बंद कान को खोलने के लिए आजमाएं ये 9 घरेलू नुस्खे, दूर होगा भारीपन और मिलेगा आराम

कान बंद होने पर कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। इन परेशानियों से राहत पाने के लिए आप घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 13, 2021Updated at: Sep 13, 2021
बंद कान को खोलने के लिए आजमाएं ये 9 घरेलू नुस्खे, दूर होगा भारीपन और मिलेगा आराम

कान हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। इसके द्वारा ही हम बेहतर तरीके से सुन सकते हैं। इसलिए कान का स्वस्थ रहना हमारे लिए जरूरी होता है। कान में थोड़ी सी भी तकलीफ होने पर हमें डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। साथी ही इसका बेहतर तरीके से ख्याल रखने की जरूरत होती है। कान में कई तरह की समस्या हो सकती है। इन समस्याओं से बचने के लिए हमें कानों की साफ-सफाई का भी ध्यान रखना चाहिए। अगर कान में गंदगी हो जाए, तो कान बंद की समस्या हो सकती है। कान बंद होने पर हम इसकी सफाई के लिए माचिस की तीली जैसी खतरनाक चीजों का इस्तेमाल करने लगते हैं, तो कान के लिए बेहद नुकसानदेय हो सकता है। आज हम आपको इस लेख में कान बंद की समस्या को दूर करने के लिए बेहतरीन घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे, जिससे आपको इस समस्या से तुरंत राहत मिल सकता है। चलिए जानते हैं  (Home Remedies to Cure Ear Blockage) इन नुस्खों के बारे में-

1. टी-ट्री ऑयल

कान बंद की समस्या को दूर करने के लिए आप टी-ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। कान बंद की परेशानी को दूर करने के लिए गर्म पानी लें। इसमें टी-ट्री ऑयल की कुछ बूंदे मिलाएं। अब इसके भाप को अपने कानों के अंदर आने दें। इससे कान बंद की परेशानी से निजात मिलेगा। साथ ही यह कान दर्द से भी आराम दिलाने में असरकारी होता है।

इसे भी पढ़ें - बाहरी कान का इंफेक्शन (स्विमर्स इयर) क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण, इलाज और बचाव के टिप्स

2. नीलगिरी का तेल (Eucalyptus oil)

नीलगिरी के तेल का इस्तेमाल करने से भी कान बंद की परेशानियों से राहत पाया जा सकता है। इसके लिए एक बर्तन में गर्म पानी लें। अब इसमें नीलगिरी तेल की 2 से 3 बूंदें डालें। इसके बाद इस पानी ले आ रहे भाप को अपने कानों के अंदर आने दें। इससे ईयर ब्लॉकेज की वजह से कान में होने वाली खुजली से आराम मिलेगा। इस तेल से दिन में कम से कम 3 से 4 बार भाप लें। 

3. लैवेंडर ऑयल

कान बंद की परेशानियों को दूर करने के लिए लैवेंडर ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके के लिए गर्म पानी लें। इसमें लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदे डालें। अब इसके भाप को अपने कान के पास लाएं। ऐसा करने से आपको काफी आराम मिलेगा। यह कान में जमा गंदगी को बाहर निकालने में आपकी मदद करता है। जिसे आप कॉटन की मदद से कान से हटा सकते हैं। 

4. जैतून का तेल (Olive oil)

कान बंद की परेशानियों जैसे- खुजली और दर्द से राहत पाने के लिए आप जैतून के तेलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए जैतून का तेल लें। अब इसे हल्का सा गर्म करें। जब तेल ठंडा हो जाए, तो इसे अपने कान में डालें। ऑलिव ऑयल को कान में डालने से कान दर्द की परेशानियों से राहत पाया जा सकता है। साथ ही यह आपके कान से गंदगी को बाहर करने में असरदार होता है। 

5. सरसों तेल का इस्तेमाल

हमारी दादी-नानी काफी लंबे अरसे से गर्म सरसों तेलों को अपने कानों में डालती आ रही हैं। गर्म सरसों तेल कान में होने वाली परेशानियों को दूर करने में असरकारी होता है। इस तेल का इस्तेमाल करने के लिए सरसों तेल को हल्का सा गुनगुना करें। अब इस तेल को ठंडा करें और रात को सोने से पहले अपने कान में डालें। इसके बाद सुबह उठकर ऊपर आए मोम को ईयर बड की मदद से हटाएं। 

इसे भी पढ़ें - कान में सीटी बजने जैसे सुनाई देता है? अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय, मिलेगा तुरंत आराम

6. सेब के सिरके का करें इस्तेमाल

कानों में होने वाली परेशानियों से राहत दिलाने में सेब का सिरका असरदार हो सकता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होता है, जो कान की परेशानियों को दूर कर सकता है। कान बंद की परेशानी से राहत पाने के लिए कान में 2 से तीन बूंदे सेब के सिरके का डालें। बाद में इससे ईयर बड की मदद से साफ कर लें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

7. गुनगुने पानी से कुल्ला

कान में ब्लॉकेज की वजह से अगर खुजली या फिर दर्द हो रहा है, तो गुनगुने पानी से कुल्ला करें। कुल्ला करने के लिए पानी को गर्म करते समय इसमें थोड़ा नमक डालें। इससे आपको कान में होने वाले दर्द से काफी आराम मिलेगा।  

8. लहसुन का करें इस्तेमाल

कान बंद की परेशानी को दूर करने के लिए लहसुन का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए लहसुन की 2 से 3 कलियों को पीस लें। अब इसे सरसो तेल में डुबोकर गर्म करें। बाद में तेल को छानकर ठंडा करें। जब तेल ठंडा हो जाए, तो इसे अपना कान में डालें। इससे ईयर के अंदर जमा गंदगी बाहर आ सकता है। 

9. ग्लिसरीन कान बंद की परेशानी कर सकता है दूर

कान की गंदगी को हटाने के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आधा कप पानी लें। इसमें ग्लिसरीन की कुछ बूंदे डालें। अब इस पानी की कुछ बूंदों को अपने कान में 10 मिनट के लिए डालें। बाद में गुनगुने पानी से अपने कानों को धो लें। इससे ईयर ब्लॉकेज की परेशानी दूर होगी।

इसे भी पढ़ें - कान की ठीक से सफाई न करने से हो सकती है 'ईयर वैक्स ब्लॉकेज' की समस्या, जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव

कान बंद होने की समस्या से कैसे बचें?

  • सर्दी से खुद को और बच्चों को बचाएं। 
  • प्रदूषण से भरे इलाके में जानें से बचें।
  • ध्वनि प्रदूषण से दूर रहने की कोशिश करें। 
  • कानों में कोई नुकीली या धारदार चीजें न डालें। 
  • स्वीमिंग करते वक्त ईयर प्लग का इस्तेमाल जरूर करें। 
  • हमेशा ईयरफोन के इस्तेमाल से बचें।
  • टीवी या फिर रेडियो तेज आवाज में न सुनें। 
  • कान में किसी भी तरह की परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। 

आप इन घरेलू नुस्खों को कान बंद होने की समस्याओं को कुछ समय के लिए कुछ समय के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अगर ईयर ब्लॉकेज की परेशानी बढ़ रही है या फिर इन घरेलू नुस्खों से आपको आराम नहीं मिल रहा है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा डॉक्टर से पूछकर ही इन नुस्खों को आजमाएं। ताकि कान में होने वाली परेशानियों के खतरे से बचा जा सके। इसके अलावा ध्यन रखें कि कान में अगर ब्लॉकेज की परेशानी लंबे समय तक बनी रहती है, तो कान के पर्दों में छेद होने की संभावना बढ़ सकती है। इसलिए ब्लॉकेज की परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer