घर पर खुशी भरे माहौल से घटता है तनाव, आप भी जानें हैपी रहने के 5 आसान ट‍िप्‍स

घर पर खुशी भरे माहौल को बरकरार रखने से आप तनाव कम कर सकते हैं, इसके 5 आसान ट‍िप्‍स जान लें 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 16, 2022Updated at: May 16, 2022
घर पर खुशी भरे माहौल से घटता है तनाव, आप भी जानें हैपी रहने के 5 आसान ट‍िप्‍स

घर वो जगह होती है जहां आप सुकून ढूंढते हैं और आपको शांत‍ि म‍िलती है। कई एक्‍सपर्ट्स का मानना है क‍ि घर पर अगर आप खुशी भरा माहौल रखेंगे तो आप तनाव कम कर सकते हैं। ज‍िन लोगों के घर में तनाव और लड़ाई-झगड़े का माहौल होता है उस घर के लोगों के मानसि‍क स्‍थ‍ित‍ि पर इसका बुरा असर पड़ता है, ऐसे लोग ज्‍यादा च‍िंंता या डर से घ‍िरे हुए नजर आते हैं। आपको खुश रहने के ल‍िए कुछ आसान ट‍िप्‍स को फॉलो करना चाह‍िए। इस लेख में हम आपको 5 ऐसे ट‍िप्‍स के बारे में बताने जा रहे हैं ज‍िनको फॉलो करके आप खुश और हेल्‍दी रह सकते हैं।   

family time

1. बच्‍चों के साथ समय ब‍िताएं (Spend time with family)

अगर आपके घर में बच्‍चे हैं तो आपको उनके साथ समय ब‍िताना चाह‍िए, इससे भी आपके घर का माहौल अच्‍छा रहेगा और आप अपने परेि‍वार के साथ खुश रह सकेंगे। आप चाहें तो घर पर बच्‍चों के साथ कोई एक्‍ट‍िव‍िटी प्‍लान कर सकते हैं। आपको अपने बच्‍चों की अच्‍छी सेहत के ल‍िए भी उनके साथ समय ब‍िताना चाह‍िए, आप बच्‍चों के साथ एक्‍सरसाइज कर सकते हैं या कोई क‍िताब पढ़ सकते हैं इससे सभी का मूड अच्‍छा रहेगा।   

इसे भी पढ़ें- रूमेटॉयड अर्थराइटिस में लाभ पाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

2. पर‍िवार के साथ सुख-दुख बांटें (Share feelings with family)

आपको अपने पर‍िवार के साथ सुख-दुख बांटना चाह‍िए। आप जो भी महसूस कर रहे है चाहे वो अच्‍छा है या बुरा आपको उसे अपने पर‍िवार को बताना चाह‍िए और घर में हेल्‍दी ड‍िसक्‍शन होना चाह‍िए, इससे बॉन्‍ड‍िंग भी बनती है और आपका आपसी मन-मुटाव भी नहीं होता ज‍िससे घर का माहौल अच्‍छा रहता है। अगर आपको मानस‍िक या शारीर‍िक बदलाव नजर आते हैं तो उनके बारे में भी आपको अपने पर‍िवार से शेयर करना चाह‍िए।    

3. ऑफ‍िस का काम घर पर न लाएं 

घर पर खुशी और सुकून भरा माहौल देखना चाहते हैं तो ऑफ‍िस का काम घर पर लेकर न आएं इससे आपका भी स्‍ट्रेस बढ़ता है और पर‍िवार पर भी इसका बुरा असर पड़ता है इसल‍िए आपको कोश‍िश करनी है क‍ि ऑफ‍िस का काम घर पर खत्‍म करके आएं नहीं तो आपको पूरे द‍िन स्‍ट्रेस रहेगा और आप घर की शांत‍ि म‍िस कर देंगे। जो लोग बाहर की च‍िंता घर लेकर आते हैं उनके घर में शांंत‍ि‍ और खुशी को बरकरार रखना मुश्‍क‍िल होता है इसल‍िए इस आदत को अवॉइड करें।   

4. घर पर मेड‍िटेशन जरूर करें (Do meditation at home)

meditation

आपको घर का माहौल अच्‍छा रखने के ल‍िए मेड‍िटेशन करना चाह‍िए। मेड‍िटेशन के जर‍िए आप स्‍ट्रेस के लक्षण को कम कर सकते हैं और घर में ख‍ुश‍ियां बरकरार रख सकते हैं। आपको मेड‍िटेशन करने के ल‍िए घर में एक शांत कोना बनाना चाह‍िए जहां आप आराम से एक्‍सरसाइज या मेड‍िटेशन कर सकें। मेड‍िटेशन के ल‍िए सुबह का समय सबसे अच्‍छा रहता है, आपको सुबह के समय मेड‍िटेशन करना चाह‍िए आप इसमें क‍िसी एक्‍सपर्ट की मदद भी ले सकते हैं, इसके अलावा आप घर के हर सदस्‍य को एक्‍सरसाइज और मेड‍िटेशन के ल‍िए प्रेरेित करें।    

इसे भी पढ़ें- खीरा खाने के बाद पानी पीने से सेहत को होते हैं ये 5 नुकसान, जानें कितनी देर बाद पिएं पानी 

5. स्‍ट्रेस को घर के बाहर छोड़कर लौटें (Avoid stress inside home)

घर पर खुशी का माहौल बरकरार रखना चाहते हैं तो स्‍ट्रेस को घर के बाहर छोड़कर आएं। आप अगर क‍िसी कारण से परेशान हैं और घर लौट रहे हैं तो अपनों पर तनाव या स्‍ट्रेस के कारण गुस्‍सा न न‍िकालें, ऐसा करने के बजाय आप खुद को र‍िलैक्‍स करने की कोश‍िश करें, आपको अपनों पर बेवजह गुस्‍सा न‍िकालना या नाराज होना अवॉइड करना है तभी आपके घर का माहौल पॉज‍िटव रहेगा और आप वहां रहकर मुश्‍क‍िल या परेशानी का हल न‍िकाल पाएंगे। स्‍ट्रेस को कम करने के ल‍िए आप माइंडफुलनेस मेड‍िटेशन की मदद ले सकते हैं। 

इन आसान ट‍िप्‍स को फॉलो करेंगे तो आप स्‍ट्रेस से बच सकते हैं और अपने घर में तनाव मुक्‍त माहौल बरकरार रख सकते हैं। 

Disclaimer