बिना फैट बढ़ाए भी बन सकती हैं मसल्स, जानें कैसे?

How to Gain Muscle in Hindi: अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो कुछ उपायों को आजमा सकते हैं। जानें, बिना फैट बढ़ाएं मसल्स कैसे बनाएं?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 25, 2022 14:54 IST
बिना फैट बढ़ाए भी बन सकती हैं मसल्स, जानें कैसे?

How to Gain Muscle Without Gaining Weight in Hindi: फिट और हेल्दी रहना हर किसी को पसंद होता है। कई लोग अपने मसल्स को भी गेन करना चाहते हैं। महिलाएं हो या पुरुष, सभी में मसल्स बनाने का ट्रेंड सा चल रहा है। लेकिन मसल्स को हर कोई बनाना चाहता है, लेकिन फैट कोई नहीं बढ़ाना चाहता है। अकसर लोग फैट को कम करने के लिए सलाद का सेवन करते हैं। लेकिन सलाद खाने से फैट तो कम हो सकता है, लेकिन मसल्स गेन नहीं हो सकती है। ऐसे में अगर आप बिना फैट बढ़ाए मसल्स गेन करना चाहते हैं, तो कुछ उपायों को फॉलो कर सकते हैं। तो अगर आप भी खुद को ग्रूम करना चाहते हैं और अच्छी पर्सनैलिटी पाने के लिए अपने मसल्स को बढ़ाना चाहते हैं तो हम आपकी मदद करेंगे। ओनलीमायहेल्थ आपके लिए ला रहा है एक खास सीरीज जिसका नाम है 'बॉडी बिल्डिंग टिप्स'। इस सीरीज में हमारे एक्सपर्ट आपको अच्छी फिजिकल फिटनेस मेनटेन करने और मस्कुलर बॉडी बनाने के लिए खास टिप्स और एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे। आज इसी सीरीज के अंतर्गत हमारी फिटनेस एक्सपर्ट डॉक्टर कविता नालवा से जानिए बिना फैट बढ़ाए मसल्स बनाने के लिए टिप्स-

कार्ब्स इनटेक लें

अगर आप मसल्स गेन करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में कार्ब्स को जरूर शामिल करें। दरअसल, मसल्स बढ़ाने के लिए वर्कआउट करने के बाद कार्ब्स लेना बहुत जरूरी होता है। कई लोग मसल्स तो बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन कार्ब्स डाइट को नहीं लेना चाहते हैं। बिना कार्ब्स लिए आपको वजन बढ़ाने में काफी मुश्किल हो सकती है। इसलिए आप अपनी डाइट में कार्ब्स को शामिल करें। अगर आप वर्कआउट के बाद कार्ब्स लेंगे, तो इससे आपका फैट नहीं बढ़ेगा।

इसे भी पढ़ें- Bodybuilding Tips: चेस्ट बढ़ाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करें?

प्रोटीन डाइट लें

मसल्स गेन करने के लिए प्रोटीन डाइट लेना भी बहुत जरूरी हता है। प्रोटीन लेने से मांसपेशियों के ऊतकों का निर्माण होता है। साथ ही मांसपेशियों की मरम्मत भी होती है। मसल्स गेन करने के लिए आप रोजाना प्रोटीन लेना बहुत जरूरी होता है। प्रोटीन लेने के लिए आप अपनी डाइट में अंडे, ब्राउन टोस्ट, ब्रोकली आदि शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा नॉनवेज, फिश, दूध, पनीर और टोफू में भी प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है। 

हेल्दी फैट लें

मसल्स गेन करने के लिए हेल्दी फैट्स लेना भी बहुत जरूरी होता है। कई लोग फैट लेने से परहेज करते हैं। लेकिन मसल्स गेन करने के लिए फैट लेना बहुत जरूरी हो जाता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में ऑलिव ऑयल, एवोकाडो, नट्स और सूरजमुखी के बीजों को शामिल कर सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें- ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए?

पूरी नींद लें

अगर आप बिना फैट बढ़ाए मसल्स गेन करना चाहते हैं, तो पूरी नींद लेना भी बहुत जरूरी हो जाता है। जो व्यक्ति रोजाना 7 से 9 घंटे की नींद लेता है, वह हमेशा स्वस्थ रहता है। पूरी नींद लेने से मांसपेशियां भी रिपेयर होती है और बॉडी का विकास होता है। 

Disclaimer