अपनी गलती के लिए खुद से शर्मिंदा और परेशान हैं आप? जानें खुद को माफ करने के आसान तरीके

क्या आपने कभी अपनी गलती के लिए खुद को माफ किया है? हो सकता है यह आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो! लेकिन आप कोशिश तो कर ही सकते हैं।

 
Monika Agarwal
तन मनWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jan 23, 2022Updated at: Jan 23, 2022
अपनी गलती के लिए खुद से शर्मिंदा और परेशान हैं आप? जानें खुद को माफ करने के आसान तरीके

हम सभी से कभी न कभी गलती तो होती ही है। लेकिन कई बार हम गलतियां करने की हद पार कर देते हैं और बाद में बहुत सी बार शर्मिंदगी महसूस करते हैं। तब अपने आप को इस गलती के लिए माफ नहीं कर पाते। दूसरों की गलती पर उनको माफ करना आसान हो सकता है। लेकिन खुद की गलती को भूल पाना या खुद को माफ करना थोड़ा मुश्किल। हो सकता है आपसे भी कभी जाने अनजाने में ऐसी कोई भूल हुई हो जिसकी वजह से आपको बाद में काफी शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ी हो। लेकिन अपने आप को माफ न कर पाना आपकी खुद की छवि के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अपने आप की नजरों में ठीक बने रहने से ही आप दूसरों की नजरों में ठीक बन सकते हैं। तो आइए जानते हैं किन तरीकों के माध्यम से आप खुद को माफ कर सकते हैं।

Inside1howtoforgiveyourself

अपने विचारों को लिख लें 

अगर आप किसी बात को लेकर काफी भारी महसूस कर रहे हैं और इस बारे में किसी को बता भी नहीं सकते हैं तो आपको अपने मन में आने वाले सभी विचारों को लिख लेना चाहिए। आपको अगर यह लगता है कि आप दोषी हैं तो यह भी लिख लें और अगर आपको यह महसूस होता है कि आप दोषी हैं या विश्वास के लायक नहीं हैं तो वह लिखें और जब भी दोबारा ऐसा महसूस करें तो उसे देख कर खुद से ही सवाल करें कि क्या आप सच में ही विश्वास के लायक नहीं हैं या फिर आपने कोई एक काम ऐसा किया है जिसकी वजह से यह सब महसूस हो रहा है। इसलिए आपको खुद को उस एक गलती के लिए माफ करना ही बेहतर समझना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: गलतियां करना इंसान की प्रकृति होता है। लेकिन गलतियों से ही आगे बढ़ना सीखा जाता है। इसलिए अपने आप को माफ करना सीखें ।

अपनी पहचान से ही उस गलती को मिटा दें

अगर आप उस गलती को भूल जाएं तो सारी बात ही खत्म हो जायेगी। इसलिए उसे भूलने की कोशिश करनी चाहिए। लेकिन यह इतना आसान नहीं होता। अगर आप इस गलती की वजह से खुद को काफी परेशानियां देते हैं और बुरा महसूस करते हैं तो आपको अगली बार खुद को दोष देने से पहले यह याद करना चाहिए कि इस बात की सजा तो मुझे मिल चुकी है और अब मुझे इस बात को भूल कर आगे बढ़ने की कोशिश करनी चाहिए। ऐसा ट्राई करने की कोशिश करें कि आप इस गलती को पहचानते ही नहीं हैं ताकि आपका दिमाग उस बात को भूल सके।

Insidesorry

खुद को माफ करने के लिए बोलें 

अगर आप किसी गलती के लिए खुद को माफ नहीं कर पा रहे हैं तो संभावना यह है कि कोई और भी इस मामले में अवश्य जुड़ा होगा। जिनके लिए आपने वह गलती की होगी या जिनको आपने धोखा दिया होगा। अगर वह आपको माफ कर देते हैं तो आप अपने आप को आसानी से माफ कर सकते हैं। इसलिए जिनके आप दोषी हैं या जिनके दिल को आपने ठेस पहुंचाई है उनसे माफी मांगे और उनको बताएं कि आपको अपनी गलती का एहसास हो चुका है और अब आप इस गलती के लिए खुद को सुधारना चाहते हैं। उन्हें यह विश्वास दिलाएं कि आप आगे से ऐसी गलती नहीं करने वाले हैं और इस बात पर कायम भी रहे ।

इसे भी पढ़ें: भावनात्मक उपेक्षा (इमोशनल निगलेक्ट) क्या है, जानें इसके लक्षण और उपचार

सजा को स्वीकारें 

अगर आपको अपने किए की सजा मिल चुकी है तो अब आपको वह बात भूल जानी चाहिए और आगे अपने को सुधारने की कोशिश करनी चाहिए। जैसे अगर आपको झूठ बोलने के लिए नोकरी से निकाल दिया गया है तो आप अपने आप को जिंदगी भर के लिए झूठा नहीं मान सकते हैं। आगे बढ़ने की कोशिश करें

गलतियां करना इंसान की प्रकृति होता है। लेकिन गलतियों से ही आगे बढ़ना सीखा जाता है। इसलिए अपने आप को माफ करना सीखें ।

Disclaimer