बालों पर नीलगिरी तेल (यूकेलिप्टस ऑयल) लगाने के 6 फायदे और सही तरीका

अगर आप भी बालों की समस्या से परेशान हैं तो बालों पर नीलगिरी के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। यहां जानें इसके फायदे। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jun 09, 2021
बालों पर नीलगिरी तेल (यूकेलिप्टस ऑयल) लगाने के 6 फायदे और सही तरीका

बालों से जुड़ी समस्याएं आज के समय में लोगों के जी का जंजाल बन गई हैं। आज के समय में अमूमन लोग बालों के असमय सफेद होने, बाल झड़ने और बाल टूटने से परेशान हैं। दिन में कुछ बाल टूटना साधारण और सामान्य हैं, लेकिन यह चिंता का विषय तब बन जाता है, जब आपके दिनभर में कई बाल टूट रहे हों। ऐसे में परेशान होना लाजमी है। अधिकतर लोगों में यह समस्या देखी जाती है कि उनके बाल समय से पहले ही टूटने, झड़ने या फिर सफेद होने लगते हैं। हालांकि बाल कई कारण से टूटते हैं, जिसमें खराब लाइफस्टाइल, असंतुलित खान-पान और हार्मोन इंबैलेंस इसका मुख्य कारण माने जाते हैं। क्या आपके बालों के साथ भी यह समस्याएं होती हैं? इस समस्या से निजात पाने के लिए बालों में नीलगिरी का तेल लगाना काफी फायदेमंद माना जाता है। नीलगिरी के तेल में पाए जाने वाले तत्व आपके बालों का टूटना सफेद होना और डैंड्रफ आदि से छुटकारा दिलाते हैं। चलिए जानते हैं बालों पर नीलगिरी का तेल लगाने के फायदों के बारे में। 

itchy

1. स्कैल्प की खुजली दूर करे (Relieves Itchy Scalp)

स्कैल्प में खुजली भी बालों को परेशानी देने वाली एक समस्या है। नीलगिरी के तेल में एंटी फंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो आपके स्कैल्प को संक्रमण से बचाने के साथ ही हर समय होने वाली खुजली से भी राहत दिलाता है। बता दें कि नीलगिरी के तेल में मेंथॉल की मात्रा पाई जाती है, जो आपके बालों की खुजली को आसानी से कंट्रोल करती है। यही नहीं इस तेल में कूलिंग प्रॉपर्टीज भी मौजूद होती हैं, जो आपके बाल और स्कैल्प तक ठंडक पहुंचाती हैं। अगर आप भी स्कैल्प में हो रही खुजली से परेशान हैं तो नीलगिरी का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - बालों के लिए बेहद फायदेमंद है पुदीना, जानें इसके 5 फायदे और प्रयोग करने का तरीका

2. बालों को दे पोषण (Gives Nutrition to Hair)

बालों के विकास के लिए उसे समय समय पर पोषण मिलते रहना चाहिए। पोषण की कमी के कारण भी बालों का विकास रुक जाता है। नीलगिरी का तेल आपके बालों तक पोषण पहुंचाने का काम करता है। इस आयुर्वेदिक तेल में एंटी फंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। यह तेल लगाने से आपके सिर के रोमछिद्र खुलते हैं और नीलगिरी का तेल उनमें पोषण प्रदान करता है। बालों की जड़ों तक पोषण पहुंचाने के लिए इस तेल को बेहद फायदेमंद माना जाता है। नीलगिरी के तेल में एंटी सेप्टिक, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लामेटरी प्रॉर्टीज पाई जाती हैं, जो बालों के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। इसे नियमित तौर पर लगाते रहने से आपके बालों की जड़ें भी काफी मजबूत होती हैं।  

growth

3. बालों के विकास में मददगार (Beneficial in Hair Growth)

नीलगिरी यानि यूकेलिप्टस ऑयल बालों की समस्याओं के साथ ही बालों के विकास में भी अहम भूमिका निभाता है। माना जाता है कि नीलगिरी का तेल लगाने से आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे बाल बढ़ने में किसी प्रकार की रुकावट नहीं आती है। इसपर हुए एक शोध में भी यह पाया गया कि नीलगिरी का तेल आपके बालों के विकास में फायदेमंद होता है। बाल बढ़ाने के लिए नीलगिरी का तेल एक कारगर विकल्प माना जाता है। इसके लिए बालों पर नीलगिरी के तेल की मसाज करना ज्यादा फायदेमंद होता है। 

dandruf

4. डैंड्रफ से दिलाए राहत (Removes Dandruff)

डैंड्रफ बालों की एक आम लेकिन परेशान कर देने वाली समस्या है। बालों में डैंड्रफ के कई कारण होते हैं उन्हीं में से एक है बालों में रूखापन। बाल में रूखापन होने से भी डैंड्रफ हो जाता है। इसके लिए नीलगिरी का तेल किसी रामबाण से कम नहीं है। इसमें पाए जाने वाली एंटी सेप्टिक और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज स्कैल्प या बालों में होने वाले डैंड्रफ को कम करते हैं। इसके लिए स्कैल्प पर इस तेल की मालिश करना फायदेमंद माना जाता है। यह आपके बालों को नरिश भी करता है, जो डैंड्रफ दूर करने में सहायक माना जाता है।

shiny

5. बालों की चमक बढ़ाए (Makes Hair Shinier)

नीलगिरी का तेल लगाने से आपके बालों की चमक भी बरकरार रहती है। इसे अन्य तेलों के साथ लगाने से भी आपके बालों में चमक आती है। नीलगिरी के तेल में बालों की चमक को रीस्टोर करने की क्षमता होती है। बालों की चमक के लिए बालों में नमी का रहना भी जरूरी होता है। नीलगिरी का तेल लगाने से आपके बालों में नमी बनी रहती है, जो बाल बढ़ाने में मददगार होता है। 

इसे भी पढ़ें - केमिकल्स प्रोडक्ट ही नहीं, इन 5 वजहों से भी पतले हो सकते हैं आपके बाल

6. जूं निकालने में मददगार (Removes HeadLice)

एक बार अगर बालों में जूं पड़ जाए तो यह बालों में तेजी से फैल जाती हैं। फिर इन्हें निकाल पाना इतना आसान नहीं होता है। यह धीरे-धीरे करकर आपके बालों में बुरी तरह से फैल जाती हैं। हालांकि इस समस्या से राहत पाने के लिए आप नीलगिरी का तेल लगा सकते हैं। इसमें एंटी माइक्रोबियल और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो जूं को जड़ से खत्म करती हैं। इसके लिए आपको नीलगिरी के तेल से अपने बालों की मसाज करने की आवश्यकता होती है। 

कैसे करें इस्तेमाल (How To Use)

  • इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है। 
  • नीलगिरी का तेल काफी गाढ़ा होता है, इसे अकेले इस्तेमाल करने की बजाय आप इसे अन्य तेलों जैसे नारियल का तेल और बादाम तेल आदि के साथ लगाना ज्यादा फायदेमंद होता है। 
  • अगर आप इसे डैंड्रफ से राहत पाने के लिए लगाना चाहते हैं तो नीलगिरी के तेल की मालिश करना ज्यादा असरदार साबित होगा। नीलगिरी के तेल को गर्म कर उसके साथ नारियल का तेल मिलाएं और कुछ समय तक सिर की मसाज करें। 
  • बालों का झड़ने से रोकने के लिए आप इस तेल को रात में लगाकर सो सकते हैं और सुबह इसे अच्छे से धो लें। 
  • अगर आप स्कैल्प की खुजली दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे जैतून या फिर बादाम के तेल के साथ मिक्स करें और सिर में लगाएं।
  • ध्यान रहे इसमें नीलगिरी के तेल की कुछ ही बूंदे होनी चाहिए। बालों की अन्य समस्याओं के लिए भी इसकी मसाज करना फायदेमंद होता है। 

नीलगिरी का तेल बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे आप सिर पर आसानी से लगा सकते हैं। अगर आप किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं तो चिकित्सक की सलाह के बाद ही इसका प्रयोग करें। 

Read more Articles on Hair Care in Hindi 

Disclaimer