स्किन के लिए तिल का तेल होता है बहुत फायदेमंद, चेहरे पर रेगुलर लगाने से दूर हो सकती हैं ये 5 समस्याएं

तिल का तेल चेहरे पर लगाने से कई तरह की स्किन समस्याओं से छुटकारा मिलता है और मुहांसे भी ठीक हो सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Apr 17, 2022Updated at: Apr 17, 2022
स्किन के लिए तिल का तेल होता है बहुत फायदेमंद, चेहरे पर रेगुलर लगाने से दूर हो सकती हैं ये 5 समस्याएं

तिल के तेल का इस्तेमाल करने से हमारे स्वास्थ्य को कई फायदे मिलते हैं। इसमें कई औषधीय गुण भी पाए जाते है, जो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं और कमजोरी को दूर करने में कारगर है लेकिन क्या आपको पता है तिल का तेल स्किन पर लगाने से आपकी त्वचा की दमकती और निखरी हुई नजर आ सकती है। कई लोग बहुत तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करके थक चुके होते है लेकिन उनकी स्किन प्रॉब्लम्स ठीक नहीं होती है। ऐसे में तिल के तेल का इस्तेमाल आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करने और सूर्य की हानिकारक किरणों से भी बचाता है। तिल के तेल में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटी एजिंग गुण पाए जाते है, जिससे त्वचा की कई समस्याएं दूर हो सकती है। तिल के तेल में विटामिन ई होता है, जो त्वचा की कोशिकाओं को यूवी किरणों, प्रदूषण और विषाक्त पदार्थों जैसे पर्यावरणीय कारकों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है। इसमें कई आवश्यक फैटी एसिड भी होते हैं। ये एसिड मॉइस्चराइज़र के रूप में काम करते हैं, जो आपकी त्वचा को कोमल, मुलायम और हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकते हैं। आइए तिल के तेल के फायदे और उपयोग के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

स्किन के लिए तिल तेल के फायदे (Sesame Oil for Skin)

1. सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाए

तिल के तेल में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते है, जिसकी मदद से यूवी किरणों के प्रभाव को कम करने और फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद मिलती है। इसमें पाया जाने वाले सेसमोल आपको सनबर्न से बचा सकता है और स्किन को हाइड्रेट रखने में मददगार साबित हो सकता है। इससे आपकी स्किन खूबसूरत और जवां नजर आती है। साथ ही धूप से खुजली और जलन की समस्या भी तिल का तेल लगाने से कम हो सकता है।

sesame-oil-for-skin

Image Credit- Freepik

2. मुँहासे कम करे

स्किन के दाग-धब्बे आपकी खूबसूरती खराब कर सकते हैं और आपकी स्किन बेजान नजर आने लगती है। इससे बचने के लिए आप अपनी स्किन पर तिल के तेल लगा सकते है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो चेहरे के कील-मुहांसों को कम करने और दर्द से आराम दिलाने में मदद करते है। इससे फुंसी, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है।

3. स्किन को मॉइस्चराइजर करे

तिल का तेल क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत करता है। वहीं इसमें मौजूद फैटी एसिड और विटामिन की सहायता से झुर्रियों, महीन रेखाओं और बढ़े हुए छिद्रों को कम कर सकते हैं। तिल में मौजूद पॉलीफेनोल्स त्वचा को तैलीय होने से रोकते हैं और प्राकृतिक रूप से स्किन को ऑयल फ्री बनाता है ताकि स्किन ग्लोइंग और निखरी नजर आए। 

इसे भी पढ़ें- बालों को मजबूती दे काले तिल का तेल, जानिए इसके अन्य फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

4. नैचुरल एक्सफोलिएटर 

तिल का तेल प्राकृतिक रूप से त्वचा से गंदगी, तेल और बैक्टीरिया को साफ करता है। तिल के तेल से आप रोज अपने चेहरे की मसाज कर सकते हैं। इससे चेहरा नैचुरली कोमल, मुलायम और खूबसूरत नजर आता है।  

5. स्किन को डैमेज होने से बचाए

डैमेज स्किन रूखी और बेजान नजर आती है। ऐसे में आप अपनी स्किन पर तिल का तेल इस्तेमाल करें। इससे त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और क्षतिग्रस्त कोशिकाओं में अच्छे तरीके से ऑक्सीजन पहुंचता है। इसमें पाए जाने वाले जिंक और कॉपर की मदद से ऊतकों की मरम्मत में मदद मिलती है। 

sesame-oil-for-skin

Image Credit- Freepik

इन तरीकों से करें तिल के तेल का इस्तेमाल

1. नहाने से पहले अपने शरीर पर गर्म तिल का तेल लगाएं और करीब 10 मिनट तक मसाज करें। इसे पांच मिनट के लिए छोड़ दें और नहा लें। इससे स्किन के काले धब्बे ठीक हो सकते हैं। 

2.  स्किन को मॉइस्चराइजर करने के लिए रात में तिल के तेल की कुछ बूंदे अपने हाथों पर लें और उसे अच्छे से मसाज करें। फिर ठंडे पानी से इसे धो लें। आप चाहे तो इसे सुबह उठने के बाद भी धो सकते है लेकिन तिल का तेल फेशवॉश करने के बाद ही इस्तेमाल करें। 

3.मुहांसों को ठीक करने के लिए आप रातभर मुहांसों पर तिल का तेल लगाकर छोड़ सकते है। इससे जलन और खुजली नहीं होगी और जल्दी ठीक होने की संभावना रहती है। 

4. तिल के तेल का इस्तेमाल आप एक्सफोलिएशन के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए आप तिल के तेल की कुछ बूंदे, एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और पानी के साथ मिलाकर लगाएं। इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। 

5. सनस्क्रीन की तरह इस्तेमाल करने के लिए आप तिल के तेल को धूप में बाहर निकलने से आधे घंटे पहले लगाएं। हालांकि इसकी बेहद पतली परत चेहरे और बॉडी में लगाएं।

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer