खीरा खाने के बाद पानी पीने से सेहत को होते हैं ये 5 नुकसान, जानें कितनी देर बाद पिएं पानी

Cucumber Side Effects In Hindi: खीरा खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन खीरा खाने के बाद पानी पीने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 15, 2022Updated at: May 15, 2022
खीरा खाने के बाद पानी पीने से सेहत को होते हैं ये 5 नुकसान, जानें कितनी देर बाद पिएं पानी

खीरा शरीर को हाइ़ड्रेट रखने और ठंडक पहुंचाने के लिए एक बेहतरीन फूड है। हम में से ज्यादातर लोग सलाद में खीरा खाना पसंद करते हैं। यह अद्भुत फूड पोषक तत्वों का खजाना है। खीरा में शरीर के लिए जरूरी लगभग सभी पोषक तत्व अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। जिससे यह शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करने के साथ ही हमें कई गंभीर रोगों से भी बचाता है। साथ ही यह वजन घटाने में भी मदद करता है। गर्मियों की शुरुआत के साथ ही खीरा, तरबूज, खरबूजा और कई अन्य फल बाजार में आने लगते हैं, जिनमें पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है। यह फल और सब्जियां गर्मियों में शांत और शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं।

अक्सर हम में से अधिकांश लोगों को कुछ भी खाने के बाद पानी पीने की आदत होती है। लेकिन आयुर्वेद की मानें तो कुछ फूड्स के बाद पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। कुछ फूड्स को खाने के बाद तुरंत पानी पीने से फायदे के बजाए कई गंभीर दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं, खासकर जिन फूड्स में पानी की मात्रा में बहुत अधिक होती है। ऐसा ही एक फूड है खीरा। आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर भुवनेश्वरी (Govt. Ayurvedic Medical Officer, Punjab) सलाद के रूप में, दही के साथ आप खीरा मिलाकर खा सकते हैं या खीरा सैंडविच भी बना सकते हैं। लेकिन खीरा खाते समय आपको एक बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचें। इस लेख में हम आपको खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीने के सेहत को होने वाले 5 नुकसान (Drinking Water After Eating Cucumber Side Effects In Hindi) के बारे में बता रहे हैं।

सेहत के लिए कैसे नुकसानदायक है खीरा खाने के बाद तुरंत पानी पीना (Drinking Water After Eating Cucumber Side Effects In Hindi)

खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीना आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म और आपके पेट के लिए अच्छा नहीं होता है। यह आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म के कामकाज को प्रभावित करता है। जिससे आपको पेट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे अपच की समस्या। खीरा में विटामिन सी, पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम और सिलिका मौजूद होता है। अगर आप खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो इससे खीरा में मौजूद प्राकृतिक पोषक तत्व कम हो जाते हैं और हमारे शरीर के लिए इससे सेहत को मिलने वाले भी कम हो जाते हैं। खीरे को पचने में काफी समय लगता है इसलिए इसके तुरंत बाद पानी पीना बुरा है। इससे गैस्ट्रिक समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए अगर आप भी खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीने की यह गलती कर रहे हैं तो इसे अभी बंद कर दें।

इसे भी पढें: क्या सभी आम की तासीर गर्म होती है? जानें कौन से आम शरीर में गर्मी नहीं बढ़ाते, कैसे चुनें सही आम

खीरा खाने के बाद पानी पीने के नुकसान (Drinking Water After Eating Cucumber Side Effects In Hindi)

  1. खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से अपच की समस्या हो सकती है।
  2. खीरा खाने के बाद पानी पीने से फाइबर और पानी के बीच संपर्क के कारण, शरीर आंत में अतिरिक्त पानी रखता है जिससे गैस, सूजन और ब्लोटिंग जैसी समस्यााएं हो सकती हैं।
  3. डाइजेशन प्रभावित होता है और पोषक तत्वों का अवशोषण ठीक से नहीं हो पाता है।
  4. शरीर का पीएच लेवल प्रभावित होता है, जो कि भोजन को पचाने के लिए बहुत जरूरी है।
  5. डायरिया और लूज मोशन जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं।

खीरा खाने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए (Right Time To Drink Water After Eating Cucumber In Hindi)

सिर्फ खीरा ही नहीं, अगर कोई भी ऐसी सब्जी या फल खाते हैं जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है तो आपको उनके सेवन के बाद कम से कम 40-45 मिनट तक पानी नहीं पीना चाहिए। साथ ही आपको उनके सेवन से आधे घंटे पहले पानी पीने से बचना चाहिए।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dr. Bhuvneshwari - Govt. Ayurvedic medical officer, Punjab

Disclaimer