पेट की गंदगी को कैसे बाहर निकालें?

How to Clean Stomach Toxins: पेट की गंदगी को बाहर निकालने के लिए आप कुछ उपाय आजमा सकते हैं। इससे पेट, आंत और लिवर की अच्छे से सफाई होगी।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 27, 2022Updated at: Jul 27, 2022
पेट की गंदगी को कैसे बाहर निकालें?

How to Clean Stomach Toxins in Hindi: स्वस्थ रहने के लिए पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखना बहुत जरूरी होता है। पाचन तंत्र तब मजबूत बनता है, जब पेट और आंत साफ और सुरक्षित रहते हैं। इसलिए रोजाना पेट का साफ होना बहुत जरूरी होता है। लेकिन कई लोगों को कब्ज बनी रहती है, इसकी वजह से कई दिनों तक उनका पेट ही साफ नहीं हो पाता है। ऐसे में जब खराब पदार्थ पेट में लंबे समय तक रहते हैं, तो टॉक्सिंस का रूप ले सकते हैं। टॉक्सिंस हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आपका भी पेट सही तरीके से साफ नहीं हो पाता है, तो आप कुछ उपाय आजमा सकते हैं। 

पेट की गंदगी को कैसे बाहर निकालें?-How to Clean Stomach Toxins

कई लोगों का पेट रोज सुबह साफ होता है। लेकिन कुछ लोगों का पेट कई दिनों तक साफ ही नहीं हो पाता है। ऐसे में शरीर में टॉक्सिंस जमा हो जाते हैं। अगर आपका पेट भी साफ नहीं होता है, तो ऐसे में कुछ उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। इन उपायों की मदद से आपके पेट में जमा सारी गंदगी और टॉक्सिंस (Pet ki Gandagi Kaise Nikale) आसानी से निकल जाएंगे।

apple juice to clean stomach toxins

सेब का जूस- Apple Juice Detox Cleanse 

पेट साफ करने के लिए आप सेब का जूस पी सकते हैं। दरअसल, सेब के जूस में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। फाइबर भोजन को पचाने में आंतों की मदद करता है। साथ ही मल को नरम और मुलायम बनाता है, इससे पेट आसानी से साफ हो जाता है। इसके लिए आप एक सेब लें और एक गिलास पानी के साथ ब्लेंड कर लें। अब इस पानी को छानें और पी लें। रोजाना सेब का जूस पीने से पेट हमेशा क्लीन रहेगा और टॉक्सिंस जमा नहीं होंगे।

इसे भी पढ़ें- अश्वगंधा, शतावरी और सफेद मूसली को एक साथ लेने से मिलेंगे ये 4 फायदे

सब्जियों का जूस- Vegetable Juice to Clean Stomach

फलों के जूस से अधिक फायदेमंद सब्जियों का जूस होता है। रोजाना सब्जियों का जूस पीने से पेट में जमा सारे टॉक्सिंस आसानी से बाहर निकल सकते हैं। इसके लिए आप पालक, चुकंदर, टमाटर, खीरा, लौकी या गाजर का जूस बनाकर सुबह खाली पेट पी सकते हैं। जूस पीने से कोलन साफ होता है, शरीर से सारे टॉक्सिंस भी निकल जाते हैं। सब्जियों का जूस पेट को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है।

lemon water to clean stomach toxins

नींबू पानी- Lemon Water to Clean Stomach

नींबू पानी भी आपका पेट साफ करने में असरदार साबित हो सकता है। दरअसल, नींबू में विटामिन सी होता है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और शरीर में जमा सारी गंदगी को मल के साथ निकालने में मदद करता है। इसके लिए आप एक गिलास गुनगुना पानी लें। इसमें एक नींबू निचोड़ लें और चुटकीभर काला नमक डाल दें। अब इस पानी को सुबह पीने से आपका पेट आसानी से साफ होने लगेगा। नींबू पानी पेट की गंदगी निकालता है, इसलिए इसे डिटॉक्स वॉटर (Detox Water) भी कहा जाता है। नींबू पानी वजन घटाने में भी असरदार होता है

छाछ- Buttermilk to Remove Toxins

छाछ भी पेट साफ करने में मदद कर सकता है। छाछ पीने से शरीर को ठंडक मिलती है, साथ ही यह पेट को भी क्लीन करता है। आप रोजाना लंच में छाछ का सेवन कर सकते हैं। लंच के आधे घंटे बाद छाछ पीने से खाना अच्छे से डाइजेस्ट होता है। छाछ मल को आसानी से बाहर निकालने में मदद करता है। रोजाना छाछ पीने से पेट में जमा गंदगी, टॉक्सिंस निकल जाते हैं और पेट बिल्कुल साफ हो जाता है।

पेट की गंदगी निकालने के उपाय-How to Detox Toxins from Stomach

  • एल्कोहल, धूम्रपान और कैफीन लेने से बचें।
  • पानी अधिक मात्रा में पिएं। इससे बॉडी हाइड्रेट रहेगी और पेट भी आसानी से साफ होगा
  • खाना खाने के बाद वॉक जरूर करें। इससे भोजन आसानी से पचता है।
  • खाना खाते ही लेटना या बैठना नहीं चाहिए। इससे टॉक्सिंस बढ़ सकते हैं।
  • रोज सुबह खाली पेट गुनगुना पानी से गंदगी को साफ किया जा सकता है।

अगर आप भी अपने पेट को साफ करना चाहते हैं, तो इन उपायों का आजमा सकते हैं। ये सभी एक तरह के डिटॉक्स वॉटर होते हैं, जिन्हें पेट क्लीन करने के लिए पिया जा सकता है।

Disclaimer