गर्मियों में पैरों की टैनिंग और रूखेपन से परेशान है? तो इस तरह से रखें पैरों का ख्याल

गर्मियों में पैरों की टैनिंग कई लोगों के लिए सिरदर्द बना जाता है। इसके लिए आप आसान घरेलू उपचार अपना सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Apr 19, 2022Updated at: Apr 19, 2022
गर्मियों में पैरों की टैनिंग और रूखेपन से परेशान है? तो इस तरह से रखें पैरों का ख्याल

गर्मियों में सिर्फ आपका चेहरा ही नहीं बल्कि आपकी पूरी त्वचा डिहाईड्रेट महसूस करती है क्योंकि बाहर का मौसम आपकी त्वचा से नमी सोख लेता है। इसके अलावा सूर्य की तेज किरणों के कारण त्वचा पर टैन आ सकता है। यूवी किरणों के कारण आपकी स्किन के अंदर की परत को भी काफी नुकसान हो सकता है। हानिकारक सूरज की किरणों के संपर्क में आने से आपकी स्किन मेलानिन का उत्पादन करती है। मेलानिन के कारण आपकी स्किन का रंग भूरा दिखाई देता है। पैरों में टैनिंग के कारण आपकी स्किन न केवल बेजान और रूखी नजर आती है बल्कि इसकी उम्र भी अधिक नजर आती है। पैरों में झुर्रियां और कालापन दिखाई देता है। हालांकि टैनिंग को दूर करने के लिए ब्लीचिंग को बेहतर विकल्प के रूप में माना जाता है लेकिन इससे आपकी स्किन को नुकसान हो सकता है इसलिए आप घर पर ही कुछ खास घरेलू उपचार की मदद से स्क्रब कर सकते हैं और पैरों की टैनिंग कर सकते हैं। 

इन चीजों की मदद से करें स्क्रब

1. दही, नींबू का रस और बेसन से स्क्रब

दही स्किन के लिए एक सबसे अच्छा मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है और वहीं बेसन और नींबू का रस आपकी त्वचा में निखार लाने का काम करता है। इससे पैरों की टैनिंग दूर होती है। साथ ही इससे स्किन को कोई नुकसान भी नहीं होता है। आप आसानी से घर पर इन तीनों चीजों का पेस्ट बनाएं और इसे अपने पैरों और आसपास वाले हिस्से में लगाएं। इसे 30-35 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसे आप हफ्ते में दो बार दोहरा सकते हैं।

Leg-tan

Image Credit- Freepik

2. नींबू और चीनी

घर पर स्क्रब करने के लिए आप नींबू और चीनी का पैक भी बना सकते हैं। यह पैरों के जिद्दी टैन को कम कर सकता है। साथ ही स्किन के पोरस को साफ करने में मददगार साबित हो सकता है। नींबू मेलानिन को कम करने में सहायता करता है। नींबू और चीनी स्क्रब त्वचा में एक दानेदार स्क्रब की तरह काम करता है। इसके लिए आप एक बाउल में नींबू और चीनी का पैक बना लें और उसे पैरों और उगंलियों के आसपास वाले हिस्से में लगाकर रहने दें। फिर 10-15 मिनट इसे धो लें। इसे धोने के बाद आपको अपने पैर कोमल महसूस हो सकते हैं।

3. आलू और नींबू

आलू त्वचा के लिए सबसे अच्छा ब्लीचिंग एजेंट का काम करता है जबकि नींबू शरीर के दाग-धब्बों और टैनिंग को दूर करता है। यदि आप अपनी त्वचा का प्राकृतिक रंग वापस पाना चाहते हैं, तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आप आसानी से  प्राकृतिक त्वचा के रंग को बहाल करना चाहते हैं तो संयोजन एकदम सही है। आलू और नींबू के रस का पेस्ट बना लें। इसे अपने पैरों, हाथों और पैरों पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक बैठने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए प्रक्रिया को सप्ताह में कम से कम दो बार दोहराएं।

इसे भी पढ़ें- टखनों का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

4. संतरा, चंदन और दूध की मलाई

संतरे में मौजूद विटामिन सी त्वचा को साफ करने के लिए काफी जरूरी होता है जबकि चंदन सनबर्न को शांत करता है और रंग में निखार आता है। मास्क में मौजूद मिल्क क्रीम आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है। तो आप इन तीनों इंग्रेडिएंट्स का पेस्ट बना लें और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे 30-35 मिनट तक रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इसे आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। 

Leg-tan

Image Credit- Freepik

5. ओट्स और दही

ओट्स आपकी पैरों की स्किन को एक्सफोलिएट करने और मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में बहुत अच्छे हैं। दूसरी ओर, दही त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने और स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। ओटमील, नींबू का रस और दही का पेस्ट बनाएं और इसे अपने पैरों और हाथों पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट तक हल्के हाथों से स्क्रब करें। इसे ठंडे पानी से धो लें और हल्के हाथों से सूखाएं।

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer