Doctor Verified

सेहत की थाली: बंगाली ड‍िश झालमुड़ी खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, जानें रेसिपी

झालमुड़ी का सेवन करने से स्‍वाद ही नहीं सेहत के ल‍िए भी फायदेमंद होता है, जानते हैं रेस‍िपी और फायदे 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 13, 2022Updated at: May 13, 2022
सेहत की थाली: बंगाली ड‍िश झालमुड़ी खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, जानें रेसिपी

झालमुड़ी (Jhal Muri) एक बंगाली ड‍िश है जो आपको कोलकाता और बंगाल के अन्‍य शहरों की गल‍ियों में आपको म‍िल जाएगी। इस ड‍िश की खास‍ियत है क‍ि इसे खाकर आपका पेट भी भरता है और आपको भारीपन भी महसूस नहीं होता। सेहत की थाली में आपको आज हम बंगाल की ड‍िश झालमुड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं। शरीर को इंस्‍टेंट एनर्जी देने के ल‍िए आप झालमुड़ी का सेवन कर सकते हैं। अगर हम इसमें मौजूद कैलोरीज की बात करें तो 100 ग्राम झालमुड़ी में करीब 40 कैलोरीज होती हैं इसल‍िए इसका सेवन करके खुद को फ‍िट रख सकते हैं। मोटापा कम करने के ल‍िए झालमुड़ी का सेवन एक अच्‍छा व‍िकल्‍प है। लोग स्‍नैक्‍स में अनहेल्‍दी चीजों का सेवन करते हैं पर उसकी जगह आप झालमुड़ी का सेवन कर सकते हैं। ज‍िन लोगों के मुंह का स्‍वाद चला जाता है उनके ल‍िए भी झालमुड़ी का सेवन फायदेमंद होता है, स्‍वाद के साथ सेहत के ल‍िए और कैसे फायदेमंद है झालमुड़ी इसके बारे में हम आगे जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की। 

jhalmuri

झालमुड़ी कैसे बनाते हैं? (How to make jhal muri in hindi) 

झालमुड़ी बनाने के ल‍िए आपको धन‍िया, नर‍ियल, मस्‍टर्ड ऑयल, लाल म‍िर्च पाउडर, हरी म‍िर्च, ब्‍लैक सॉल्‍ट, जीरा पाउडर, मुरमुरे की जरूरत होगी। जानते हैं इसकी रेस‍िपी- 

  • झालमुड़ी बनाने के ल‍िए आप सबसे पहले आलू, टमाटर, प्‍याज, धन‍िया आद‍ि को बाउल में काटकर रख लें।
  • अब उसमें सारे मसाले डालकर अच्‍छी तरह से म‍िला लें।
  • आपको मसाले म‍िक्‍स होने के बाद नींबू का रस एड करना है और अच्‍छी तरह से म‍िला लें।
  • अगर आपके पास घर के बने सेव हैं तो आप उसे भी एड कर सकते हैं।
  • बंगाली झालमुड़ी (Jhal Muri)में मस्‍टर्ड ऑयल भी डाला जाता है, आप उसे भी मि‍क्‍स कर सकते हैं।  
  • झालमुड़ी को हेल्‍दी रखने के ल‍िए आप उसमें 60 प्रत‍िशत सब्‍जी और 40 प्रत‍िशत मुरमुरे एड करें।
  • अब आप रेसि‍पी में मुरमुरे और अनार के दाने एड करें, सभी म‍िश्रण को अच्‍छी तरह से म‍िला लें, झालमुड़ी तैयार है।

झालमुड़ी खाने के फायदे (Benefits of jhal muri in hindi)

1. बीपी कंट्रोल करता है झालमुड़ी 

अगर आप झालमुड़ी का सेवन करेंगे तो बीपी कंट्रोल में रहेगा। बीपी कंट्रोल में रहने का सबसे बड़ा कारण है मुरमुरे में सोड‍ियम मौजूद होना, बीपी को कंट्रोल करने के ल‍िए आपको झालमुड़ी (Jhal Muri) का सेवन करना चाह‍िए इसके अलावा शरीर को एनर्जी देने के ल‍िए भी झालमुड़ी का सेवन फायदेमंद होता है। अगर आपको थकान महसूस हो रही है तो आप झालमुड़ी का सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- पेट में ज्यादा गैस बनती है तो खाएं ये 5 चीजें, जल्द दूर होगी समस्या

2. झालमुड़ी खाकर घटाएं वजन 

झालमुड़ी खाकर आप वजन आसानी से घटा सकते हैं। डाइट में झालमुड़ी को एड करें और इसमें सब्‍ज‍ियों की मात्रा बढ़ा दें, इसका सेवन करने से आपका पेट भी भरा हुआ रहेगा और आपको भूख भी कम लगेगी, सब्‍ज‍ियां होने के कारण शरीर को फाइबर म‍िलेगा ज‍िससे लंबे समय पर आपको कुछ खाने का मन नहीं होगा।  

3. डाइजेशन को बेहतर करती है झालमुड़ी 

jhalmuri in hindi

ज‍िन लोगों को गैस की समस्‍या है उन्‍हें झालमुड़ी का सेवन जरूर करना चाह‍िए। अगर आपको कब्‍ज की समस्‍या रहती है तो भी आप झालमुड़ी खाएं, इसका सेवन करने से पाचन तंत्र अच्‍छा रहता है। झालमुड़ी में मौजूद मुरमुरे में फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है, इससे पाचन तंत्र बेहतर होता है।

4. मस्‍त‍िष्‍क के ल‍िए फायदेमंद है झालमुड़ी 

हमारे द‍िमाग की सेहत के ल‍िए भी झालमुड़ी (Jhal Muri) फायदेमंद मानी जाती है। याद्दाश्‍त बढ़ाने और ब्रेन पॉवर तेज करने के ल‍िए आप बच्‍चों को झालमुड़ी खाने की सलाह दे सकते हैं पर उसे हेल्‍दी तरीके से घर में ही तैयार करें। 

इसे भी पढ़ें- बच्चों को रोज पिलाएं बादाम का दूध, मिलेंगे ये 4 फायदे  

5. हड्ड‍ियों के ल‍िए फायदेमंद है झालमुड़ी 

अगर आप झालमुड़ी का सेवन करते हैं तो आपकी हड्ड‍ियों को मजबूती म‍िलती है क्‍योंक‍ि झालमुड़ी में पड़ने वाले मुरमुरे में व‍िटाम‍िन बी1 और व‍िटाम‍िन बी2 पाया जाता है। मुरमुरे में व‍िटाम‍िन डी भी होता है ज‍िससे हड्ड‍ियों को मजबूती म‍िलती है, आप कह सकते हैं क‍ि इस ड‍िश में भरपूर मात्रा में कैल्‍श‍ियम मौजूद होता है, इसल‍िए आप आराम से इसका सेवन कर सकते हैं।           

झालमुड़ी बनाते समय आप एक बात का खास ख्‍याल रखें क‍ि इसमें नमकीन, म‍िर्च और तेल की मात्रा कम से कम यूज करें, स्‍ट्रीट फूड के तौर पर म‍िलने वाली झालमुड़ी में तेल, नमकीन की मात्रा ज्‍यादा होती है इसल‍िए आप इस ड‍िश को हेल्‍दी तरीके से घर पर बनाएं।   

Disclaimer