बच्चों को रोज पिलाएं बादाम का दूध, मिलेंगे ये 4 फायदे

बादाम का दूध सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप अपने बच्चे को भी बादाम का दूध पिला सकते हैं। जानें बच्चों के लिए बादाम दूध के फायदे-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 12, 2022Updated at: May 12, 2022
बच्चों को रोज पिलाएं बादाम का दूध, मिलेंगे ये 4 फायदे

शुरुआत में बच्चे के लिए मां का दूध बहुत जरूरी होता है। लेकिन धीरे-धीरे जब बच्चा बड़ा होता है, तो उसे गाय, भैंस आदि का दूध पीने को दिया जाता है। कुछ लोग बादाम का दूध भी अपने बच्चे को पिलाते हैं। बादाम का दूध बच्चों को पिलाने से वे हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं। 

दरअसल, बादाम का दूध बादाम से ही निकाला जाता है। बच्चों को बादाम का दूध पिलाना उनके बेहतर स्वास्थ्य में योगदान दे सकता है। बादाम का दूध पाचन में समय लेता है, इसलिए एक वर्ष से कम उम्र के बच्चों को बादाम का दूध पिलाने से बचें। तो चलिए विस्तार से जानते हैं बच्चों को बादाम का दूध पिलाने से कौन-कौन से फायदे मिलते हैं। चलिए आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानें-

बच्चों को बादाम का दूध पिलाने के फायदे (Almond Milk Benefits for Babies in Hindi)

बादाम पोषक तत्व का एक पावरहाउस है, इसमें मैग्नीशियम और विटामिन ई काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। 100 ग्राम बादाम में करीब 570 कैलोरी होती है। इसके अलावा इसमें 3 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 19 ग्राम प्रोटीन और 12 ग्राम फाइबर होता है। बादाम के दूध में विटामिन ए, पोटेशियम, कैल्शियम और अन्य विटामिन्स, मिनरल्स भी पाए जाते हैं। 

almond

1. हड्डियां मजबूत बनाए

अपने बच्चे की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप उसे बादाम का दूध पिला सकते हैं। बादाम के दूध में कैल्शियम और विटामिन डी पाया जाता है। यह बढ़ते हुए बच्चे की हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। 

2. डेयरी से एलर्जी

कई बच्चों को डेयरी प्रोडक्ट्स से एलर्जी होती है, ऐसे में बादाम का दूध देना लाभकारी हो सकता है। क्योंकि हर बच्चे के बेहतर विकास के लिए दूध बहुत जरूरी होता है। ऐसे में बच्चे को बादाम का दूध दिया सकता है।

इसे भी पढ़ें - गर्मी में बच्चों की मालिश किस तेल से करनी चाहिए? जानें 5 तेल जो नहीं होते गर्म, हड्डियां बनाते हैं मजबूत

3. मस्तिष्क का विकास

बच्चों को बादाम देने की सलाह अकसर ही दी जाती है, क्योंकि बादाम बच्चों के मस्तिष्क के विकास में मदद करता है। आप बच्चे को बादाम का दूध भी दे सकते हैं। इसमें राइबोफ्लेविन और एल-कार्निटाइन होता है, जो बच्चों के मस्तिष्क के बेहतर विकास में सहायक होता है।

4. डायबिटीज से बचाव

आजकल बड़े ही नहीं बच्चों में भी डायबिटीज के लक्षण देखने को मिल जाते हैं। इससे बचने के लिए बादाम का दूध फायदेमंद हो सकता है। बादाम में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है और इस प्रकार वे आपके बच्चे को मधुमेह जैसी चिकित्सा स्थितियों से बचाने में बहुत प्रभावी हो सकता है। अगर डायबिटीज है, तो इस स्थिति में बादाम के दूध में चीनी डालने से बचें। 

almond

बच्चों का बादाम का दूध कैसे पिलाएं?

एक साल की उम्र के बाद बच्चों को बादाम खाने को दिया जा सकता है। आप बच्चे को बादाम का दूध पिला सकते हैं। बच्चे को बादाम का दूध नाश्ते में दिया जा सकता है। बादाम के दूध को आप प्यूरी में डालकर दे सकते हैं। इसके अलावा इस दलिया, स्मूदी आदि में मिलाकर भी बच्चे को दिया जा सकता है। लेकिन अगर बच्चे को बादाम का दूध पचाने में समय लग रहा है, या फिर उसे इससे एलर्जी हो रही है तो उसे पीने को न दें।

इसे भी पढ़ें - क्या 6 महीने के बच्चे को दूध में चीनी मिलाकर देना चाहिए, एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे और नुकसान के बारे में

बादाम का दूध बच्चों के लिए फायदेमंद तो होता ही है, लेकिन फिर भी बच्चे को इसे सीमित मात्रा में ही देना चाहिए। क्योंकि अधिक मात्रा में बादाम का दूध पीना बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकता है। बच्चे को बादाम का दूध पिलाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। डॉक्टर आपको बच्चे के लिए बादाम के दूध की सही मात्रा तय करने में मदद करेंगे। 

Disclaimer