खीरा खाने के भी हो सकते हैं कई नुकसान, जानें इनके बारे में

खीरा खाने के वैसे तो बहुत से स्वास्थ्य लाभ हैं लेकिन कभी-कभी इसका सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: May 14, 2022Updated at: May 14, 2022
खीरा खाने के भी हो सकते हैं कई नुकसान, जानें इनके बारे में

गर्मियों में खीरा खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन ऐसा अधिक मात्रा में इसका सेवन नुकसान भी पहुंचा सकता है। माना खीरा हमारी स्किन और हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडक पहुंचाने वाली यह सब्जी आपके स्वास्थ्य के लिए कुछ तरीकों से हानिकारक भी हो सकती है। यकीन नहीं हो रहा? थोड़ा अटपटा लग रहा है? पर ये हकीकत है कि खीरे के भी कई सारे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जिनके बारे में आज हम जानने वाले हैं।

फ्लूइड का लॉस होना (Cucumber Promotes Fluid Loss)

आपने यह तो सुना होगा कि खीरे में पानी की बहुत मात्रा होती है, इसलिए ये डिहाइड्रेशन से बचाता है। लेकिन अगर खीरा बहुत ज्यादा खा लें, तो ये डिहाइड्रेशन को बढ़ा भी सकता है। जी हां, खीरे के बीजों में डायरेटिक गुण होते हैं। इनका ज्यादा मात्रा में सेवन करना आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है। डायरेटिक गुण होने के कारण आपको बार बार पेशाब जाने की जरूरत महसूस हो सकती है। जिससे आपके शरीर से अधिक मात्रा में फ्लूइड लॉस होना शुरू हो सकता है। इससे आपका शरीर कई बार डिहाइड्रेटेड भी हो सकता है।

यह टॉक्सिक हो सकता है (Cucumber Can Be Toxic)

खीरे में कुछ ऐसे टॉक्सिंस होते हैं जो शरीर के लिए हानिकारक हो सकते हैं। यह टॉक्सिंस ही कई बार खीरे के कड़वेपन का कारण बनते हैं। इसलिए अगर आप बहुत अधिक कड़वे खीरे का सेवन करते हैं, तो इससे आपको कुछ समस्याएं हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- खीरे का जूस पीने से मिलता है हाई ब्लड प्रेशर, अपच जैसी इन 7 समस्याओं में आराम, जानें इसके फायदे और रेसिपी

मिल्क एलर्जी (Cucumber Causes Allergy)

कई बार शिपिंग के समय इंसेक्ट से होने वाले डेमेज से बचाने के लिए खीरों पर वैक्स का प्रयोग करते हैं। वैक्स साबुन, मिल्क कैसिन और इथाइल अल्कोहल जैसी चीजों से मिल कर बना होता है। जो लोग दूध से एलर्जिक होते हैं उन्हें यह खीरा खाने से उसी एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है।

cucumber side effects

रेनल सिस्टम के लिए हानिकारक (Cucumber Can Harm Renal System)

अगर शरीर में पोटेशियम की अधिक मात्रा इकठ्ठी हो जाए तो हाइपर कालेमिया जैसी मेडिकल स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इससे आपका पेट दर्द हो सकता है, पेट फूल सकता है और गैस भी बन सकती है। यह स्थिति किडनी के फंक्शन को भी प्रभावित करती है। इससे किडनी सिस्टम डेमेज होने का रिस्क भी रहता है

साइनोसाइटिस का रिस्क बढ़ना (Cucumber Increases Sinusitis Risk)

अगर आपको साइनोसाइटिस या अन्य क्रॉनिक श्वसन सम्बन्धी कोई बीमारी है तो खीरा खाने से आपको बचना चाहिए। क्योंकि खीरे की ठंडी तासीर से आपकी स्थिति पर उल्टा प्रभाव पड़ सकता है। ॉ

इसे भी पढ़ें- खीरा और टमाटर का रस लगाने से निखर आएगी स्किन, दूर होंगी ये 5 समस्याएं

विटामिन सी से नुकसान (Side Effects Of Vitamin C In Cucumber)

खीरे में विटामिन सी होता है और अगर इसका सेवन ज़रूरत से ज्यादा मात्रा में कर लिया जाए तो यह प्रो-ऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है। जिसका मतलब है फ्री रेडिकल्स का ट्रिगर होना और ज्यादा फैलना। इससे आपका कैंसर और एजिंग के लक्षणों का खतरा बढ़ सकता है।

अगर आप चाहते हैं कि आपको खीरे के केवल अच्छे गुण और लाभ ही मिलें तो हमेशा इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें। आप इसके विकल्पों को भी कभी कभार ट्राई कर सकते हैं।

Disclaimer