टखनों का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

टखनों की रंगत को निखारने के लिए आप घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। चलिए जानते हैं घर पर मौजूद इन बेहतरीन घरेलू नुस्खों के बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 15, 2021Updated at: Sep 15, 2021
टखनों का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

चेहरे और हाथ-पैरों की साफ-सफाई पर हम काफी ज्यादा ध्यान देते हैं, लेकिन हम में से कई ऐसे लोग हैं जो टखनों की साफ-सफाई को जरूरी नहीं समझते हैं। ऐसे में धीरे-धीरे टखनों पर काफी ज्यादा गंदगी जमा होने लगती है। जिसकी वजह से आपके स्किन का रंग काला पड़ने लगता है। इसके अलावा कुछ फुट प्रोडक्ट की वजह से भी टखनों का रंग काला होने लगता है। जिसकी वजह से हमें काफी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको इस लेख में टखनों के कालेपन को दूर करने के कुछ बेहतरीन घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे, जिससे आप अपनी परेशानी को कुछ ही समय में दूर कर सकते हैं। चलिए जानते हैं उन घरेलू नुस्खो के बारे में-

1. चावल का आटा और दूध

चावल का आटा स्किन को गहराई से साफ करने में बहुत ही असरदार माना जाता है। वहीं, दूध आपकी स्किन को गहराई से क्लीन और मॉइश्चराइज करता है। इससे स्किन की डार्कनेस को काफी आसानी से दूर की जा सकती है। चावल और आटे का कॉम्बिनेशन टखनों के कालेपन को दूर करने में काफी फायदेमंद हो सकता है। टखनों के कालेपन को दूर करने के लिए सबसे पहले 1 कटोरी में 3 चम्मच कच्चा दूध लें। अब इसमें 1 चम्मच चावल का आटा डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब इस गाढ़े और स्मूद पेस्ट को अपने टखनों (Ankles) पर करीब 10 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद जब यह सूख जाए, तो इसे सादे पानी की मदद से साफ कर लें। सप्ताह में दो से तीन दिन इस पेस्ट को अपने टखनों पर लगाएं। इससे टखनों का कालापन दूर हो सकता है।

इसे भी पढ़ें - क्या आपके बच्चे को बार-बार हो रही है उल्टी? इन 6 घरेलू उपायों से करें इसका इलाज

2. नींबू से टखनों का कालापन होगा दूर

नींबू में प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग एजेंट पाया जाता है, जो टखनों के कालेपन को दूर करने में असरदार होता है। इससे आपकी स्किन का कालापन हल्का हो सकता है। टखनों के कालेपन को दूर करने के लिए 1 नींबू को दो टुकड़ों में काटें। अब इसे सीधे रूप से अपने टखनों पर करीब 1 से 2 मिनट के लिए रगड़ें। इसके बाद अपने पैरों को गुनगुने पानी से साफ कर लें। बाद में तौलिए से टैप-टैप करके सुखाएं। सप्ताह में दो से तीन दिन इस विधि को अपनाने से टखनों का कालापन दूर होता है। 

3. लगाएं एलोवेरा जेल 

एलोवेरा जेल स्किन की कई परेशानियों को दूर करने में गुणकारी माना जाता है। इसलिए स्किन की कई परेशानियों को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। एलोवेरा जेल में स्किन लाइटनिंग गुण छिपा होता है, जो आपके टखनों का रंग सुधारने में असरकारी होता है। एलोवेेरा जेल को अपने टखनों में लगाने के लिए एलोवेरा के पौधों से कुछ पत्तियां काटें। अब इन पत्तियों से जेल निकालें। अब इस जेल को अपने टखनों पर करीब 15 मिनट के लिए लगाएं। बाद में इसे नॉर्मल पानी से साफ कर लें। बेहतर परिणाम के लिए आप सप्ताह में कम से कम 2 बार एलोवेरा जेल को अपने टखनों पर लगाएं। 

इसे भी पढ़ें - बंद कान को खोलने के लिए आजमाएं ये 9 घरेलू नुस्खे, दूर होगा भारीपन और मिलेगा आराम

4. नारियल तेल से करें मालिश

स्किन की रंगत को निखाने में नारियल का तेल बहुत ही लाभकारी होता है। नारियल तेल में फैटी-एसिड और विटामिन ई मौजूद होता है, जो स्किन को मॉइश्चराइज करता है। टखनों के कालेपन को दूर करने के लिए अपनी हथेली पर शुद्ध नारियल तेल की कुछ बूंदें लें। अब इस तेल को अपने टखनों पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। बेहतर रिजल्ट के लिए आप नियमित रूप से टखनों पर तेल लगाएं। इससे आपके टखनों की रंगत निखरेगी।

5. आलू का रस है कारगर

टखनों के कालेपन को दूर करने के लिए आलू के रस का इस्तेमाल करना आपके लिए लाभकारी हो सकता है। दरअसल, आलू के रस रस स्किन को गहराई से साफ करता है। साथ ही इसमें स्किन की रंगत को निखारने का गुण होता है। टखनों पर आलू के रस को  लगाने के लिए मध्यम आकार का आलू लें। अब इस आलू को कद्दूकस करके इससे रस निकालें। अब इस रस को करीब 15 मिनट के लिए अपने टखनों पर लगाएं। बाद में गुनगुने पानी की मदद से इसे साफ करके मॉइश्चराइजर लगाएं। 

टखनों के कालपेन को दूर करने के लिए आप इन घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। इससे स्किन की रंगत में भी निखार आएगा। इसके अलावा बताई गई विधियों को आप शरीर के अन्य हिस्सों पर भी लगा सकते हैं। इससे स्किन की अच्छे से सफाई और चमक बढ़ेगी।

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer