स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं ये घरेलू उपाय, बिना सोचे-समझे न करें यूज

Side effects of home remedies on skin: स्किन के लिए लोग कई तरह के घरेलू उपाय का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इन घरेलू चीजों का उपयोग नुकसानदायक हो सकता है।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 03, 2022Updated at: Aug 03, 2022
स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं ये घरेलू उपाय, बिना सोचे-समझे न करें यूज

आमतौर पर कई लोग स्किन समस्याओं को दूर करने के लिए घरेलू उपायों का इस्तेमाल करते हैं। आपने सुना होगा कि कई लोगों पिंपल्स या काले दाग-धब्बे हटाने के लिए नींबू या बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करते हैं। ये घरेलू उपाय आपको हो सकता है कि एक दो बार के लिए फायदा पहुंचाएं लेकिन बराबर ऐसे हैक्स का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन को नुकसान हो सकता है। कई बार ये हैक्स आपकी स्किन के नैचुरल ऑयल और मॉइस्चराइज को खराब कर सकती है। इसके अलावा इससे आपका ग्लो और निखार भी खत्म हो सकता है। इससे आपकी स्किन नाजुक और संवेदनशील हो सकती है। इन समस्याओं से बचने के लिए आपको कुछ ऐसे घरेलू चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, जिससे आपकी स्किन को नुकसान हो सकता है। 

स्किन पर इन चीजों का इस्तेमाल न करें

1. बेकिंग सोडा

कई लोग स्किन के कील-मुहांसे और पिंपल्स को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करते हैं। इससे आपकी स्किन का पीएच बैलेंस बिगड़ सकता है। स्किन ड्राई और बेजान नजर आती है। ऐसे स्किन पर बाहर की धूल, प्रदूषण और धूप का अधिक असर पड़ता है। आपकी स्किन का निखार इससे खो सकता है। 

side-effects-of-home-remedies-on-skin

2. लहसुन 

लहसुन में एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। लोग पिंपल्स को छोटा करने या खत्म करने के लिए लहसुन का पेस्ट कील-मुहांसों पर लगाते हैं। कच्चा लहसुन स्किन पर लगाने से एलर्जी, एक्जिमा, सूजन और रैशेज का कारण बन सकता है। गर्मियों में यह स्किन के लिए और अधिक हानिकारक हो सकता है।  

3. टूथपेस्ट 

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए लोग टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इससे भी आपकी स्किन खराब हो सकती है। ऐसे में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं। जिसके कारण स्किन में रैशेज और खुजली की दिक्कत हो सकती है।

इसे भी पढे़ं- दमकती त्वचा के लिए अपनी डाइट में आज ही जोड़ें ये 8 चीजें

4. नींबू का रस

नींबू के रस में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह आपकी स्किन के लिए काफी उपयोगी साबित होता है लेकिन नींबू के रस का अधिक इस्तेमाल करना नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल नींबू में ब्लीचिंग एजेंट पाया जाता है, जो स्किन को रूखा और रैशेज से भर देता है। नींबू में सिट्रिक एसिड होता है, जिससे धूप में निकलते ही स्किन पर ब्लैक स्पॉट दिखाई देने लगते हैं। आपकी स्किन को इससे काफी नुकसान हो सकता है।

side-effects-of-home-remedies-for-skin-uses

5. चीनी 

चीनी का इस्तेमाल स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए किया जाता है। चीनी का टेक्सचर स्किन के लिए काफी हार्ड होता है, जो आपकी स्किन को रफ बना सकता है। चीनी आपकी स्किन के लिए हार्श हो सकता है। इसकी वजह से चेहरे पर रैशेज हो सकते हैं। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer