गर्मियों में पैर से आती रहती है बदबू? कारण हो सकती हैं ये 5 गलतियां

गर्मि‍यों में पैर से आती रहती है बदबू तो जानें क‍िन गलति‍यों को कर रहे हैं आप  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 09, 2022Updated at: Jun 09, 2022
गर्मियों में पैर से आती रहती है बदबू? कारण हो सकती हैं ये 5 गलतियां

अगर आपको भी अपने पैरों से बदबू आती है तो आप अकेले नहीं है, बहुत से लोगों को पैरों से बदबू आने की समस्‍या होती है ज‍िसे दूर करने के ल‍िए वे अलग-अलग उपाय अपनाते हैं पर इसके बावजूद समस्‍या दूर नहीं होती ऐसा इसल‍िए है क्‍योंक‍ि ज‍िस तरह इलाज के ल‍िए पहले बीमारी की पुष्‍ट‍ि होना जरूरी है वैसे ही हल न‍िकालने से पहले परेशानी का कारण पता होना चाह‍िए यानी आपको पता होना चाह‍िए क‍ि पैरों से बदबू आख‍िर क्‍यों आती है। इस लेख में हम 5 ऐसी आदतों की बात करेंगे ज‍िनके कारण पैर से बदबू आने की समस्‍या हो सकती है। 

stinky feet    

1. साफ मोजे न पहनना (Not wearing clean socks)

अगर आप साफ मोजे नहीं पहनते हैं तो भी आपको पैर से बदबू आने की समस्‍या हो सकती है। गंदे मोजे पहनने के कारण बदबू पैरों में लॉक हो जाती है और ज‍ितनी बार आप जूते पहनते हैं बदबू बढ़ती जाती है। आपको हर द‍िन साफ मोजे पहनना चाह‍िए और खासकर गर्मी के सीजन में जब तापमान ज्‍यादा होता है तब आपको हर द‍िन फ्रेश कपड़े या मोजों का ही इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। 

इसे भी पढ़ें- पैरों की बदबू के लिए घरेलू उपचार

2. पैर साफ न करना (Not cleaning legs)

अगर आप पैर साफ नहीं करते हैं तो भी पैर से बदबू की समस्‍या आ सकती है। गर्मि‍यों के समय अगर आप पैरों की सफाई नहीं करेंगे तो पैर से बदबू आ सकती है। अगर आपके शरीर में हार्मोनल बदलाव हो रहे हैं तो भी पैरों से बदबू की समस्‍या हो सकती है। बॉडी में ज‍िस दौरान हार्मोनल बदलाव होते हैं तब आप नोट‍िस करेंगे क‍ि पैरों से बदबू या अलग स्‍मेल आएगी।     

3. पैर को मॉइश्‍चराइज न करना (Not moisturizing legs)

पैरों को नमी न देने के कारण भी पैरों से बदबू की समस्‍या हो सकती है। आपको अपने पैरों को अच्‍छी तरह से मॉइश्‍चराइज करना चाह‍िए, पैरों को अच्‍छी तरह से क्‍लीन करके आप क्रीम या लोशन लगाना न भूलें, चेहरे की तरह पैरों को भी नमी की जरूरत होती है।

4. पैर को ड्राय न रखना 

अगर आप पैरों को ड्राय नहीं रखते हैं तो भी आपको पैरों में बदबू की समस्‍या हो सकती है। गर्मी के मौसम में पसीना ज्‍यादा आता है इसल‍िए आपको पैरों को ज्‍यादा से ज्‍यादा ड्राय रखना चाह‍िए। पैरों को ड्राय रखने के ल‍िए आप ट‍िशू पेपर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, इससे आप अपने पैरों को ड्राय रख सकते हैं। 

5. पुराने जूते यूज करना (Using old shoes)

अगर आप पुराने जूते इस्‍तेमाल करते हैं तो भी आपके पैरों से बदबू आ सकती है। अगर पैरों से बदबू ज्‍यादा आए तो पैरों को नमक के पानी में भि‍गोकर रखें, वहीं जूते जल्‍द से जल्‍द बदल दें। ज‍िन लोगों को पसीना ज्‍यादा आता है उन्‍हें भी पैर से बदबू आने की समस्‍या हो सकती है। अगर आपके पैरों में बैक्‍टीर‍िया हैं तो भी पैर से बदबू की समस्‍या हो सकती है।  

पैर से बदबू आने पर क्‍या करें? (How to treat feet odor)

  • पैर से बदबू दूर करने के ल‍िए आप न‍िम्‍न उपाय अपना सकते हैं- 
  • पैर से बदबू की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप पैरा को नमक के गुनगुने पानी में डुबोकर रखें और 15 से 20 म‍िनट बाद पैरों को धो लें।
  • इसी तरह आप एप्‍पल साइडर व‍िनेगर को भी गुनगुने पानी में म‍िक्‍स करके पैर को डुबोएं तो पैर से बदबू की समस्‍या दूर हो जाएगी।
  • पैर से आ रही बदबू की समस्‍या से बचना चाहते हैं तो आप पैरों को द‍िन में दो से तीन बार साफ पानी और साबुन से क्‍लीन करें और ड्राय होने पर ही जूते व मोजे पहनें।  

इन आसान उपायों को अपनाकर आप पैर से आ रही बदबू की समस्‍या से न‍िजात पा सकते हैं। 

Disclaimer