नाभि में जैतून का तेल लगाने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, जानें इनके बारे में

olive oil drops in navel: नाभि पर तेल लगाना काफी फायदेमंद होता है। यह सेहत, त्वचा और बालों के लिए लाभकारी होता है। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Feb 08, 2022 02:38 IST
नाभि में जैतून का तेल लगाने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, जानें इनके बारे में

olive oil in navel benefits: नाभि पर तेल लगाना काफी फायदेमंद होता है। हमेशा रात को सोते समय नाभि में तेल लगाने की सलाह दी जाती है। इस समय नाभि पर तेल (oil in navel benefits) लगाने से कब्ज से राहत मिलती है, त्वचा में निखार आता है। नाभि में तेल डालने से पेट दर्द में भी आराम मिलता है। लेकिन कई लोगों का सवाल होता है कि नाभि में कौन सा तेल डालना अधिक फायदेमंद होता है? यह सर्दियों का मौसम चल रहा है, ऐसे में जैतून का तेल लाभकारी हो सकता है। आप नाभि में 4-5 बूंद तेल डाल सकते हैं। नाभि में जैतून का तेल डालने से आपकी कई समस्याएं दूर होती हैं। आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की आयुर्वेदिक डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानें नाभि में तेल डालने के फायदे (oil in navel benefits)-

1. पेट दर्द से मिले आराम (olive oil in navel stomach)

नाभि में तेल डालने से पेट के दर्द में आराम मिलता है। नाभि शरीर का मध्य बिंदु होता है। ऐसे में नाभि में तेल डालने से आपका पेट दर्द ठीक होता है। इसके साथ ही इससे सर्दी में ड्राय स्किन और लिप्स भी सॉफ्ट बनते हैं।

2. त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद (olive oil in navel for skin)

जैतून के तेल में विटामिन ई भरपूर होता है, इसलिए इसे त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है। रोज रात को नाभि पर तेल लगाने से त्वचा में निखार आता है। इसके साथ ही यह बालों, स्किन की ड्रायनेस को भी कम करता है। नाभि पर तेल लगाने से होंठों का रूखापन भी दूर होता है।

olive oil for joints pain

3. जोड़ों के दर्द से राहत दिलाए (olive oil in navel for joint pain)

अगर आप हड्डियों, जोड़ों में दर्द से परेशान रहते हैं, तो इसके लिए रात में नाभि पर तेल लगा सकते हैं। नियमित रूप से नाभि पर जैतून का तेल लगाने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। 

4. कब्ज से राहत दिलाए (olive oil in navel for constipation)

आजकल के खान-पान और लाइफस्टाइल की वजह से अधिकतर लोग कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं। अगर आपको भी कब्ज बनी रहती है, तो आप रात को नाभि पर तेल डाल सकते हैं। 

इनके अलावा नाभि पर जैतून का तेल लगाने से पीरियड्स के दर्द, पीरियड्स क्रैम्प में भी आराम मिलता है। नाभि में जमा गंदगी, मैल के कारण संक्रमण का खतरा बना रहता है। ऐसे में अगर नाभि पर जैतून का तेल लगाया जाए, तो इससे संक्रमण से बचा जा सकता है। रात को नाभि पर तेल लगाने से शरीर में रक्त प्रवाह भी बेहतर होता है। 

5. हृदय के लिए फायदेमंद (olive oil good for heart)

हृदय रोगियों के लिए नाभि में जैतून का तेल डालना फायदेमंद हो सकता है। क्योंटि जैतून के तेल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन अगर आपको हृदय रोग है, तो डॉक्टर की सलाह पर ही इस उपाय को आजमाएं।

नियमित रूप में नाभि में जैतून का तेल डालने से नाभि में जमा गंदगी निकल जाती है। इससे गंदगी की वजह से होने वाला संक्रमण भी ठीक होता है।

जैतून तेल का उपयोग (how to use olive oil)

  • जैतून के तेल का उपयोग आप खाने के रूप में कर सकते हैं। इसके अलावा शरीर की मालिश करने और होंठों की मालिश करने के लिए भी जैतून का तेल फायदेमंद होता है।
  • जैतून के तेल का इस्तेमाल आप त्वचा पर मालिश करके भी कर सकते हैं। इस तेल से त्वचा की मालिश करने से कील-मुहांसों, झुर्रियों और ड्रायनेस दूर होती है।
  • जैतून के तेल से होंठों की मालिश करने से होंठों का फटना बंद होता है। इससे होंठ मुलायम बनते हैं।

जैतून का तेल सेहत, बालों और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए आप इसे नाभि पर लगाने के साथ ही अपनी डाइट में भी शामिल कर सकते हैं।

Disclaimer