पेट में छालों के कारण सोने में हो रही है परेशानी? इन आसान उपायों से आएगी चैन की नींद

पेट में छाले होने पर सोने में परेशानी होती है, इस दौरान खास स्‍लीपिंग पोज‍िशन अपनानी चाह‍िए, जानें सोने का सही तरीका 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 15, 2021Updated at: Jul 15, 2021
पेट में छालों के कारण सोने में हो रही है परेशानी? इन आसान उपायों से आएगी चैन की नींद

पेट में छाले आपके नींद पर प्रभाव डाल सकते हैं क्‍योंक‍ि पेट में छाले के साथ सोने में परेशानी होती है। एक तरफ तो शोधकर्ता ये मानते हैं क‍ि सोने से या नींद पूरी करने से पेट के छाले ठीक होते हैं और दूसरी तरफ ये कहा जाता है पेट में छाले होने से सोने में परेशानी होती है। पेट में छाले होने पर कैसे सोएं? अगर आपके पेट में भी छालें हैं तो आपको पेट के बल सोने के बजाय पीठ के बल सोना चाह‍िए। अगर क‍िसी एक तरफ छाले हैं तो उसके उल्‍ट तरफ करवट लेकर सो सकते हैं या एक तरफ तक‍िया रखकर सोने से भी आपको आराम म‍िलेगा। इस लेख में हम पेट में अल्‍सर होने पर सही तरीके से सोने पर चर्चा करेंगे और साथ ही सोने के ल‍िए क‍िन आदतों को अपनाएं और क‍िन्‍हें छोड़ें इस पर भी जानकारी लेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

sleep with ulcer

पेट में छाले होने पर क‍िस पोज‍िशन में सोएं? (Positions to sleep with stomach ulcer)

पेट के अंदरूनी लाइन‍िंग में छाले होने को ही हम पेट में अल्‍सर या पेट में छाले बोलते हैं। पेट में छाले होने के लक्षण क्‍या हैं? पेट में छाले होने पर आपको पेट में दर्द, सीने में जलन, जी म‍िचलाना, पेट में जलन आद‍ि लक्षण नजर आएंगे। कुछ लोगों को पेट में छाले होने की शुरूआत में उल्‍टी, भूख न लगना, खाने के तरीकों में बदलाव महसूस होता है। पेट में अल्‍सर होने पर आपको अपनी स्‍लीप‍िंग पोज‍िशन यानी सोने के तरीके पर ध्‍यान देना चाह‍िए-

1. पीठ के बल लेटें 

पेट में छाले होने पर आप पीठ के बल लेटें। ये सबसे आरामदायक पोज‍िशन मानी जाती है खासकर तब जब आपके पेट में छाले हों। पीठ के बल लेटते समय आप अपने हाथों के नीचे सपोर्ट के लि‍ए तकि‍या लगा सकते हैं।

2. स‍िर को ऊंचा करके लेटें 

पेट में छाले हैं तो स‍िर को थोड़ा सा ऊंचा करके लेटने से आराम म‍िलेगा। इस पोज‍िशन में लेटने से पेट के एस‍िड, छाले से दूर रहेंगे और आपको कम दर्द होगा। स‍िर को उतना ही ऊंचा करें ज‍िससे आपकी गर्दन में दर्द न हो।

3. एक तरफ करवट लेकर लेटें 

अगर क‍िसी एक जगह छाले हैं तो उसके उल्‍ट तरफ आपको लेटना चाह‍िए। इस तरह लेटने से आपको आराम म‍िलेगा। हालांक‍ि उल्‍टी तरह लेटना, डाइजेस्‍ट‍िव स‍िस्‍टम के लिए ज्‍यादा फायदेमंद माना जाता है। आप पैरों के बीच तक‍िया लगाकर भी सो सकते हैं या बगल में तक‍िया लगा सकते हैं। तक‍िया इस्‍तेमाल करने से आपके पेट पर कम प्रेशर पड़ेगा। 

इसे भी पढ़ें- पेट में छाले (अल्सर) का संकेत हैं शरीर में दिखने वाले ये 5 बदलाव, लक्षण हैं तो डॉक्टर से मिलकर शुरू करें इलाज

पेट में छालें है तो पेट के बल लेटने से बचें (Avoid lying on stomach) 

avoid sleeping position on stomach

अगर आपके पेट में छाले हैं तो आपको पेट के बल लेटने के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। पेट के बल लेटने से पेट पर दबाव पड़ेगा और छाले होने पर ज्‍यादा दर्द हो सकता है इसल‍िए इस पोज‍िशन से बचें। पेट के बल सोने से पीठ और गर्दन में भी दर्द हो सकता है। पेट के बल लेटने के ल‍िए वैसे भी डॉक्‍टर मना करते हैं क्‍योंक‍ि इससे पसल‍ियों पर जोर पड़ता है। अगर आपका बेड आरामदायक नहीं है तो आप जमीन पर गद्दा लगाकर भी सो सकते हैं क्‍योंक‍ि ज‍िस पर आप लेट रहे हैं वो जगह आरामदायक होनी चाह‍िए तभी आप पेट में छालों के साथ सो पाएंगे। 

पेट में छाले हैं तो सोते समय इन आदतों को अपनाएं (Habits to sleep comfortable with stomach ulcer)

stomach ulcer

  • पेट में छाले होने पर आपको आरामदायक गद्दों पर सोना चाह‍िए, कोश‍िश करें क‍ि चादर और तक‍िए के कवर कॉटन के हों। कॉटन फैब्र‍िक में आपको आराम म‍िलेगा।
  • अगर सोने में परेशानी हो रही है तो आप अरोमाथैरेपी के फायदे न भूलें। कमरे में दालचीनी, नींबू और काली म‍िर्च का तेल म‍िलाकर रखें। अच्‍छी खुशबू से आपको जल्‍द नींद आएगी।
  • कोश‍िश करें क‍ि आप पेट में छाले होने पर ऐसे कमरे में सोएं जहां हवा का क्रॉस वेंट‍िलेशन अच्‍छा हो क्‍योंक‍ि अगर आपको गर्मी के द‍िनों में ज्‍यादा पसीना या ज्‍यादा गर्मी लगेगी तो आपको बेचैनी हो सकती है। इसल‍िए आराम का पूरा खयाल रखें।
  • अगर आपके कमरे में ज्‍यादा लाइट होगी तो भी आपको सोने में परेशानी हो सकती है इसल‍िए आरामदायक तरीके से सोना चाहता हैं तो कमरे की लाइट ड‍िम रखें।

सोने से पहले इन अनहेल्‍दी आदतों से पेट के छाले बढ़ सकते हैं (Unhealthy habits can increase stomach ulcer)

  • रात को ज्‍यादा स्‍पाइसी फूड खाने से भी पेट के छाले बढ़ सकते हैं।
  • आपको स्‍ट्रेस पूरी तरह से अवॉइड करना होगा, स्‍ट्रेस लेने से नींद आने में परेशानी हो सकती है।
  • सोने से पहले खाने की गलती ब‍िल्‍कुल न करें, इससे आपको सोने में परेशानी हो सकती है।
  • पेट में छालें हैं तो आपको सोने ठीक पहले ऑयली फूड या तला हुआ खाना अवॉइड करना है।
  • पेट में छाले होने पर धूम्रपान करने से बचें, इससे आपकी तबीयत ज्‍यादा ब‍िगड़ सकती है। 
  • एल्‍कोहॉल का सेवन पूरी तरह से बंद कर दें, इस आदत से पेट के छाले बढ़ सकते हैं।
  • सोने से पहले ब्‍लू लाइट से दूर रहें, इससे आपकी नींद खराब हो सकती है।
  • सभी इलेक्‍ट्रोन‍िक ड‍िवाइस को अपने सोने के जगह से दूर रखें।

इसे भी पढ़ें- पैर के अल्सर के लिए असरदार है यह 10 आयुर्वेदिक उपचार, एक्सपर्ट से जानिए इस्तेमाल का आसान तरीका

पेट में छाले हैं तो सोने से पहले प‍िएं कैमोमाइल टी (Drink Chamomile Tea for good sleep with stomach ulcer)

tea for ulcer

अगर आपके पेट में छाले हैं तो आप सोने से पहले कैमोमाइल टी का सेवन फायदेमंद होगा। एक मग में गुनगुना पानी डालें और उसमें टी बैग डालें पांच म‍िनट बाद उसे पी लें। आपको ज्‍यादा गरम पानी नहीं पीना है। इस चाय को पीने से आपको सोते समय पेट के छाले के कारण हो रहे दर्द से आराम म‍िलेगा। कैमोमाइल टी में एंटीऑक्‍डीडेंट और एंटीइंफ्लामेट्री गुण होते हैं इससे पेट में छालें के दौरान होने वाले दर्द और सूजन से आराम‍ म‍िलता है।

अगर आप सही ट्रीटमेंट लें तो आमतौर पर पेट में छाले 2 से 3 महीने में ठीक हो जाते हैं। इस दौरान आपको पेट पर क‍िसी तरह से दबाव नहीं डालना है और हल्‍का भोजन ही खाना है।

Read more on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer