बालों को सिल्की और चमकदार बनाने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

Silky and Shiny Hair Tips: अगर आपके बाल रूखे, बेजान है, तो आप कुछ उपायों की मदद से बालों को सिल्की और शाइनी बना सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Jan 25, 2023 11:07 IST
बालों को सिल्की और चमकदार बनाने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

Tips for Silky and Shiny Hair: सिल्की और चमकदार बाल हर किसी को पसंद होते हैं। कई लोगों के नैचुरली सिल्की, शाइनी बाल होते भी हैं। लेकिन कई लोगों के बाल काफी रूखे, बेजान होते हैं, जो पूरे लुक को खराब कर देते हैं। ऐसे में सभी पुरुष और महिलाएं अपने बालों को सिल्की, शाइनी और चमकदार बनाने के लिए बालों की रिबॉन्डिंग, स्ट्रेटनिंग करवाते हैं या फिर कोई अन्य हेयर ट्रीटमेंट लेते हैं। लेकिन इन ट्रीटमेंट से बाल कुछ ही समय के लिए शाइनी, चकमदार बनते हैं। फिर एक समय के बाद आपके बाल पहले से अधिक ड्राई और रूखे होने लगते हैं। इसलिए आप चाहें तो बालों को सिल्की और चमकदार बनाने के लिए नैचुरल तरीके (Natural Tips for Silky and Shiny Hair) आजमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी डाइट, हेयर केयर प्रोडक्ट्स पर काफी ध्यान देने की जरूरत होती है। ताकि बालों को डैमेज होने से बचाया जा सके, बाल खूबसूरत बने रहे।

hair oiling for silky and shiny hair

बालों को सिल्की और चमकदार कैसे बनाएं?- How to Make Hair Silky and Shiny in Hindi

1. बालों की ऑयलिंग करें- Hair Oiling for Silky and Shiny Hair

बालों को मजबूत बनाने के लिए ऑयलिंग करना बहुत जरूरी होता है। ऑयलिंग करने से बालों से जुड़ी कई समस्याओं से निजात मिल सकता है। अगर आपके बाल ड्राई, रूखे और बेजान है, तो आपको ऑयलिंग जरूरी करनी चाहिए। ऑयलिंग करने से बालों को नमी मिलती है, जिससे बाल सिल्की और चमकदार नजर आने लगते हैं। इसके अलावा ऑयलिंग करने से बालों को पर्याप्त पोषण भी मिलता है, जिससे बालों का विकास तेज होता है। बाल टूटने से बचते हैं, दो मुंहे बालों से भी छुटकारा मिल सकता है। हेयर ऑयलिंग के लिए आप नारियल तेल, सरसों का तेल, ऑलिव ऑयल, कैस्टर ऑयल, भृंगराज तेल आदि का यूज कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- बालों को सॉफ्ट और स्ट्रेट बनाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय, बढ़ेगी खूबसूरती

2. विटामिन्स-मिनरल्स से भरपूर डाइट लें- Nutrition Diet for Silky and Shiny Hair

जिस तरह हेल्थ के लिए विटामिन्स और मिनरल्स जरूरी होते हैं, उसी तरह बालों के लिए भी पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स खाना बहुत जरूरी होता है। अगर आप अपने बालों को सिल्की और चमकदार बनाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में अखरोट, साबुत अनाज, चिया सीड्स, पालक और टमाटर जैसे फूड्स शामिल कर सकते हैं। इन फूड्स में विटामिन ई और प्रोटीन काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिससे बालों को मजबूत मिलती है। साथ ही बाल सिल्की, शाइनी भी नजर आने लगते हैं।

hair mask for silky and shiny hair

3. हेयर मास्क अप्लाई करें- Hair Mask for Silky and Shiny Hair

बालों को सिल्की, शाइनी और चमकदार बनाने के लिए हेयर मास्क लगाना भी बहुत जरूरी है। हेयर मास्क न सिर्फ बालों को बल्कि स्कैल्प की कंडीशन में भी सुधार करता है। इससे बाल और स्कैल्प हाइड्रेट बने रहते हैं, साथ ही बालों को नमी भी मिलती है। आपको हफ्ते में एक बार हेयर मास्क जरूर अप्लाई करना चाहिए। हेयर मास्क से बाल न सिर्फ सिल्की, चमकदार बनते हैं, बल्कि बालों को प्रोटीन भी मिलता है। इससे बाल मजबूत बने रहते हैं और टूटने की संभावना कम हो जाती है। बालों को सिल्की और चमकदार बनाने के लिए आप एलोवेरा, केला, दही, अंडा, नारियल का तेल और सेब के सिरके से बने हेयर मास्क अप्लाई कर सकते हैं।  

4. कैमिकल युक्त हेयर केयर प्रोडक्ट्स से बचें- Avoid Chemical Rich Hair Care Products

कैमिकल युक्त हेयर केयर प्रोडक्ट्स का यूज करने से बाल डैमेज हो सकते हैं। इससे बाल टूट सकते हैं, बालों को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए आपके अपने बालों को सिल्की और चमकदार बनाए रखने के लिए कैमिकल युक्त हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। इसके बजाय आप नैचुरल इंग्रीडिएंट्स से बने शैंपू, कंडीशनर या हेयर मास्क का यूज कर सकते हैं। इससे बाल हेल्दी बने रहेंगे, साथ ही बालों को मजबूती भी मिलेगी

इसे भी पढ़ें- एलोवेरा बनाएगा आपके बालों को सिल्की और घने, जानें कैसे करें इस्तेमाल

5. बालों को उलझा हुआ न छोड़ें

अकसर हम ऑफिस के लिए लेट होते हैं, तो बालों को बिना कंघी किए ही बन बना लेते हैं। लेकिन इससे आपके बाल डैमेज हो सकते हैं। बालों का टूटना और झड़ना शुरू हो सकता है। इसलिए आपको बालों को हमेशा सुलझा कर रखना चाहिए। अगर आप बालों पर कंघी करेंगे, तो इससे स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहेगा। साथ ही बाल स्ट्रेट भी बने रहेंगे।

Disclaimer