पैरों से बदबू क्‍यों आती है? जानें इसका कारण और पैर की दुर्गंध दूर करने के 7 आसान उपाय

अगर आपके भी पैरों से बदबू आती है तो आप ये 7 आसान उपायों को जरूर आजमाएं

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Mar 01, 2022Updated at: Mar 01, 2022
पैरों से बदबू क्‍यों आती है? जानें इसका कारण और पैर की दुर्गंध दूर करने के 7 आसान उपाय

अगर आपके पैरों से ज्यादा पसीना आ रहा है या मोज़े गीले हो जाते हैं या पैरों में दर्द जैसे लक्षण बने हुए हैं तो हो सकता है आपके पैरों में भी बदबू की समस्या हो। पैरों से बदबू आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। अगर आप पैरों को साफ नहीं रखते हैं तो उनमें बैक्टीरिया जमने के कारण बदबू आ सकती है। वहीं अगर आपको ज्यादा पसीना आता है तो भी पैरों से बदबू आने की समस्या हो सकती है। पैरों से बदबू आने की समस्या को आप कुछ आसान उपायों की मदद से दूर कर सकते हैं। 

smelly foot

image source:google

पैरों से बदबू क्यों आती है? (Causes of smelly feet)

अगर आपके पैर से बहुत पसीना आता है तो पैरों से बदबू आने की समस्या हो सकती है। अगर आप टाइट जूते पहनते हैं तो पैर पर दबाव पड़ेगा और पैरों में गर्मी बनेगी जिससे ज्यादा पसीना आएगा और बदबू आएगी। मोज़े पहनने के कारण पसीना सूख नहीं पाता और पैरों से बदबू आती है। पैर में से बदबू आने का एक कारण है बैक्टीरिया मौजूद होना। बैक्टीरिया हमारी स्किन के डेड सैल्स और त्वचा में मौजूद तेल से मिल जाते हैं जिसके कारण पैरों से बदबू आने की समस्या होती है। हमारे पैरों में पसीना छोड़ने वाली ग्रंथियां होती हैं जिससे पसीना निकलने के कारण पैर में बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं। देखा जाए तो पसीने के बदबू नहीं होती है, उसमें अगर बैक्टीरिया मौजूद होंगे तो वो एक विशेष तरह की गैस छोड़ेंगे जिससे बदबू बनेगी। 

इसे भी पढ़ें- पैर के निचले हिस्से में खुजली होने के क्या कारण हो सकते हैं? डॉक्टर से जानें इसका इलाज

पैरों से बदबू आने पर क्या करें? (How to get rid of smelly feet)

baking soda

image source:google

1. अगर आप नमक के पानी में पैर डुबोकर बैठेंगे या नमक के पानी से पैर धोएंगे तो फायदा होगा। आपको आधा लीटर पानी में आधा कप नमक मिलाना है और उसमें पैर डालकर बैठना है। फिर 15 मिनट बाद पैरों को सुखा लेना है।

2. आप जूते या सैंडल के अंदर थोड़ा सफेद सिरका डाल दें, इससे जूतों और पैरों से बदबू नहीं आएगी। सफेद सिरका गंदी बदबू को खींच लेता है। 

3. गीले जूते पहनने की गलती न करें, जूतों को सुखाएं क्योंकि गीले जूतों में बैक्टीरिया पनप सकते हैं। आप जूतों को धूप या ड्रायर से सुखा सकते हैं। जूतों को हफ्ते में एक बार जरूर धोना चाहिए। 

4. आपको बेकिंग सोडा और पानी के मिश्रण में पैर डुबोकर बैठना चाहिए। इससे पैर के बैक्टीरिया खत्म होंगे और बदबू भी दूर होगी। बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से पैरों में इंफेक्शन का डर भी नहीं रहेगा। 

5. पैरों में बदबू आ रही हो तो सबसे पहले पैरों को अच्छी तरह धो लें, अब पैर में गुलाब जल छिड़ककर पैरों को सूखने दें, फिर मॉश्चराइजर एप्लाई कर दें।

6. आप बदबू दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। एक कप पानी में नींबू का रस मिलाएं और उससे पैर धोएं तो बदबू दूर हो जाएगी। आप इसके अलावा आधे नींबू को पैर पर रगड़कर भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

7. पैर की बदबू दूर करने के लिए आप पाउडर या टी बैग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप टेल्कम पाउडर को पैर और जूतों पर छिड़क दें वहीं टी बैग को पानी में मिलाएं और उसमें पैर डालकर बैठें तो बदबू आने की समस्या दूर हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में शरीर में हो रही है अकड़न, जानें इस समस्या को दूर करने के 5 आसान उपाय

डॉक्टर से संपर्क करें (Doctor advice)

पैरों से बदबू आने की समस्या एक हफ्ते के भीतर ठीक न हो तो डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर आपको एंटी-माइक्रोबियल दवा दे सकते हैं। इसके अलावा बाजार में एंटी-माइक्रोबियल साबुन और क्रीम भी मिलते हैं जिन्हें आप पर्सनल यूज के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इन आसान उपायों को अपनाएंगे तो पैरों से बदबू आने की समस्या से बच सकते हैं।

main image source:google

Disclaimer