Expert

गर्मियों में लू चलने(Heat Wave) के दौरान न पिएं ये 4 ड्रिंक्स, सेहत को पहुंच सकता है नुकसान

Drinks To Avoid In Heat Wave Hindi : गर्मियों में लू से बचने के लिए सिर्फ घर में रहना ही काफी नहीं है कुछ ड्रिंक्स के सेवन पर भी रोक लगाने की जरूरत है

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 13, 2022Updated at: May 13, 2022
गर्मियों में लू चलने(Heat Wave) के दौरान न पिएं ये 4 ड्रिंक्स, सेहत को पहुंच सकता है नुकसान

गर्मियों के मौसम में बहुत से स्वास्थ्य जोखिमों को सामना करना पड़ता है। जैसे-जैसे मौसम का तापमान बढ़ता है रहता कई स्वास्थ्य समस्याएं भी पैदा होती हैं। आजकल मौसम का तापमान काफी बढ़ा हुआ है और अब लू यानी गर्म हवाएं चलना शुरू हो गई हैं। गर्मियों में जब लू चलना शुरू हो जाती हैं तो ऐसे में घर से बाहर निकलना लोग बंद कर देते हैं, क्योंकि ये गर्म हवाएं सेहत को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं। ये गर्म हवाएं बुखार, त्वचा पर रैशेज, चक्कर आना, सिरदर्द, जी मिचलाना, घबराहट होना, अधिक पसीना और बेहोश होना जैसी समस्याओं का कारण बन सकती हैं, क्योंकि लू के संपर्क में आने आपका शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या होती है। इसलिए इनसे बचना बहुत जरूरी होता है। लेकिन क्या लू से बचने के लिए सिर्फ घर में कैद रहना काफी है?

क्लीनिकल न्यूट्रीशनिष्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो सिर्फ घर में रहने से लू का प्रभाव कम नहीं हो सकता है, क्योंकि हम में से ज्यादातर लोग गर्मियों में घर में रहने के दौरान भी ऐसी कई चीजों का सेवन करते हैं जो शरीर को डिहाइट्रेड करती हैं। यहां तक कि ऐसी कई ड्रिंक्स हैं जो आपको थोड़े समय के लिए ठंडा तो महसूस करा सकती हैं लेकिन उनके ड्यूरेटिक प्रभाव के चलते आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं। इस लेख में हम आपको ऐसी 5 ड्रिंक्स (Drinks To Avoid In Heat Wave In Summer In Hindi) के बारे में बता रहे हैं जिनका आपको लू चलने के दौरान सेवन करने से बचना चाहिए।

गर्मियों में लू के दौरान न पिएं ये 4 ड्रिंक्स नहीं पीने चाहिए (Drinks To Avoid In Heat Wave In Summer In Hindi)

1. चाय और कॉफी

डायटीशियन गरीमा की मानें तो गर्मियों के मौसम में अक्सर यह देखा जाता है कि लोग आइस टी और कोल्ड कॉफी का बहुत अधिक सेवन करते हैं। क्योंकि यह आपको ठंडा महसूस कराने में मदद करती है और आपको तरोताजा महसूस कराती हैं। लेकिन हम हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि इनमें मूत्रवर्धक गुण होते हैं, जो आपके शरीर से पानी को बाहर स्वाभाविक रूप से बाहर निकालने  का काम करते हैं। इनके अधिक सेवन करने से आप बार-बार टॉयलेट जाते हैं जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है और आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं।

इसे भी पढें: सेहत की थाली: बंगाली ड‍िश झालमुड़ी खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, जानें रेसिपी

2. फ्रूट जूस, खासकर पैकेट वाले

फ्रूट जूस वैसे तो हेल्दी होते हैं लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में इनका सेवन कर रहे हैं तो यह भी शरीर में डिहाइड्रेशन का कारण बन सकते हैं। क्योंकि जब फलों का जूस निकाला जाता है तो फलों का गूदा उनसे अलग निकाल दिया जाता है जिसके साथ उनके रेशे और फाइबर कंटेंट भी निकल जाता है। उनमें मौजूद सभी पोषक तत्व निकल जाते हैं और फल का सिर्फ रस रह जाता है, जिसमें काफी शुगर होती है। साथ ही पैकेट वाले जूस में भरपूर चीनी मौजूद होती है जब आप इनका अधिक सेवन करते हैं तो इसके भी मूत्रवर्धक प्रभाव देखने को मिलते हैं और आपको बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है। इनके बजाए आप सब्जियों का रस पी सकते हैं।

3. कोला, सोडा और अन्य कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

इन दिनों बच्चे सोडा, कोला, एनर्जी ड्रिंक्स जैसे रेडबुल और अन्य कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का बहुत अधिक सेवन करते हैं। डायटीशियन गरिमा की मानें तो यह ड्रिंक्स थोड़े समय के लिए आपको ठंडा महसूस कर सकते हैं लेकिन इनमें चीना की मात्रा बहुत अधिक होती है। लगभग कोला कि एक छोटी बोतल में 7 चम्मच चीनी होती है। खासकर ज्यादातर एनर्जी ड्रिंक्स सिर्फ कैफीन और चीनी अधारित होते हैं जिमनें मूत्रवर्धक प्रभाव होते हैं। साथ ही यह कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को भी जन्म दे सकते हैं जैसे डायबिटीज, हृदय रोग और खराब दंत आदि। सिर्फ इतना ही नहीं यह शरीर में डिहाइड्रेशन के साथ ही चिंता जैसी समस्याओं का भी कारण बन सकते हैं।

इसे भी पढें: इन 6 तरह के लोगों को नहीं खाना चाहिए कटहल, हो सकते हैं ये 5 नुकसान

4.  अल्कोहल

कुछ लोग ठंडी बीयर और शराब का सेवन भी बहुत करते हैं। लेकिन जब आप इसका अधिक सेवन करते हैं, तो इसके मूत्रवर्धक प्रभावों के कारण आपको बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है। साथ ही यह वजन बढ़ाने में भी योगदान देता है।

गर्मियों में लू से बचने के लिए हाइड्रेट रहना आवश्यक है। इसलिए इन हानिकारक ड्रिंक्स को पीने की बजाए पानी ज्यादा पिएं, साथ ही ऐसे फल और सब्जियां खाएं जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है।

All Image Source: Freepik.Com<

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer