पेट कम करने के लिए ऐसे खाएं चिया सीड्स, मिलेगा स्लिम और फ्लैट टमी

आज के समय में कई लोग अपने वजन को कंट्रोल करने के साथ ही पेट की चर्बी को भी तेजी से कम कराना चाहते हैं। इसके लिए आप घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। 

 
Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: Jan 20, 2023 14:49 IST
पेट कम करने के लिए ऐसे खाएं चिया सीड्स, मिलेगा स्लिम और फ्लैट टमी

अनियमित दिनचर्या व खानपान की गलत आदतों की वजह से व्यक्ति के शरीर का वजन तेजी से बढ़ता है। सेहत पर ध्यान न देने की वजह से सबसे पहले शरीर का वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। इसके बाद धीरे धीरे व्यक्ति अन्य बीमारियों की चपेट में आने लगता है। बाहर का खाना खाने व जंक फूड खाने से शहरी लोगों में मोटापे की समस्या आम हो चली है। इस समस्या की वजह से लोगों के डायबिटीज, हाई बीपी, कब्ज, गैस, पेट का फूलना व अन्य समस्याएं होने लगती है। साथ ही व्यक्ति पूरे दिन थका हुआ महसूस करते हैं। इसलिए बेहद आवश्यक है कि आप अपने वजन को कंट्रोल रखने के साथ ही अपने पेट की चर्बी को भी कम रखें। इसके लिए आप घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। इसमें चिया सिड्स बेहतरीन रूप से कार्य करती है। चिया सिड्स के नियमित सेवन से आपका पेट तेजी से कम होता है। आइए जानते हैं चिया सीड्स को खाने के तरीके के बारे में जानते हैं।  

सलाद के साथ खाएं चिया सीड्स  

मोटापे को कम करने के लिए डाइटिशियन सलाद खाने की सलाह देते हैं। सलाद खाने से शरीर में जमा फैट तेजी से कम होता है। साथ ही आपको ऊर्जा मिलती है। सलाद में आप बाजार में आसानी से उपलब्ध चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब भी सलाद बनाएं तो उसमें चिया सीड्स को मिलाकर लेने से आपका वजन कंट्रोल होता है और कुछ ही दिनों में पेट भी फ्लैट हो जाता है।  

इसे भी पढ़ें : पेट की चर्बी तेजी से कम करेंगे अलसी के बीज, जानें प्रयोग का तरीका 

chia seeds for reduce belly fat

स्मूदी के साथ चिया सीड्स  

स्मूदी के साथ चिया सीड्स खाने से आपके कई फायदे मिलते हैं। आप स्मूदी के अलावा फ्रूट जूस और शेक में भी चिया सीड्स का उपयोग कर सकते हैं। इससे आपका वजन तेजी से कम होता है। साथ ही पेट की चर्बी भी कम होती है।  

दूध के साथ चिया सीड्स  

दूध में कैल्शियम, विटामिन व अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। दूध पीना हर किसी के लिए बेहतर होता है। इससे हड्डियां मजबूत होने के साथ ही आपको कई अन्य फायदे भी मिलते हैं। मोटापे को कम करने के लिए आप लो फैट दूध पी सकते हैं। साथ ही इस दूध से बने दही में भी आप चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं। इससे पेट को फ्लैट करने में मदद मिलती है।  

पानी के साथ चिया सीड्स  

यदि आप पूरा दिन चिया सीड्स को खाना भूल गए हैं तो ऐसे मे आप रात के समय भी चिया सीड्स को पानी के साथ खा सकते हैं। इसके अलावा इसे आप रात में पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इससे आपको तेजी से लाभ मिलेगा।  

इसे भी पढ़ें : मखाना खिचड़ी खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, डायबिटीज रहता है कंट्रोल 

चिया सीड्स की चाय 

पेट को कम करने के लिए आप चिया सीड्स का भी सेवन कर सकते हैं। चिया सीड्स से आपको वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। चिया सीड्स की चाय पीने के लिए आप रात में करीब एक चम्मच चिया सीड्स को एक कप पानी में भिगो लें। इसके बाद सुबह इस पानी को उबालकर चाय की तरह पीएं। इससे आपके शरीर का फैट कम होगा साथ ही पेट की चर्बी भी तेजी से दूर होने लगेगी।  

 

Disclaimer