ऑफिस में काम के दौरान आती है नींद? तुरंत आलस भगाने के लिए जानें 5 उपाय

अगर आपको भी ऑफ‍िस में नींद आने की समस्‍या है तो आप ये आसान उपाय ट्राय कर सकते हैं   

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 10, 2022Updated at: Jun 10, 2022
ऑफिस में काम के दौरान आती है नींद? तुरंत आलस भगाने के लिए जानें 5 उपाय

ऑफ‍िस में नींद आना कोई अच्‍छी आदत नहीं है, इससे आपका काम तो खराब होगा ही साथ ही आपका मूड भी ब‍िगड़ेगा और आपकी इमेज पर बुरा असर पड़ेगा। कई बार ज्‍यादा थकान या नींद न पूरी होने के कारण नींद आ भी रही है तो उबासी लेने के बजाय आप कुछ अच्‍छे व‍िकल्‍पों को अपना सकते हैं। इस लेख में हम हम ऑफि‍स में नींद की समस्‍या को दूर करने के कुछ आसान उपाय अपनाएंगे।   

office sleep

1. म्‍यूज‍िक सुनें (Listen to music)

अगर आपको ऑफ‍िस में नींद आ रही है तो आप म्‍यूज‍िक सुनें। आप अपनी पसंद का म्‍यूज‍िक सुन सकत हैं, म्‍यूज‍िक हमारी भावनात्‍मक क्र‍ियाओं को प्रभाव‍ित करता है। आप म्‍यूज‍िक सुनेंगे तो ऊर्जा म‍िलेगी। आप थोड़ा ब्रेक लेकर कुछ गाने सुनें। कोश‍िश करें क‍ि लाइट म्‍यूज‍िक की जगह नींद भगाने के ल‍िए फास्‍ट बीट वाला म्‍यूज‍िक सुनें। 

2. तेज लाइट में रहें 

आपको तेज लाइट में रहना चाह‍िए, अगर आपको नींद आ रही है तो ये एक उपाय है जो आप अपना सकते हैं। आप अगर सुबह के समय ऑफ‍िस  आते हैं तो कुछ देर सनलाइट के आसपास रह सकते हैं पर दोपहर के दौरान सनलाइट से आपको बचना चाह‍िए।   

इसे भी पढ़ें- अच्छी नींद नहीं आती तो फॉलो करें आयुर्वेद में बताया गया ये रूटीन

3. चेहरे पर डालें पानी के छींटे 

अगर आपको नींद आ रही है तो आपको चेहरे पर पानी के छींटे डालने चाह‍िए, पानी के छींटे डालने से नींद आने की समस्‍या दूर हो जाएगी। आंखों में प्रेशर के कारण भी नींद आती है जब आप आंख पर छींटे डालेंगे तो आपको ज्‍यादा नींद आने की समस्‍या दूर हो जाएगी। पानी के संपर्क में आने से अंदरूनी तापमान भी बेहतर रहेगा और इससे नींद आने की समस्‍या दूर हो जाएगी।       

4. वॉक करें (Walk)

अगर आपको ऑफ‍िस में नींद आती है तो आपको वॉक करना चाह‍िए, आप थोड़ा ब्रेक लेकर 15 से 20 म‍िनट तक वॉक करें, इससे नींद आने की समस्‍या दूर हो जाएगी। वॉक करने के ल‍िए बाहर जाने की जरूरत नहीं है, दोपहर की धूप नुकसानदायक हो सकती है इसल‍िए आप अपने ऑफ‍िस कॉर‍िडोर में ही वॉक कर सकते हैं।    

5. कुछ हेल्‍दी खाएं (Eating some healthy food)

अगर ऑफ‍िस में नींद आने की समस्‍या महसूस हो रही है तो आप फाइबर र‍िच फूड्स जैसे ताजे फल और सब्‍ज‍ियों का सेवन करें। इसके अलावा आपको सुबह कॉर्ब र‍िच फूड्स को नाश्‍ते में अवॉइड करना है। आप ऐसी चीजों को अवॉइड करें ज‍िसमें तेल और मसाला ज्‍यादा होता है, आप ताजे फल खा सकते हैं या जूस का सेवन कर सकते हैं, इसके अलावा सीड्स का सेवन करना भी फायदेमंद माना जाता है। 

नींद भगाने के ल‍िए कॉफी पी सकते हैं?

नींद भगाने के ल‍िए कॉफी पीना एक अच्‍छा उपाय जरूर हो पर ये आपकी बॉडी के ल‍िए हेल्‍दी उपाय नहीं है। आपको नींद भगाने के ल‍िए कॉफी का सेवन पूरी तरह से अवॉइड करना चाह‍िए। कॉफी का सेवन करने से बॉडी को उसकी आदत हो जाती है और कैफीन का ज्‍यादा सेवन करना सेहत के ल‍िए हान‍िकारक हो सकता है। 

ऑफि‍स में नींद आने की समस्‍या से कैसे बचें?

ऑफ‍िस में नींद आने की समस्‍या से बचने के ल‍िए आपको इन तरीकों को अपनाना चाह‍िए-

  • ऑफ‍िस में नींद आती है तो इसका मतलब आप नींद पूरी नहीं करते हैं, आपको रात में 7 से 8 घंटे की नींद जरूर पूरी करना चाह‍िए। 
  • आपको अपनी डाइट में फाइबर र‍िच फूड्स को शाम‍िल करना चाह‍िए ताक‍ि थकान या नींद आने की समस्‍या आपको परेशान न करें।       
  • नींद न आने का कारण या बेवक्‍त नींद न आने का कारण स्‍ट्रेस भी हो सकता है, आपको स्‍ट्रेस की समस्‍या से बचना चाह‍िए।

तो देखा आपने क‍ि इन आसान उपायों के साथ ऑफ‍िस में नींद आने की समस्‍या से बचना क‍ितना आसान है। आप भी इन उपायों को आजमाकर देखें।        

Disclaimer