वजन घटाने के लिए भी कर सकते हैं चीज़ (Cheese) का सेवन, एक्स्पर्ट से जानें इसे खाने का सही तरीका और फायदे

अगर आप भी वजन घटाने के दौरान चीज का सेवन करते हैं तो एक्सपर्ट से जान लें कैसे ये आपको पहुंचाता है फायदा और क्या है इसको खाने का सही तरीका।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Jan 04, 2021 16:46 IST
वजन घटाने के लिए भी कर सकते हैं चीज़ (Cheese) का सेवन, एक्स्पर्ट से जानें इसे खाने का सही तरीका और फायदे

वजन कम करना आज के समय पर एक आम समस्या है, जिसकी वजह से लोग अक्सर परेशान रहते हैं। आपने आमतौर पर लोगों को देखा होगा कि वो वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में कई तरह के बदलाव कर रहे होते हैं, लेकिन फिर भी उनके वजन पर किसी तरह का कोई खास असर देखने को नहीं मिलता है। ऐसे ही कई लोग ऐसे हैं जो वजन कम करने की कोशिश तो करते हैं साथ ही चीज़ को अपनी डाइट में शामिल करते हैं और कुछ लोग ऐसे हैं जो अपनी डाइट से चीज़ को दूर रखते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि चीज़ का सेवन करने से वजन बढ़ता है। वजन बढ़ने और घटने के पीछे ये एक आम सवाल है कि चीज़ का सेवन कितना सही है और कितना गलत है। इसके लिए हमने बात की हेल्दीफाई सॉल्यूशन के संस्थापक, होलिस्टिक एवं क्लीनिकल आहार विशेषज्ञ डॉक्टर शीनू संजीव से। जिन्होंने बताया कि चीज़ का सेवन आपके लिए कितना फायदेमंद है या फिर कितना नुकसानदायक है। 

cheese

वजन घटाने के लिए कितना असरदार है चीज (how effective Cheese is weight loss)

चीज में भारी मात्रा में प्रोटीन, वसा, जिंक, फास्फोरस और विटामिन ए,बी मौजूद होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। हालांकि इसमें मौजूद वसा आपके वजन को एक समय के लिए बढ़ा सकता है, लेकिन अगर आप इसका सेवन तरीके और सही चीज के साथ करें तो इससे आपको नुकसान नहीं होता। आप चीज के साथ भी अपना वजन कम कर सकते हैं, डॉक्टर शीनू संजीव का कहना है कि जो लोग वजन कम करना चाहते हैं और अपनी डाइट में चीज को भी शामिल करना चाहते हैं वो लोग इसे शामिल कर सकते हैं। लेकिन जरूरी है कि आप इसे एक सीमित मात्रा और सही तरीके से ही लें। इसके अलावा जरूरी है कि आप कम वसा वाले स्वस्थ चीज का सेवन करें जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हों। 

स्नैक्स के लिए मोजेरेला चीज लें

आहार विशेषज्ञ और डॉक्टर शीनू संजीव कहती हैं कि जो लोग अपनी डाइट में मोजेरेला चीज का सेवन करते हैं उन लोगों का वजन पर इस तरह सकारात्मक असर पड़ता है कि वो आपकी भूख को जल्दी भर देता है जिससे आप ज्यादा खाने की आदत और अगले भोजन में ज्यादा चीजों को शामिल करने से बच सकते हैं। ये सच है कि चीज में भारी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है जो आपको सक्रिय रखने के साथ हमेशा स्वस्थ रखने की कोशिश करता है।

मेयोनिज की जगह अपनाएं चीज

कई लोगों को आपने देखा होगा जो अपनी डाइट में भारी मात्रा में मेयोनिज को शामिल करते हैं जिसके कारण उनका वजन तेजी से बढ़ता है। जबकि आप इसकी जगह अपनी डाइट में चीज का सेवन कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि मेयोनिज में चीज की तुलना में ज्यादा मात्रा में कैलोरी होती है जो आपके वजन पर ज्यादा बुरा प्रभाव डालती है। इसकी जगह आप चीज का सेवन कर सकते हैं जो आपकी भूख को जल्दी भरने के साथ आपको स्वस्थ रख सकती है। 

weight management

सीमित मात्रा में ही लें

डायटीशियन और डॉक्टर शीनू संजीव बताती हैं कि चीज में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होती है जो एक सकारात्मक है, लेकिन इसमें कैलोरी की मात्रा भी ज्यादा होती है जो वजन घटाने वाले लोगों को एक सीमित करनी चाहिए। इसलिए एक्सपर्ट का कहना है चीज का सेवन आपको एक सीमित मात्रा में करना चाहिए नहीं तो आप अपने वजन को बढ़ता हुआ देख सकते हैं। इसमें जरूरी है कि आप इसकी मात्रा को जांचें और फिर अपनी डाइट में रखें। वजन घटाने के साथ आप चीज का आनंद तभी ले सकते हैं जब आप एक ब्रैंड का वसा रहित चीज लें और इसका सेवन करें। इस तरह के चीज में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, इसलिए जरूरी है कि जब आप चीज खरीदें तो इसके लेबल को पढ़ लें।

इसे भी पढ़ें: इन 10 इम्यूनिटी बूस्टर फल और सब्जियों के साथ करें दिन की हेल्दी शुरुआत, रुजुता दिवेकर से जानें इनके फायदे

एक्स्ट्रा फैट को कम कर सकता है चीज

जिन लोगों को एक्स्ट्रा फैट की समस्या होती है उन लोगों के लिए चीज असरदार हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ लोगों को भोजन पर नियंत्रण अचानक करना मुश्किल हो सकता है, ऐसे में जब आप चीज का सेवन करते हैं तो ये आपके शरीर से अतिरिक्त वसा को कम करने का काम करता है। 

cheese

चयापचय को मिलता है बढ़ावा

मोटापे और बढ़ते वजन से छुटकारा पाने के लिए जरूरी है कि आप चयापचय को बढ़ाएं, इसके लिए आप अपनी डाइट में अलग-अलग चीजों को भी शामिल करते होंगे। लेकिन इसके लिए चीज एक बेहतरीन विकल्प है जिसकी मदद से आप अपने चयापचय को बढ़ा सकते हैं। इससे आपको अपने वजन को कम करने में काफी मदद मिल सकती है। 

कितने प्रकार के होते हैं चीज

साबुत चीज

साबुत दूध का चीज ज्यादातर लोग इसका सेवन करते हैं, 1 औंस में 6 से 10 ग्राम तक वसा पाई जाती है और करीब 6 ग्राम के आसपास वसा होती है। इसका सेवन आप कुछ हद तक कर सकते हैं, इससे आपके वजन पर ज्यादा बुरा असर नहीं होता है। 

कम वसा वाले चीज

जिन खाद्य पदार्थों में वसा की मात्रा कम होती है उन आहारों का सेवन आप आसानी से कर सकते हैं, इन खाद्य पदार्थों से आप अपना वजन घटा सकते हैं। कम वसा वाले चीज को बहुत कम दूध की मात्रा के साथ तैयार किया जाात है। 

ताजा चीज

ताजा चीज आपको खाने में बहुत ही पसंद आ सकता है, ये आपके लिए एक नरम और उच्च नमी वाली सामग्रियों के साथ दिखाई देता है। इस चीज में क्रीमी चीज, कॉटेज और मस्कारपोन जैसे चीज शामिल होते हैं। 

इसे भी पढ़ें: हफ्तेभर के ब्रेकफास्ट में इन 6 चीजों को जरूर करें शामिल, बीमारियों को दूर रखने के साथ देंगे भरपूर एनर्जी

चीज के अन्य स्वास्थ्य लाभ

हड्डियों को करते हैं मजबूत

चीज का सेवन न सिर्फ आपके वजन पर असर डालता है, बल्कि चीज का सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ भी मिल सकते हैं। ऐसे ही हड्डियों के लिए है चीज फायदेमंद माना जाता है। एक्सपर्ट के मुताबिक, चीज में कैल्शियम और अन्य जरूरी विटामिन्स के कारण ये हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है। 

ब्लड प्रेशर रहता है नियंत्रित

एक्सपर्ट बताते हैं कि कम वसा वाले चीज ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए काफी मददगार होते हैं, ऐसे लोग जिनका रक्तचाप बढ़ा हुआ रहता है उन लोगों कम वसा वाले चीज का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें कैल्शियम और सोडियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार होता है। 

हृदय और मानसिक स्वास्थ्य होता है अच्छा  

चीज में ओमेगा -3 फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है जो आपके हृदय स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। इसकी मदद से आपका मूड बेहतर बना रह सकता है और हृदय को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

Read more articles on Weight-Management in Hindi  
Disclaimer