टूथपेस्ट और नींबू जैसी चीजों से दूर करें अंडरआर्म्स का कालापन, जानें इस्तेमाल का तरीका

अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए आप टूथपेस्ट और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे स्किन साफ-सुथरी नजर आएगी।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 28, 2022 13:31 IST
टूथपेस्ट और नींबू जैसी चीजों से दूर करें अंडरआर्म्स का कालापन, जानें इस्तेमाल का तरीका

Lemon And Toothpaste To Get Rid Of Dark Underarms In Hindi: क्या आप भी अंडरआर्म्स के कालेपन से परेशान हैं? अगर आपको भी डार्क अंडरआर्म्स के कारण शर्मिंदगी महसूस होती है, तो आज हम आपको इस समस्या से निजात पाने का एक असरदार तरीका बताने जा रहे हैं। अंडरआर्म्स का कालापन कई कारणों की वजह से हो सकता है। ज्यादा पसीना आना, डियोड्रेंट का इस्तेमाल, टाइट कपड़े, हार्मोनल बदलाव या खानपान की वजह से अंडरआर्म्स की स्किन काली पड़ सकती है। अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने के लिए लोग तरह-तरह के फेयरनेस प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, कई बार इनसे भी कोई फायदा नहीं मिलता है। आप घर पर ही कुछ चीजों का इस्तेमाल करके अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पा सकते हैं। आज हम आपको टूथपेस्ट और नींबू की मदद से अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने का हैक बताने जा रहे हैं। इन दोनों चीजों की मदद से आप अंडरआर्म्स को स्किन ब्राइटनिंग ट्रीटमेंट से सकते हैं। तो आइए, जानते हैं अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने का तरीका  -

सामाग्री - Ingredients

  • टूथपेस्ट
  • 1 नींबू
  • कॉटन का कपड़ा
Dark-Underarm-Treatment

विधि - How To Use

  1. सबसे पहले अंडरआर्म्स को पानी से अच्छी तरह साफ कर लें।
  2. अब अपने अंडरआर्म्स पर टूथपेस्ट को लगाएं। इसके लिए आप ब्रश या अपनी उंगलियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  3. इसे करीब 10 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें।
  4. इसके बाद, इसके ऊपर आधे कटे हुए नींबू को अच्छी तरह से रगड़ें। ऐसा करने से अंडरआर्म्स की टैनिंग दूर होगी।
  5. अंत में, अपने अंडरआर्म्स को गीले कॉटन के कपड़े से साफ कर लें।
  6. आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। इससे आपके अंडरआर्म्स का कालापन दूर होगा और वे साफ दिखाई देंगे।

फायदे - Benefits

त्वचा की रंगत साफ करने के लिए नींबू बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है, जो त्वचा को पोषण प्रदान करता है। त्वचा पर नींबू लगाने से टैनिंग को रिमूव करने में मदद मिलती है और स्किन साफ होती है। नींबू में सिट्रिक एसिड होता है, जो स्किन इन्फेक्शन को खत्म करने में मददगार साबित होता है। इसके साथ ही, नींबू में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं। त्वचा पर टूथपेस्ट लगाने से कई स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इससे त्वचा के रंग को निखारने में मदद मिलती है और त्वचा के दाग धब्बे भी दूर होते हैं। अगर आप अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो टूथपेस्ट और नींबू को मिक्स करके लगाने से आपको जल्द ही फर्क नजर आएगा।

इसे भी पढें: इन छोटी-छोटी गलतियों के कारण होता है अंडरआर्म्स का कालापन

अगर आपको अंडरआर्म्स के कालेपन की वजह से शर्मिंदगी महसूस होती है तो टूथपेस्ट और नींबू का मिश्रण अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं। इससे अंडरआर्म्स का कालापन दूर होगा और स्किन साफ-सुथरी नजर आएगी।

Disclaimer