दांत के ल‍िए रूट कैनाल करवाने से लग रहा है डर? जानें इसके लिए खुद को मानस‍िक तौर पर कैसे करें तैयार

रूट कैनाल की प्रक्र‍िया आपके ल‍िए आसान बने इसके ल‍िए खुद को मानस‍िक तौर पर तैयार करने का सही तरीका जान लें

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Feb 19, 2022 11:00 IST
दांत के ल‍िए रूट कैनाल करवाने से लग रहा है डर? जानें इसके लिए खुद को मानस‍िक तौर पर कैसे करें तैयार

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

रूट कैनाल की प्रक्रिया से पहली बाद गुजर रहे हैं तो ये आपके ल‍िए चुनौतीपूर्ण हो सकती है। बहुत से लोगों को दांत के ल‍िए की जाने वाले रूट कैनाल की प्रक्र‍िया से डर लगता है पर इसके ल‍िए आप खुद को मानस‍िक रूप से तैयार कर लें तो आपको इतनी परेशानी नहीं होगी। आप कुछ आसान ट‍िप्‍स की मदद से रूट कैनाल की प्रक्र‍िया को सरल बना सकते हैं। रूट कैनाल की प्रक्र‍िया के प्रत‍ि मन से डर को न‍िकालने के ल‍िए सबसे पहले आप डॉक्‍टर से म‍िलें और प्रोसेस की पूरी जानकारी लें ताक‍ि आपको सही स्‍टेप्‍स के बारे में पता हो फ‍िर इससे जुड़ी जानकारी इकट्ठा करें और शंका होने पर डॉक्‍टर से दोबारा म‍िलें और सुन‍िश्‍च‍िंत करें क‍ि आपको क‍िसी तरह की कोई परेशानी तो नहीं होगी।

root canal

image source:google

रूट कैनाल के बारे में जानकारी हास‍िल करें (Know about root canal)

ज‍िस दांत में सड़न हो जाती है, उससे सड़न को भार न‍िकालकर डॉक्‍टर फ‍िल‍िंग करते हैं और दांत पर कैप लगाते हैं ताक‍ि दोबारा कैव‍िटी न लगे, इसी प्रक्र‍िया को रूट कैनाल की प्रक्र‍िया के नाम से जाना जाता है। अगर आपको इसके सभी स्‍टेप्‍स की जानकारी होगी तो इस प्रक्र‍िया से आपको डर नहीं लगेगा।

इसे भी पढ़ें- इलाज के ल‍िए सर्जरी (ऑपरेशन) से लगता है डर? जानें इसके लिए खुद को मानस‍िक तौर पर कैसे करें तैयार

मेड‍िटेशन करें (Meditation)

रूट कैनाल की प्रक्र‍िया से डर लग रहा है तो मेड‍िटेशन करें, मेड‍िटेशन करने से आपका मन शांत रहेगा और ऐसी प्रक्र‍िया से पहले आपको डर बिल्‍कुल नहीं सताएगा। न‍ियम‍ित तौर पर मेड‍िटेशन के फायदे आपको कुछ ही द‍िनों में नजर आने लगेंगे। मेड‍िटेशन करने से एंग्‍जाइटी कम होती है। आप खुद को धैर्यवान बना सकते हैं और प्रक्र‍िया से लगने वाले डर से बचने के ल‍िए भी मेड‍िटेशन करना एक अच्‍छा ऑप्‍शन है। शांत जगह चुनें, ध्‍यान की मुद्रा में बैठ जाएं। सांस को अंदर लें और धीरे से छोड़ें और इसी प्रक्र‍िया को 7 से 8 बार दोहराएं।

अनुभवी डॉक्‍टर से म‍िलें (Meet experienced doctor)

root canal fear

image source:google

रूट कैनाल जैसी प्रक्रिया से आप पहली बार गुजर रहे हैं तो थोड़ा डर होना लाजमी है, इसे दूर करने के ल‍िए आप अनुभवी डॉक्‍टर से म‍िलें। अनुभवी डॉक्‍टर से रूट कैनाल करवाएंगे तो वो आपके सभी सवालों के जवाब देकर आपको संतुष्‍ट कर पाएंगे। ज‍िन द‍िन रूट कैनाल होना है उससे कुछ द‍िन पहले आप डॉक्‍टर का अपॉइंटमेंट लेकर आएं और एक बार डॉक्‍टर से म‍िलकर आप अपने मन में चल रही सभी शंकाओं को दूर कर लें।

इसे भी पढ़ें- पहली बार प‍िता बनने जा रहे हैं? एक्सपर्ट से जानें अपने आप को मानस‍िक तौर पर कैसे करें तैयार

सेल्‍फ-केयर या एक्‍सरसाइज करें (Self care or exercise)

आप रूट कैनाल प्रक्र‍िया को लेकर च‍िंत‍ित हैं तो उसका डर अपने मन से न‍िकालने के ल‍िए आपको उस बारे में सोचना बंद करना होगा। आप उसके बारे में न सोचें इसके ल‍िए आप अपने ल‍िए सेल्‍फ-केयर डे रखें ज‍िसमें आप अपने फेस या बालों की पैम्‍पर‍िंग करें। या आप कसरत करके भी अपने मूड को हल्‍का कर सकते हैं, ज्‍यादा सोचने के श‍िकार हैं तो एक्‍सरसाइज में मन लगाएं। कसरत करने से आपका ध्‍यान रूट कैनाल प्रक्र‍िया पर नहीं जाएगा और आप स्‍ट्रेस फ्री महसूस करेंगे।

रूट कैनाल के दौरान अपना ध्‍यान भटकाएं 

रूट कैनाल की प्रक्र‍िया थोड़ी लंबी हो सकती है, इस दौरान आपको डर लग रहा हो तो आप अपना ध्‍यान भटकाकर रखें। क‍िसी ऐसे व‍िषय के बारे में सोचें जो आपकी इच्‍छाओं से जुड़ा हो, जैसे कोई ऐसी चीज जो आपको चाह‍िए, आप सोचें क‍ि यहां से न‍िकलकर आप उस चीज को खरीदने के ल‍िए जाएंगे। या आप क‍िसी ऐसे सपने के बारे में सोचें ज‍िस‍े आपको पूरा करना हो। अपने अच्‍छे मूमेंट्स को भी याद करके र‍िलैक्‍स हो सकते हैं। इस तरह रूट कैनाल के दौरान आपका ध्‍यान दर्द या प्रक्र‍िया पर नहीं जाएगा। 

रूट कैनाल की प्रक्र‍िया के प्रत‍ि अपने आपको मानस‍िक तौर पर तैयार करने के ल‍िए प्रक्र‍िया के बारे में अच्‍छी तरह से पढ़ें, डॉक्‍टर से म‍िलें और प्रक्र‍िया के दौरान ध्‍यान को दूसरी बातों में लगाएं ताक‍ि आपको डर का अहसास न हो।

main image source:google

Disclaimer