Doctor Verified

प्रेग्नेंसी के दौरान आपको भी होती है ईवनिंग सिकनेस (थकान) तो अपनाएं ये 5 आसान उपाय

प्रेग्नेंसी के दौरान आपको भी ईवनिंग सिकनेस (थकान) की समस्‍या होती है तो कुछ आसान उपाय अपना सकते हैं

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 26, 2022Updated at: Jun 26, 2022
प्रेग्नेंसी के दौरान आपको भी होती है ईवनिंग सिकनेस (थकान) तो अपनाएं ये 5 आसान उपाय

प्रेग्नेंसी के दौरान मह‍िलाओं को ईवन‍िंग स‍िकनेस की समस्‍या हो सकती है। प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले हार्मोनल चेंज का असर शरीर पर पड़ता है ज‍िसके कारण आपको शाम के समय स‍िर में दर्द, थकान या जी म‍िचलाना आद‍ि लक्षण नजर आ सकते हैं। कुछ मह‍िलाओं को शाम को बुखार भी महसूस होता है और सुबह तक वो सामान्‍य हो जाती हैं। कई मामलों में मह‍िलाओं को मतली की समस्‍या भी हो सकती है। ईवन‍िंग स‍िकनेस की समस्‍या हर गर्भवती मह‍िला को हो ऐसा जरूरी नहीं है पर अगर आपको ईवन‍िंग स‍िकनेस के लक्षण नजर आते हैं तो सबसे पहले डॉक्‍टर को द‍िखाकर इलाज करवाएं वहीं कुछ उपाय ऐसे हैं ज‍िन्‍हें आप घर पर भी ट्राय कर सकते हैं, इन तरीकों के बारे में हम आगे बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

evening sickness

1. डीप ब्रीद‍िंग एक्‍सरसाइज ट्राय करें (Try deep breathing exercise)

आपको ईवन‍िंग स‍िकनेस महसूस हो रही है तो आप डीप ब्र‍ीद‍िंग एक्‍सरसाइज कर सकते हैं। डीप ब्र‍ीद‍िंग एक्‍सरसाइज से सेंसेज और नर्व्स र‍िलैक्‍स होते हैं और थकान या जी म‍िचलाने जैसे लक्षण दूर होंगे। आप डीप ब्र‍ीद‍िंग एक्‍सरसाइज को सुखासन के साथ कर सकती हैं या मैट ब‍िछाकर खड़ी हो जाएं और हाथों को जोड़कर गहरी सांस भरें साथ ही पैरों को दूर रखते हुए बेंड करें।

इसे भी पढ़ें- क्या प्रेगनेंसी में आपको भी होने लगी है भूलने की समस्या? जानें क्या हो सकते हैं कारण

2. अरोमाथैरेपी ट्राय करें (Try aromatherapy)

आप ईवन‍िंग स‍िकनेस की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए अरोमाथैरेपी ट्राय करें। आप जी म‍िचलाने की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए एसेंश‍ियल ऑयल यूज कर सकते हैं। आप एसेंश‍ियल ऑयल की कुछ बूंदों को अपनी कलाई पर लगाएं और उसे स्‍मेल करें या अपने रूमाल में एसेंश‍ियल ऑयल की कुछ बूंदों को डालकर उसे स्‍मेल कर सकते हैं। अपने रूम में अरोमा कैंडल भी रख सकते हैं। एसेंश‍ियल ऑयल में आप लैवेंडर या प‍िपरम‍िंट ऑयल यूज कर सकते हैं।  

3. BRAT डाइट लें

आपको ईवन‍िंग स‍िकनेस की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए BRAT (Banana, Rice, Applesauce, Toast)डाइट का सेवन करना चाह‍िए। BRAT डाइट में केला, चावल, एप्‍पल सॉस और टोस्‍ट यानी ब्रेड का सेवन क‍िया जाता है इससे उल्‍टी आना या जी म‍िचलाने की समस्‍या दूर होती है। अगर आपको लूस मोशन की समस्‍या हो रही है तो भी आप BRAT डाइट लें। हालांक‍ि इस बात का ध्‍यान रखें क‍ि ये डाइट आपको उतने ही समय लेनी है जब तक ईवन‍िंग स‍िकनेस के लक्षण नजर आ रहे हैं क्‍योंक‍ि ऐसी डाइट से आपको प्रेग्नेंसी के दौरान जरूरी न्‍यूट्र‍ि‍एंट्स नहीं म‍िलेंगे।  

4. ल‍िक्‍व‍िड इंटेक बढ़ा दें (Increase liquid intake)

अगर आपको ईवन‍िंग स‍िकनेस की समस्‍या हो रही है तो आप ल‍िक्‍व‍िड डाइट बढ़ा दें। फ्लूड इंटेक बढ़ाने से इनडाइजेशन की समस्‍या दूर होती है। आप एक बॉटल में नींबू पानी भर लें और 1 घंटे में घूंट भरते हुए खत्‍म करें। आप एप्‍पल जूस या हर्बल टी का भी सेवन कर सकते हैं। ल‍िक्‍व‍िड डाइट बढ़ाने से स‍िर में दर्द, उल्‍टी, घबराहट आद‍ि लक्षण दूर हो सकते हैं।  

5. अदरक की चाय प‍िएं (Drink ginger tea)

प्रेग्नेंसी के दौरान ईवन‍िंग स‍िकनेस की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप ज‍िंजर टी का सेवन कर सकते हैं। ज्‍यादा अदरक का सेवन करने से गैस की समस्‍या हो सकती है इसल‍िए एक कप से ज्‍यादा ज‍िंजर टी न प‍िएं। आप 1 से 3 ग्राम ज‍िंजर का सेवन कर सकते हैं। ज‍िंजर टी का सेवन करने से जी म‍िचलाने या कोल्‍ड, कफ या स‍िर में दर्द की समस्‍या दूर होती है।  

अगर इन उपायों से भी समस्‍या दूर न हो तो तुरंत अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें। आपको खाना डाइजेस्‍ट करने में समस्‍या हो या यूर‍िन पास करने में द‍िक्‍कत हो तो आप च‍िकि‍त्‍सा सहायता तुरंत लें।

Disclaimer