सर्दियों में चेहरा कैसे साफ करें? यूज करें ये 6 चीजें

How to Clean Face at Home Naturally in Hindi: आप सर्दियों में कुछ चीजों की मदद से अपने चेहरे को क्लीन कर सकते हैं। सर्दियों में चेहरा कैसे साफ करें?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 18, 2022 19:25 IST
सर्दियों में चेहरा कैसे साफ करें? यूज करें ये 6 चीजें

How to Clean Face in Winter in Hindi: सर्दियों में स्किन अकसर ड्राई हो जाती है। इसकी वजह से स्किन खुरदरी, परतदार और बेजान नजर आने लगती है। इसलिए सर्दियों में स्किन को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत पड़ती है। खासकर, चेहरे की स्किन को (Face Skin Care in Winter)। अधिकतर लोग सर्दियों में चेहरे की चमक और नमी को बरकरार रखने के लिए कई महंगे प्रोडक्ट्स का यूज करते हैं। लेकिन अगर आप नैचुरल तरीके से सर्दियों में अपने चेहरे को साफ करना चाहते हैं, तो कुछ घरेलू चीजों का यूज कर सकते हैं। घरेलू चीजों में कैमिकल, फ्रेगनेंस और एल्कोहल जैसे पदार्थ नहीं होते हैं, इसलिए ये सभी स्किन टाइप के लिए अच्छे माने जाते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर सर्दियों में चेहरे को कैसे साफ करें (Chehra Saaf Kaise Karen)? या फिर सर्दियों में चेहरा साफ करने के लिए घरेलू उपाय क्या हैं? (How to Clean Face in Winter at Home in Hindi)

सर्दियों में चेहरा कैसे साफ करें?- How to Clean Face at Home in Winter

aloe for clean face in winter

1. एलोवेरा जेल- Aloe Vera Gel to Clean Face 

सर्दियों में चेहरा साफ करने के लिए आप एलोवेरा का यूज कर सकते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा जेल का पल्प लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट बाद धो लें। आप सर्दियों में सुबह-शाम दोनों समय एलोवेरा से अपने चेहरे की सफाई कर सकते हैं। एलोवेरा चेहरे की डीप क्लींजिंग करने में मदद करता है। साथ ही चेहरे की स्किन को ग्लोइंग, सॉफ्ट और हाइड्रेट भी बनता है। एलोवेरा से चेहरे की सफाई करने पर झुर्रियों, मुहांसों और ड्राईनेस से भी छुटकारा मिल सकता है।

2. दही- Curd to Clean Face 

आप सर्दियों में अपने चेहरे को दही से भी साफ कर सकते हैं। इसके लिए आप 2-3 चम्मच दही लें। इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। 1-2 मिनट तक दही को चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। आप सर्दियों में दिन में एक बार दही से अपने चेहरे की क्लींजिंग कर सकते हैं। दही से चेहरा साफ करने पर स्किन सुंदर और चमकदार बनेगी। साथ ही चेहरे की स्किन मॉइश्चराइज भी होगी। 

इसे भी पढ़ें- स्किन पर नैचुरल ग्लो चाहिए? अपनी डाइट और स्किन केयर रूटीन में आज से करें ये 5 बदलाव

3. खीरा- Cucumber to Clean Face 

सर्दियों में चेहरे को साफ करने के लिए आप खीरे का उपयोग भी कर सकते हैं। खीरे में पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। यह स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद कर सकता है और चेहरे की ड्राईनेस को कम कर सकता है। इसके लिए आप खीरे को कद्दूकस कर लें। इसका रस निकाल लें। अब इस रस को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। 4-5 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। खीरा चेहरे को चमकदार और खूबसूरत बनाने में मदद कर सकता है।

milk to clean face in winter

4. कच्चा दूध- Raw Milk to Clean Face 

कच्चे दूध से भी आप सर्दियों में अपने चेहरे को साफ कर सकते हैं। इसके लिए आप 2-3 चम्मच कच्चा दूध लें। कॉटन बॉल की मदद से दूध को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। 1-2 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। आप दूध से अपने चेहरे को सुबह-शाम दोनों समय साफ सकते हैं। दूध से चेहरे की स्किन को नमी प्रदान होती है। स्किन की ड्राईनेस, मुहांसों और दाग-धब्बों से छुटकारा मिल सकता है। दूध त्वचा को टोन करने में भी मदद करता है। 

5. आलू का रस- Potato Juice for Clean Face 

सर्दियों में चेहरे को साफ करने के लिए आप आलू का यूज भी कर सकते हैं। इसके लिए आप आलू का रस निकाल लें। अब इस रस को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। 4-5 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। आप रोजाना अपने चेहरे को आलू के रस से साफ कर सकते हैं। इससे आपके चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो सकते हैं। साथ ही आपकी स्किन में निखार आएगा और रंगत में भी सुधार होगा।

इसे भी पढ़ें- स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं ये घरेलू उपाय, बिना सोचे-समझे न करें यूज

6. शहद- Honey to Clean Face 

सर्दियों में चेहरे को साफ करने के लिए शहद एक अच्छा घरेलू उपाय हो सकता है। क्योंकि शहद में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं। ऐसे में अगर आप अपने चेहरे को शहद से साफ करेंगे, तो इससे स्किन हाइड्रेट बनेगी। चेहरा चमकदार, खूबसूरत और मुलायम नजर आने लगेगा। साथ ही मुहांसे, ड्राईनेस की समस्या से भी आराम मिलेगा।

Sardiyon me Chehra Saaf Kaise Karen: सर्दियों में चेहरा साफ करने के लिए आप एलोवेरा जेल, दही, दूध, खीरा, आलू, शहद आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनसे आपका चेहरा मॉइश्चराइज होगा, साथ ही ग्लोइंग और खूबसूरत भी बनेगा।

Disclaimer