गर्मी में जौ का शरबत पीने से बॉडी रहती है कूल, न्यूट्रिशनिस्ट से जानें इसके 5 फायदे और आसान रेसिपी

गर्मी के मौसम में जौ का शरबत पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, जानें इससे मिलने वाले फायदे और रेसिपी।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 13, 2022Updated at: May 13, 2022
गर्मी में जौ का शरबत पीने से बॉडी रहती है कूल, न्यूट्रिशनिस्ट से जानें इसके 5 फायदे और आसान रेसिपी

गर्मी के मौसम में बढ़ते तापमान का सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इस मौसम में चिलचिलाती धूप और भयंकर गर्मी के कारण आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है और हीट वेव की वजह से आपको कई दिक्कतें हो सकती हैं। गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखने और शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए जौ का शरबत पीना बहुत फायदेमंद होता है। गर्मी में जौ का शरबत (Barley Drink Benefits in Hindi) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका से सेवन न सिर्फ आपको गर्मी की वजह से होने वाली दिक्कतों से बचाता है बल्कि शरीर की कई समस्याओं में बहुत फायदेमंद माना जाता है। हमारे देश में जौ का सेवन कई तरीकों से किया जाता है। इसके आटे की रोटी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके अलावा भारत में जौ का धार्मिक महत्व भी है, जौ को धार्मिक कार्यों में भी इस्तेमाल किया जाता है। जौ का आटा सर्दियों में शरीर के लिए बहुत उपयोगी होता है लेकिन इसका शरबत गर्मी के मौसम में होने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए रामबाण की तरह काम करता है। आइये जानते हैं जौ का शरबत पीने के फायदे और तरीका।

जौ का शरबत पीने के फायदे (Barley Drink Health Benefits in Hindi)

जौ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद अनाज है और इसमें मौजूद गुण शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। जौ में फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है जो वजन कम करने से लेकर पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए फायदेमंद होता है। जौ में कैलोरी, प्रोटीन, कैल्शियम, फैट, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट मुनमुन गनेरीवाल समय-समय पर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर सेहत और पोषण से जुड़ी जरूरी जानकारी शेयर करती रहती हैं। उन्होंने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में जौ के शरबत के फायदे और इसकी रेसिपी के बारे में बताया है। जौ का शरबत पीने से आपकी सेहत को ये फायदे मिलते हैं।

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में पिएं ये 5 Low Calorie Drinks, शरीर को मिलेगी ठंडक और वजन भी रहेगा कंट्रोल

Barley-Drink-Benefits

1. गर्मी के प्रभाव से बचाने में फायदेमंद

जौ का शरबत गर्मियों में शरीर को कई गंभीर समस्याओं से बचाने का काम करता है। हमारे देश में लोग पुराने समय से ही गर्मी के मौसम में जौ के सत्तू का सेवन करते आये हैं। जौ का सत्तू सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है और इसका सेवन करने से आपको लू, बढ़ती गर्मी के प्रभाव से फायदा मिलता है। उसी तरह गर्मी के मौसम में जौ का पानी पीने से आपका शरीर कूल रहता है और लू से भी बचाव होता है। इसका सेवन आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है।

2. वजन कम करने के लिए फायदेमंद

जौ का सेवन करने से आपके शरीर को इंस्टेंट एनर्जी भी मिलती है। इसमें कैलोरी की पर्याप्त मात्रा होती है लेकिन इसमें मौजूद फाइबर वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। वजन कम करने के लिए आप जौ का शरबत पी सकते हैं। रोजाना सुबह के समय एक गिलास जौ का शरबत पीने से आपको वजन कम करने में फायदा मिलेगा।

3. हार्ट के लिए फायदेमंद

जौ का शरबत दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। नियमित रूप से जौ का शरबत या जौ का पानी पीने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और ब्लड प्रेशर की समस्या में फायदा मिलता है। रोजाना जौ का शरबत पीने से आपको दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है।

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में रोज पिएं ये 4 आयुर्वेदिक कूलिंग ड्रिंक्स, शरीर को तुरंत मिलेगी ठंडक

4. डायबिटीज में फायदेमंद जौ का शरबत

डायबिटीज के मरीजों के लिए जौ का शरबत बहुत फायदेमंद माना जाता है। नियमित रूप से जौ का शरबत पीने से आपका ब्लड शुगर लेवल कम होता है और इंसुलिन के निर्माण में भी मदद मिलती है। जौ में मौजूद पर्याप्त पोषक तत्व आपके शरीर में कमजोरी नहीं होने देते हैं। डायबिटीज के मरीज अपने डॉक्टर की सलाह के आधार पर जौ का शरबत पी सकते हैं।

5. शरीर को डिटॉक्स करने के लिए फायदेमंद

शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ आपके शरीर को कई बीमारियों और समस्याओं का शिकार बना सकते हैं। शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने या बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए जौ के शरबत का नियमित सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद गुण शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के अलावा यूरिन इन्फेक्शन की समस्या में भी फायदेमंद माने जाते हैं।

कैसे तैयार करें जौ का शरबत (Barley Drink Recipe in Hindi)

जौ का शरबत बनाने के लिए सबसे पहले आप जौ को साफ करके अच्छी तरह से पीस लें। अब इस पाउडर को एक कटोरी छाछ में डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। अब एक पैन लेकर उसमें थोड़ा पानी उबालें और पानी में थोड़ी मात्रा में नमक और प्याज डाल दें। अब इसमें जौ का मिश्रण मिला दें। इसे अच्छी तरह से उबालें और फिर रात भर इसे फर्मेंटेशन के लिए रख दें। रात भर फर्मेंटेशन होने के बाद सुबह में इसका सेवन करें।

इसे भी पढ़ें : हेल्दी लैमनी और मिल्की मिलेट्स के साथ अपने नए साल की शुरुआत करें, इसे बनाने का तरीका जानें

नियमित रूप से गर्मी के मौसम में जौ के शरबत का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। जौ का शरबत पीने से गर्मी के मौसम में आपका शरीर ठंडा रहता है और लू या हीट वेव जैसी गंभीर समस्याओं में भी फायदा मिलता है। अगर आप किसी बीमारी या खानपान से जुड़ी समस्या के शिकार हैं तो जौ का शरबत पीने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(All Image Source - Freepik.com)

 

Disclaimer