समस्या दूर करे (buttermilk for grey hair)

आजकल महिलाएं कम उम्र में ही सफेद बालों से परेशान हैं। यह खूबसूरती को कम कर देता है। काले और चमकदार बालों के लिए छाछ का उपयोग लाभकारी हो सकता है। छाछ से बाल धोने पर सफेद बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके लिए आप 7-8 करी पत्ते लें। इन्हें पीसकर छाछ में मिला (curry leaves and buttermilk for grey hair) लें। अब इसे अपने बालों और जड़ों पर लगाएं। 30 मिनट बाद बाल अच्छी तरह से धो दें। इसका इस्तेमाल करने से आपके बाल धीरे-धीरे काले होने लगेंगे।

3. हेयर फॉल रोके (how to control hair fall)

बालों को मजबूती देने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है। इसके लिए अधिकतर लोग हेयर ट्रीटमेंट (hair treatment) लेते हैं। लेकिन छाछ भी बालों को पर्याप्त प्रोटीन देता है। छाछ में मौजूद प्रोटीन बालों को पोषण देता है। इससे बालों की जड़े मजबूत बनती हैं। साथ ही बाल झड़ने या हेयर फॉल की समस्या (hair fall tips) से भी निजात मिलती है।

4. बालों को बनाए चमकदार (shiny hair tips)

रूखे और बेजान बाल आपकी खूबसूरती को काफी हद तक कम कर देते हैं। ऐसे में हम महिला की चाहत लंबे घने और चमकदार बालों की होती है। छाछ बालों को चमकदार बनाने में काफी लाभकारी होता है। छाछ से बाल धोने पर बाल चमकदार, शाइनी और मुलायम बनते हैं।

इसे भी पढ़ें - बालों को लंबा, घना और स्ट्रेट बनाने में फायदेमंद है चावल का आटा, जानें इस्तेमाल के 2 तरीके

छाछ से बाल कैसे धोएं (how to apply buttermilk on hair)

छाछ से बालों को कई फायदे मिलते हैं। अंडा, करी पत्ता, केला आदि के साथ छाछ मिलाकर आप बालों पर लगा सकती हैं। छाछ का हेयर पैक तैयार कर सकती हैं। इसके बाद छाछ को बालों और जड़ों पर अच्छी तरह से लगा लें। 30-35 मिनट बाद बालों को साफ पानी से धो लें। आप चाहें तो माइल्ड शैंपू का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपके बालों को पर्याप्त पोषण मिलेगा। बाल मजबूत लंबे घने और चमकदार बनेंगे।

नोट : आप भी बालों को खूबसूरत बनाने के लिए छाछ का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन अगर आप सिर या बालों से जुड़ी किसी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही इसका उपयोग करें।

Disclaimer