चेहरे पर लगाएं नींबू का रस, दूर रहेंगी स्किन की ये 5 समस्याएं

Applying Lemon On Face Benefits: चेहरे पर नींबू का रस लगाने से कई समस्याएं दूर होती हैं और स्किन का ग्लो बढ़ता है, जानें सही तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 29, 2022Updated at: Jul 29, 2022
चेहरे पर लगाएं नींबू का रस, दूर रहेंगी स्किन की ये 5 समस्याएं

Applying Lemon On Face Benefits: चेहरे का ग्लो बढ़ाने और दाग-धब्बे मिटाने के लिए नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। नींबू में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होती है और इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को बेहतर बनाने रखने में बहुत उपयोगी होते हैं। लोग चेहरे को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए नींबू का फेसपैक, लेमन फेसमास्क आदि का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा नींबू का रस भी चेहरे पर लगाने ( Chehre Par Nimbu Lagane Ke Fayde) से बहुत फायदा मिलता है। हालांकि चेहरे पर सीधे नींबू का रस लगाने से आपको कई समस्याएं भी हो सकती हैं, इसलिए आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए। चेहरे पर नींबू का रस लगाने से दाग-धब्बे दूर होते हैं, चेहरे का ग्लो बढ़ता है और चेहरे की चमक वापस आती है। आइए जानते हैं चेहरे पर नींबू का रस लगाने के फायदे और सही तरीका।

चेहरे पर नींबू का रस लगाने के फायदे-  Benefits Of Applying Lemon On face in Hindi

नींबू में मौजद गुण स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इसमें विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होती है, इसके अलावा नींबू में भरपूर मात्रा में फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन बी भी होता है। नींबू में एसिड और नेचुरल शुगर की भी पर्याप्त मात्रा होती है, इसलिए नींबू का रस चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे दूर होते हैं और कई दूसरी स्किन प्रॉब्लम भी दूर होती हैं। चेहरे पर नींबू का रस लगाने से आपको ये फायदे मिलते हैं-

Chehre Par Nimbu Lagane Ke Fayde

इसे भी पढ़ें: स्किन के लिए फायदेमंद है बेकिंग सोडा और नींबू, जानें कैसे करें इस्तेमाल

1. दाग-धब्बे दूर करने के लिए फायदेमंद

दाग-धब्बों को दूर करने के लिए नींबू का रस चेहरे पर लगाना बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल सप्ताह में दो से तीन बार करने से चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे और झाइयां दूर होती हैं। नींबू के रस को लगाने से सन टैन और झुर्रियों को भी दूर करने में मदद मिलती है।

2. ऑयली स्किन वालों के लिए फायदेमंद

ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए नींबू का रस बहुत फायदेमंद होता है। चेहरे पर सप्ताह में 3 दिन नींबू का रस लगाने से स्किन पर ऑयल कम होता है और चेहरे की चमक बढ़ती है। इसमें मौजूद गुण चेहरे से तेल को कम करने और चेहरे का ग्लो बढ़ाने में उपयोगी होते हैं।

इसे भी पढ़ें: स्किन पर गुलाब जल और नींबू का रस लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें इस्तेमाल के तरीके

3.  मुहांसों को दूर करने में उपयोगी

नींबू का रस चेहरे पर लगाने से पिंपल्स और एक्ने की समस्या को दूर करने में बहुत फायदा मिलता है। नींबू में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो चेहरे से एक्ने और मुहांसे कम करने में बहुत फायदेमंद होता है। नींबू के रस के साथ नारियल तेल या टी-ट्री ऑयल लगाने से मुहांसे और एक्ने दूर होते हैं।

4.  होंठों के लिए फायदेमंद नींबू का रस

नींबू का रस होंठों पर लगाने से डेड स्किन सेल्स दूर होते हैं और होंठों का रंग निखरता है। डेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करने के लिए नींबू का रस बहुत फायदेमंद माना जाता है।

5. एंटी एजिंग गुण स्किन को बनाएं जवां

नींबू में एंटी-एजिंग गुण मौजूद होते हैं। इसका इस्तेमाल चेहरे पर झुर्रियों को कम करने का काम करता है और उम्र की वजह से स्किन पर दिखने वाले लक्षणों को कम करता है। नींबू का रस चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे पर मौजूद ब्लैकहेड्स भी दूर होते हैं।

नींबू का रस चेहरे पर कैसे लगाएं?- How To Apply Lemon On Face in Hindi

चेहरे पर नींबू का रस डायरेक्ट लगाने से आपको कई नुकसान हो सकते हैं। इसलिए हमेशा आपको नींबू के रस में कुछ चीजों को मिलाकर ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए। चेहरे से दाग-धब्बे दूर करने और स्किन को खूबसूरत व ग्लोइंग बनाने के लिए नींबू के रस में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं और इसको मिक्स करके हल्के हाथों से स्किन पर लगाएं। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो एलोवेरा की जगह पर ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको स्किन से जुड़ी एलर्जी या कोई अन्य समस्या है, तो नींबू का रस चेहरे पर लगाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer