गर्मियों में रोज पिएं ये 4 आयुर्वेदिक कूलिंग ड्रिंक्स, शरीर को तुरंत मिलेगी ठंडक

गर्मियों में आयुर्वेदिक कूलिंग ड्रिंक्स का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं कूलिंग ड्रिंक्स तैयार करने का तरीका-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 12, 2022Updated at: Apr 12, 2022
गर्मियों में रोज पिएं ये 4 आयुर्वेदिक कूलिंग ड्रिंक्स, शरीर को तुरंत मिलेगी ठंडक

वातावरण का तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है। बढ़ते तापमान में कई लोगों को खाने की इच्छा नहीं होती है। वहीं, कुछ लोग सिर्फ ठंडी चीजें इस मौसम में खाना पसंद करते हैं। ऐसे में कई लोग अपने आहार में इस सीजन में कई तरह के ड्रिंक्स शामिल करते हैं। अगर आप भी बढ़ते तापमान में तरह-तरह के डिंक्स पीने के शौकीन हैं या एक ही तरह का ड्रिंक्स पीकर बोर हो गए हैं, तो अपनी लिस्ट में आयुर्वेदिक कूलिंग ड्रिंक्स को शामिल करें। इन आयुर्वेदिक कूलिंग ड्रिंक्स के सेवन से आप कई तरह की परेशानियों से दूर रहेंगे। साथ ही आपको आपके शरीर को काफी ठंडक भी मिलेगी। 

नियमित रूप से अपने आहार में आयुर्वेदिक ड्रिंक्स को शामिल करने से आप कई तरह की बीमारियां जैसे- डायबिटीज, मोटापा, कोलेस्ट्रॉल इत्यादि से दूर रह सकते हैं। आइए जानते हैं गर्मियों में घर पर किस तरह आयुर्वेदिक कूलिंग ड्रिंक्स तैयार करें।

1. गुलकंद शॉट्स

बढ़ती गर्मी में खुद को ठंडा रखने के लिए गुलकंद शॉट्स का सेवन किया जा सकता है। यह आपके शरीर को ठंडा रखने के साथ-साथ वजन को घटाने में मददगार हो सकता है। साथ ही इससे मुंह के छाले, कमजोर आंखों की रोशनी, पेट की गैस, थकान इत्यादि समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। 

घर पर गुलकंद शॉट्स तैयार करने के लिए 1 गिलास दूध लें। अब इसमें 1 चम्मच गुलकंद डालकर इसे अच्छे से ब्लैंड करें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा बर्फ का टुकड़ा डालकर शॉट्स गिलास में डालें और अपने परिवार को सर्व करें। इससे आपको तुरंत ठंडक मिलेगी।

2. पुदीने का शरबत

बढ़ती गर्मी में दिमाग और शरीर को ठंडा और तरोताजा फील कराने के लिए आप पुदीने का शरबत पी सकते हैं। पुदीने का शरबत पीने से गर्मियों में होने वाली परेशानियां जैसे- कब्ज, डायरिया, थकान इत्यादि दूर हो सकती हैं।

पुदीने का शरबत तैयार करने के लिए 2-3 गिलास पानी लें। अब इसमें पुदीने की कुछ पत्तियां और सेंधा नमक डाल लें। इसके बाद सभी सामग्री को अच्छे से पीस लें। इसके बाद इसमें नींबू का रस निचोड़कर छान लें। अब इसे आप अपने परिवार के सदस्यों को सर्व करें। 

इसे भी पढ़ें - हेल्दी लैमनी और मिल्की मिलेट्स के साथ अपने नए साल की शुरुआत करें, इसे बनाने का तरीका जानें

3. कोकम शरबत

गर्मियों में कोकम फल का सेवन करने से आपका पाचन दुरुस्त होता है। साथ ही इससे आपके शरीर को ठंडक मिलती है। कोकम से तैयार शरबत का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी हो सकता है। 

कोकम शरबत को तैयार करने के लिए 2 ताजे कोकम फल लें। अब इसे अच्छे से काटकर इसका बीज निकाल लें। इसके बाद इसे अच्छे से पीस लें। इसके बाद चीनी की चाश्नी बनाएं। अब इसमें तैयार कोकम का पेस्ट डालकर इसे मिक्स करें। अब इसमें अपने स्वाद के अनुसार जीरा या फिर इलायची पाउडर डाल लें। लीजिए आपका कोकम शरबत तैयार है। अब इसे मिट्टी के गिलास में डालकर सर्व करें।

4. पान शॉट्स

गर्मियों में पान का शॉट्स आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा हो सकता है। यह बढ़ती गर्मी में ठंडक का एहसास दिलाने में आपके लिए लाभकारी हो सकता है। 

घर पर पान शॉट्स तैयार करने के लिए पान शॉट्स बनाने के लिए कुछ पान के पत्ते दें। अब इसे छोटे- छोटे टुकड़ों में तोड़ लें। इसके बाद इसमें 3 चम्मच करीब गुलकंद, 1 चम्मच कद्दूकस किया हुआ नारियल,  1 चम्मच सौंफ, 2 चम्मच चीनी और 1/4 कप पानी डाककर इसे मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें। सभी सामग्री को अच्छे से पीसने के बाद इसे शॉट्स गिलास में डालकर सर्व करें।

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए आप इन ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपको इनमें से किसी भी चीज से एलर्जी है, तो डॉक्टर या डायटीशियन की सलाह पर ही इसका सेवन करें।

Disclaimer