पैरों में दर्द, ब्लड क्लॉटिंग आदि से बचाता है आरामदायक जूता, जानें कैसे चुनें अपने लिए सही शूज़

पैरों में दर्द, ब्‍लड क्‍लॉट की समस्‍या से बचने के ल‍िए आरामदायक जूते जरूरी है, जानें चुनने का सही तरीका

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 08, 2022Updated at: Apr 08, 2022
पैरों में दर्द, ब्लड क्लॉटिंग आदि से बचाता है आरामदायक जूता, जानें कैसे चुनें अपने लिए सही शूज़

कई बार हमारे पैर में दर्द या ब्‍लड क्‍लॉट‍िंग जैसे लक्षण नजर आ जाते हैं पर हमें समझ नहीं आता क‍ि इसका क्‍या कारण है पर आपको बता दें क‍ि इसका कारण गलत जूता पहनना भी हो सकता है। अगर आप गलत साइज का जूता पहनते हैं या जूते की सोल ठीक नहीं है तो आपके पैर में दर्द या सूजन व अन्‍य समस्‍याएं हो सकती हैं। आपको इन समस्‍याओं से बचने के ल‍िए सही शूज़ ट्राय करना चाह‍िए। सही जूते को चुनने से आप पैर की समस्‍याओं से बच सकते हैं। चल‍िए जानते हैं गलत जूते को पहनने से होने वाली समस्‍याएं और सही जूता चुनने का तरीका।

leg pain in hindi

image source: orthocarolina

गलत जूते को चुनने से होने वाली समस्‍याएं (Health problems with wrong shoes)

  • अगर आप गलत जूते का चुनाव करते हैं तो आपको पैर में दर्द की समस्‍या हो सकती है। 
  • ज्‍यादा देर तक गलत जूते पहनने से पैर में सूजन, अकड़न या नसों में दबाव महसूस हो सकता है।
  • अगर आपकी सोल आरामदायक नहीं है तो पैरों में खुजली, रैशेज या रेडनेस की समस्‍या भी हो सकती है।
  • गलत जूते पहनने के कारण कई लोगों को ब्‍लड क्‍लॉट‍िंग की समस्‍या हो जाती है, ब्‍लड फ्लो ब‍िगड़ने के कारण थ्रबोयस‍िस या पैर सुन्‍न होने जैसी समस्‍या होती है।

इसे भी पढ़ें- एक्‍ट्रेस Malaika Arora ने बताया तन-मन को हेल्‍दी रखने का सीक्रेट, बोलीं आप भी करें ये 3 योगासन

आरामदायक जूता कैसे चुनें? (How to choose comfortable shoes) 

आपको अपने ल‍िए आरामदायक जूते चुनने के ल‍िए कुछ जरूरी बातों का ध्‍यान रखना है जैसे-

1 अगर आप क‍िसी भी तरह की पैर की बीमारी से पीड़‍ित हैं तो आपको शूज में हील पूरी तरह से अवॉइड करनी है।

2 जूते चुनते समय आपको ध्‍यान देना है क‍ि जूते के प‍िछले ह‍िस्‍से में बनी आर्क ऐसी हो जो एड़ी पर फ‍िट आ जाए नहीं तो एड़ी की त्‍वचा रगड़ खाती रहेगी और आपको आराम नहीं म‍िलेगा।  

3 जूते का आउटर सोल यानी जो ह‍िस्‍सा जमीन को टच करता है वो ह‍िस्‍सा ज्‍यादा पतला न हो नहीं तो रास्‍ते के कंकड़ या पत्‍थर आपको चुभ सकते हैं। जूते का सोल, पैर की गत‍ि को कंट्रोल करने में मदद करता है इसल‍िए ऐसा सोल चुनें जो पैर में फ‍िट हो जाए।

4 आप ऐसा जूता चुनें जो लचीला हो, आराम के ल‍िए लचीलापन होना बहुत जरूरी है, अगर आप जॉग‍िंंग के ल‍िए जूता चुन रहे हैं तो आपको ऐसा चुनना है क‍ि उसमें आपके पैर को सपोर्ट म‍िले।    

5 आपको टो बॉक्‍स का भी ध्‍यान रखना है क‍ि वो आरामदायक हो। टो बॉक्‍स वो जगह होती है जहां आपका पंजा और उंंगल‍ियां फ‍िट आती हैं।

6 अगर आपकी उंगल‍ियां बड़ी हैं और जूता छोटा है तो आपको दर्द महसूस हो सकता है। आपको अपने पैर के शेप के मुताब‍िक ही जूते का चुनाव करना है।

7 आप जूता लेने के ल‍िए शाम का इंतजार करें, शाम तक पैर में हल्‍की सूजन आ जाती है, थोड़ा भी चलने के कारण आपको सुबह के बजाय शाम में जूते का सही नाप म‍िलेगा और उस मुताब‍िक आप जूते का चुनाव करें।  

इसे भी पढ़ें- एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों को कम करने में मददगार हैं ये 5 फूड्स, डाइट में करें शामिल  

गर्मि‍यों में जूते का चुनाव कैसे करें? (How to choose shoes during summers) 

pain in leg

image source: 5minutecrafts   

भारी जूता चुनने के बजाय आप हल्‍के जूते का चुनाव करें, ज्‍यादातर लोग ऐसे जूते चुन लेते हैं जो द‍िखने में बल्‍की हों पर उससे आपके पैर पर जोर पड़ सकता है। अगर गर्मी के द‍िनों के ल‍िए जूता देख रहे हैं तो आरामदायक कॉटन शूज ही देखें। कॉटन में हवा बाहर से अंदर जाती है ज‍िससे ब्‍लड सर्कुलेशन बना रहता है। आपको जूते का कुशन मटेर‍ियल भी चेक करना है। अगर कुशन का मटेर‍ियल स‍िंंथेट‍िक या अन्‍य क‍िसी मटेर‍ियल का होगा तो पैर में रैशेज की समस्‍या, खुजली आद‍ि हो सकती है।    

आरामदायक जूते की पहचान है क‍ि वो आपके पैर में फ‍िट आ जाएगा और चलते समय परेशानी नहीं देगा साथ ही उसे पहनकर आपको पैरों में दर्द का अहसास ब‍िल्‍कुल नहीं होगा तो सभी बातों का ध्‍यान रखकर अपने ल‍िए सही जूता चुनें। 

main image source: drsantoshshetty, yimg.com   

Disclaimer