काम से कुछ दिन की छुट्टी कैसे है आपके शारीरिक-मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

Vacation Benefits For Health:छुट्टियों पर घूमने जाना आपके शरीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। जानें छुट्टी पर घूमने जाने से मिलने वाले 5 फायदे

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 28, 2022Updated at: Apr 28, 2022
काम से कुछ दिन की छुट्टी कैसे है आपके शारीरिक-मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी और व्यस्त जीवन शैली के चलते हम खुद के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। लेकिन लगातार काम में लगे रहना और खुद को समय नहीं देना आपकी सेहत पर एक टोल ले सकता है। ऐसा करना सिर्फ आपके शारीरिक स्वास्थ्य को नहीं है, बल्किन आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचाता है। वहीं, कुछ दिन काम से छुट्टी लेना और कहीं बाहर घूमने जाना आपके स्वास्थ्य को फायदा पहुंचा सकता है। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है। ऐसे कई अध्ययन हैं जिनमें काम से कुछ दिन छुट्टी लेने को आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए लाभकारी दिखाया गया है। इस लेख में हम आपको छुट्टियों पर जानें से मिलने वाले 5 स्वास्थ्य लाभों (Vacation Benefits For Health In Hindi) के बारे में बता रहे हैं।

छुट्टियों पर घूमने जाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे (Vacation Benefits For Health In Hindi)

1. हृदय संबंधी रोगों का जोखिम कम होता है

छुट्टियों पर घूमने जाना आपके दिल को स्वस्थ रखने कमें मदद करता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन में यह पाया गया है कि जिन लोगों ने अपने काम से कछ दिन की छुट्टियां ली उनमें उन लोगों की तुलना में कोरोनरी हृदय रोग से मरने की संभावना कम थी जिन लोगों ने छुट्टियां नहीं ली थी। काम से छुट्टी लेना आपके हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढें: क्या आपको भी आते हैं सोते समय झटके? जानें इस समस्या का कारण, लक्षण और इलाज

2. तनाव कम होता है

अक्सर जब आप लगातार काम करते हैं तो आप अक्सर तनावग्रस्त महसूस करते हैं। जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। लेकिन शोध की मानें तो काम से छुट्टी लेना आपके तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। यहां तक कि शोधकर्ताओं ने तनाव को हृदय रोग, रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के जोखिम के साथ जोड़ा है। लेकिन छुट्टी लेने से आपको तनाव का बेहतर प्रबंधन करने में मदद मिलती है।

3. मस्तिष्क बेहतर तरीके से काम करता है

जब आप लगातार काम में लगे रहते हैं तो इसका सबसे ज्यादा नुकसान आपके मस्तिष्क को भुगतना पड़ता है। ऐसे में एक शॉवर लेना, सैर पर जाना या छुट्टी पर जाना आपके मस्तिष्क के कामकाज को बनाए रखने में मदद करता है। 2014 में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि जिन लोगों ने कुछ दिन काम से छुट्टी ली या उन्होंने अपने देशों के बाहर काम किया था, उनके मस्तिष्क में रचनात्मकता का विकास हुआ और उन्होंने उपन्यास के क्षेत्र में ज्यादा बेहतर काम किया।

4. मूड में सधार होता है

छुट्टियों पर जाना आपके मूड में सुधार करने में भी मदद करता है। आप ज्यादा शांत और खुश महसूस करते हैं। यहां तक कि स्वीडिश विशेषज्ञों ने एक अध्ययन में पाया कि जिन लोगों ने काम से छुट्टी नहीं ली उन्होंने उन लोगों की तुलना में जो छुट्टी पर गए थे, ज्यादा एंटीडिप्रेसेंट दवाओं का सेवन किया। छुट्टी लेने वाले लोगों को मूड में सधार करने में मदद मिली।

इसे भी पढें: ड‍िप्रेशन में नींद न आने के क्‍या कारण हो सकते हैं? डॉक्‍टर से जानें इसका सही इलाज

5. नींद की गुणवत्ता में सधार होता है

जब आप सारा दिन काम में लगे रहते हैं तो इससे आपको रात में सोने में दिक्कत होती है। क्योंकि आप अधिक थकान और तनाव का अनुभव करते हैं। इससे आप चिड़चिड़ापन भी महसूस कर सकते हैं। लेकिन जो लोग अपने काम से कुछ दिन की छुट्टी लेते हैं या घूमने के लिए कहीं बाहर जाते हैं तो आपको इससे आपका तनाव कम होता है और आपकी नींद की समस्या भी दूर होती है।

काम से छुट्टी लेने आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है, तो छुट्टी लें और परिवार के साथ घूमने जाएं।

Disclaimer