Doctor Verified

मुंह के खराब स्वाद को कैसे ठीक करें? जानें आसान उपाय

Bad Taste in Mouth: बीमारी से र‍िकवरी के बाद या मुंह सूखने के कारण मुंह का स्‍वाद खराब हो जाता है। ऐसे में इस लेख में बताए 5 उपाय ट्राई करें।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 10, 2022Updated at: Aug 10, 2022
मुंह के खराब स्वाद को कैसे ठीक करें? जानें आसान उपाय

मुंह का स्‍वाद खराब होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे वायरल इंफेक्‍शन, सर्दी-जुकाम, दांतों की समस्‍या, मसूड़ों से जुड़ी बीमारी, जीभ की समस्‍या और ड्राई माउथ आद‍ि। मुंह का स्‍वाद खराब होने से कुछ भी खाने का मन नहीं करता है। ऐसे में आप कुछ आसान आयुर्वेद‍िक तरीकों से मुंह का स्‍वाद ठीक कर सकते हैं। इस लेख में हम ऐसे 5 उपायों के बारे में बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।   

haldi benefits in hindi

1. हल्‍दी 

मुंह का स्‍वाद चला गया है या कड़वा स्‍वाद महसूस हो रहा है, तो आप हल्‍दी (haldi) का इस्‍तेमाल करें। हल्‍दी और नींबू को म‍िलाकर पेस्‍ट तैयार करें। उस पेस्‍ट को दांत, जीभ और मसूड़ों पर लगा लें। फ‍िर अच्‍छी तरह से साफ पानी से कुल्‍ला करें। इससे मुंह का स्‍वाद ठीक हो जाएगा। हल्‍दी में एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं। इससे मुंह के बैक्‍टीर‍िया खत्‍म होते हैं। आप द‍िन में दो बार इस तरीके का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- मुंह की कड़वाहट के 7 कारण, लक्षण और उपचार     

2. अदरक का पानी प‍िएं 

मुंह का स्‍वाद चला गया है, तो अदरक का पानी प‍िएं। अदरक का पानी पीने से फ्लू, सर्दी-जुकाम, गले का संक्रमण ठीक हो जाता है। अदरक में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। अदरक (ginger) को काटकर पानी में उबालें। फ‍िर पानी को छानकर उसमें शहद और नींबू डालकर प‍िएं। इससे आपके मुंह का स्‍वाद बेहतर होगा। अदरक से बनने वाले सूप का सेवन भी कर सकते हैं।  

3. नमक के पानी से गरारे करें

मुंह का स्‍वाद बदल गया है, तो उसे ठीक करने के ल‍िए नमक के पानी से गरारे करें। आप द‍िन में दो बार नमक वाले पानी से गरारे करें। नमक में एंटीसेप्‍ट‍िक गुण होते हैं। इसकी मदद से मुंह के हान‍िकारक बैक्‍टीर‍िया न‍िकल जाते हैं। नमक के साथ नींबू भी म‍िला सकते हैं। नींबू (lemon) में व‍िटाम‍िन सी मौजूद होता है। इसकी मदद से मुंह का पीएच लेवल सुधर जाता है और स्‍वाद बेहतर होता है।         

4. लहसुन की कली 

लहसुन में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं ज‍िससे मुंह के बैक्‍टीर‍िया तो मरते ही हैं साथ ही वायरल इंफेक्‍शन (viral infection) से भी छुटकारा म‍िलता है। वायरल इंफेक्‍शन के कारण आपको मुंह का स्‍वाद खराब होने का एहसास हो सकता है। लहसुन का इस्‍तेमाल करने के ल‍िए एक कप पानी को गरम करें। उसमें दो से तीन लहसुन (garlic) की कलि‍यों को काटकर डालें। पानी को उबालें। फ‍िर छानकर पी लें। इसका सेवन करने से मुंह का स्‍वाद फ‍िर से ठीक हो जाएगा।      

5. दालचीनी का पानी 

मुंह का स्‍वाद खराब हो गया है, तो दालचीनी (cinnamon) का इस्‍तेमाल करें। दालचीनी में एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं। इसका इस्‍तेमाल करने से मुंह के बैक्‍टीर‍िया साफ होते हैं और स्‍वाद ठीक हो जाता है। दालचीनी का सेवन करने के ल‍िए एक ग‍िलास गरम पानी में आधा चम्‍मच दालचीनी पाउडर डालें। थोड़ा शहद और नींबू मि‍लाकर उस पानी से कुल्‍ला करें। दालचीनी के पानी से कुल्‍ला करेंगे, तो मुंह का स्‍वाद ठीक होगा और मुंह साफ रहेगा।

इन 5 आसान तरीकों से आप मुंह का स्‍वाद ठीक कर सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।       

Disclaimer