कान की ठीक से सफाई न करने से हो सकती है 'ईयर वैक्स ब्लॉकेज' की समस्या, जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव

कान की अच्छे से सफाई ना करने के कारण आपको ईयर वैक्स ब्लॉकेज की परेशानी हो सकती है। आइए जानते हैं इसके लक्षण, कारण और बचाव के तरीके।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 12, 2021
कान की ठीक से सफाई न करने से हो सकती है 'ईयर वैक्स ब्लॉकेज' की समस्या, जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव

कान में मौजूद वैक्स एक तरह से कान के अंदर मौजूद गंदगी या फिर डेड स्किन होती है। इसलिए कई लोग ईयर वैक्स को कान का मैल भी कहते हैं। कान में वैक्स बनना बहुत ही सामान्य क्रिया है। यह कान में बाहर की गंदगी को आने नहीं देता है। लेकिन जब यह वैक्स कान के अंदर किसी कारण से अधिक बनने लगता है या फिर इसके कारण कान की कैनाल यानी कान की नली बंद होने लगती है, तो इस समस्या को ईयर वैक्स ब्लॉकेज (What is Earwax Blockage) कहते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से ईयर वैक्स ब्लॉकेज के बारे में- 

क्या है ईयर वैक्स ब्लॉकेज की समस्या? (What is Earwax Blockage)

कान में मौजूद वैक्स को हेल्थ एक्सपर्ट सेरुमेन कहते हैं। ईयर वैक्स बनना शरीर की एक महत्वपूर्ण क्रिया है। फॉर्टिस के ईएनटी स्पेशलिस्ट डॉक्टर सव्यसाची  सक्सेना का कहना है कि ईयर वैक्स की मदद से आप कान में मौजूद गंदगी की सफाई कर सकते हैं। साथ ही यह हमारे कैनाल में गंदगी और संक्रमण फैलने के खतरे को कम करती है। इतना ही नहीं वैक्स की मदद से आप कान में खुजली और पानी चले जाने पर होने वाली समस्याओं से बचाव कर सकते हैं। लेकिन कान में वैक्स की अधिक मात्रा आपके लिए खतरा भी बन सकता है। अचानक से कान में अधिक ईयर वैक्स बनने के कारण कैनाल ब्लॉकेज हो सकता है। जिसके कारण सुनने की क्षमता कमजोर हो सकती है। इसके अलावा कुछ लोग कॉटन स्वैब का इस्तेमाल अधिक करते हैं, ये स्वैब वैक्स को पीछे की ओर धकेल देता है। जिसके कारण आपका कैनाल ब्लॉक हो जाता है। इससे सुनने की क्षमता कमजोर होती चली जाती है। ईयर ब्लॉकेज के कारण बच्चों को डिलेड स्पीच  (detect speech therapy) की समस्या हो सकती है। ईयर वैक्स ब्लॉकेज को मेडिकल की भाषा में सेरुमेन इंफेक्शन भी कहा जाता है। आमतौर पर कई लोग इस बीमारी का इलाज घर पर ही करने की कोशिश करते हैं, जो उनकी समस्याओं को बढ़ाने का कार्य करती है। घर पर ही इलाज करने से आपके कान के पर्दे फटने की संभावना बढ़ जाती है।

इसे भी पढ़ें: इन 10 बातों का रखेंगे ध्यान तो नहीं खराब होंगे आपके कान, सुनने की शक्ति पर नहीं पड़ेगा असर

ईयर वैक्स ब्लॉकेज के लक्षण (Symptoms of Earwax Blockage)

ईयर वैक्स ब्लॉकेज के निम्न लक्षण हैं- 

  • कान के अंदर हमेशा कुछ भरा-भरा सा महसूस होना।
  • कान में हमेशा दर्द बने रहना।
  • कान में कुछ बजने की आवाज सुनाई देना।
  • प्रभावित कान से कम सुनाई देना
  • कफ की समस्या होना।
  • चक्कर आना

ईयर वैक्स ब्लॉकेज की गंभीर स्थिति

डॉक्टर का कहना है कि अगर आपको ऊपर दिए गए लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। क्योंकि अगर आपके कान में वैक्स ब्लॉकेज की परेशानी हो गई है, तो इसका इलाज खुद करने के बजाय डॉक्टर से कराना बेहतर होगा। कभी-कभी हमें खुद लगता है कि हम इस समस्या का इलाज घर में कर सकते हैं। लेकिन ऐसा नहीं होता। घर में इलाज या फिर नुस्खे अपनाकर हम इस स्थिति को गंभीर बना सकते हैं। कान हमारे शरीर का बहुत ही सेंसटिव हिस्सा होता है। इसलिए ईयर वैक्स ब्लॉकेज की समस्या का इलाज डॉक्टर से ही कराना आपके लिए बेहतर होगा। हमारे ईयर का कैनाल बहुत ही नाजुक होता है। इसमें किसी तरह के एक्सपेरिमेंट आपके लिए खतरा बढ़ा सकता है। कान में दर्द, सूजन या फिर किसी तरह की परेशानी होने पर डॉक्टर से ही संपर्क करें।

ईयर वैक्स ब्लॉकेज का कारण (Causes of Earwax Blockage)

अधिकतर लोगों में जैसे ही नया वैक्स बनता है। वैसे ही कान के अंदर मौजूद पुराना वैक्स कान की ओपनिंग के बाहर निकल जाता है। लेकिन अगर आपके कान में ऐसा नहीं हो रहा है, तो यह ईयर वैक्स ब्लॉकेज का कारण बन सकती है। ईयर वैक्स ब्लॉकेज की समस्या अधिकतर लोगों को तब होती है, जब वे कुछ ही किसी नुकीली चीज या फिर कॉटन स्वैब की मदद से कान साफ करने की कोशिश करते हैं। इसके कारण कान में मौजूद वैक्स बाहर निकलने के बजाय अंदर की ओर चला जाता है। 

इसे भी पढ़ें - चाहते हैं बुढ़ापे में भी अच्छी रहे सुनने की क्षमता तो कान को स्वस्थ रखने के लिए अभी से अपनाएं ये 7 टिप्स

बुजुर्गों में ईयर वैक्स होना (Earwax in Old Age)

बुजुर्गों में भी ईयर वैक्स ब्लॉकेज की परेशानी देखी गई है। ईयर वैक्स ब्लॉकेज के कारण बुजुर्गों के सुनने की क्षमता कमजोर होने लगती है। एक्सपर्ट का  कहना है कि सुनने की क्षमता को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरणों के कारण बुजुर्गों में ईयर वैक्स ब्लॉकेज की परेशानी देखी गई है। 

बच्चों में ईयर वैक्स होना (Earwax in Children)

बच्चों में भी ईयरवैक्स की परेशानी होती है। लेकिन अगर आपको यह लगता है कि आप घर में ही इसे निकाल देंगे, तो बच्चों की समस्या दूर हो जाएगी। तो ऐसा गलत है। बच्चों में ईयर वैक्स बनने पर डॉक्टर के पास जाकर ही इसकी सफाई कराएं। अगर आपका बच्चा बार-बार कान पकड़ रहा है। या फिर खुजली कर रहा है, तो तुरंत डॉक्टर के पास ले जाना ही आपके लिए बेहतर होगा।

ईयर वैक्स ब्लॉकेज का उपचार (Treatment of Earwax Blockage)

कभी भी घर में खुद से ईयर वैक्स ना निकालें। इससे सुनने की क्षमता पर असर पड़ सकता है। हालांकि, अगर आप घर में ही ईयर वैक्स निकालना चाह रहे हैं, तो एक रुई लें। इसकी मदद से आप कान के बाहरी हिस्से की गंदगी साफ करें। ध्यान रहे कि कान के अंदर किसी तरह की नुकीली चीज का इस्तेमाल ना करें। 

कान के अंदर मौजूद वैक्स को कान के बाहरी हिस्से में लाने के लिए बादाम या फिर तिल के तेल को गर्म करके कान में डालें। इससे वैक्स नरम होकर बाहर निकल सकते हैं। जिसे आप आसानी से साफ कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  Blocked Tear Duct: क्या है 'आंसू नली में रूकावट'? जानें लक्षण, कारण और उपचार

ईयर इरिगेशन - यह कान में मौजूद गंदगी को साफ करने का ही एक तरीका है। लेकिन अगर आपके कान में किसी तरह की चोट लगी है। या फिर किसी तरह की मेडिकल समस्या कान में हुई है, तो इसका इस्तेमाल करने से बचें।

कान में किसी भी तरह की समस्या होने पर कभी भी नुकीली चीजें कान में ना डालें। आपने कई लोगों को देखा होगा कि कान में जरा सी खुजली होने पर वे हेयरपिन, माचिस की तीली, सेफ्टी पिन इत्यादि का सहारा लेकर कान को खुजलाते हैं। ऐसे में अगर आप भी यह उपाय अपनाते हैं, तो आपके कान के पर्दे फट सकते हैं। इसलिए इस तरह के उपाय अपनाने से बचें।

Read More Articles on Other Diseases in Hindi

 

 

 
Disclaimer