ज्‍यादा या कम नमक का सेवन होता है अनहेल्‍दी, जानें कैसे पता लगाएं क‍ितना नमक खा रहे हैं आप

आप अपने शरीर में जाने वाले नमक के स्‍तर को चेक कर लें तो ज्‍यादा या कम नमक खाने के नुकसान से बच सकते हैं, जानते हैं तरीके 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 17, 2022Updated at: May 17, 2022
ज्‍यादा या कम नमक का सेवन होता है अनहेल्‍दी, जानें कैसे पता लगाएं क‍ितना नमक खा रहे हैं आप

ज्‍यादा नमक खा लेना या कम नमक खाने से शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचता है ज‍िसके कारण आपको परेशानी हो सकती है। अगर आप अपने शरीर में जाने वाले नमक के लेवल को चेक कर लें तो आप नमक के कारण होने वाली समस्‍याओं से बच सकते हैं। पहले तो आपको बता दें क‍ि बहुत से लोगों को नमक और सोड‍ियम के बीच का अंतर नहीं पता होता है। नमक एक तरह का कैम‍िकल कंंपाउंड होता है और सोड‍ियम उसका एक ह‍िस्‍सा होता है, ज्‍यादातर खाने के पैकेट्स पर सोड‍ियम की मात्रा तो ल‍िखी होती है पर आपको सॉल्‍ट की मात्रा पर ध्‍यान देना चाह‍िए। OMH के campaign ''How to series'' में आपको इस लेख के जर‍ि‍ए बताएंगे क‍ि अपने शरीर में सोड‍ियम या सॉल्‍ट इंटेक कैसे चेक करते हैं। जवाब जानने के ल‍िए लेख को अंत तक पढ़ें।  

sodium intake

नमक की क‍ितनी मात्रा का सेवन करना चाह‍िए? (Salt intake in hindi)

हमारी क‍िडनी नमक को स्‍टोर करती है। खाने में नमक न हो तो खाना फीका लगता है पर इसकी ज्‍यादा मात्रा का सेवन भी आपके शरीर के ल‍िए हान‍िकारक हो सकता है तो नमक के नुकसान से बचने के ल‍िए आपको नमक की मात्रा का सही सेवन जान लेना चाह‍िए। आपको बता दें क‍ि पूरे द‍िन में आपको 24000 म‍िलीग्राम नमक का सेवन ही करना चाह‍िए। अगर आपके शरीर में नमक की कमी होतीे है तो आप 1.6 मिलीग्राम नमक और ले सकते हैं वैसे एक्‍सपर्ट की मानें तो रोज आपको 5 ग्राम से ज्‍यादा नमक का सेवन नहीं करना चाह‍िए।  

इसे भी पढ़ें- आम की छाल से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, जानें उपयोग का तरीका

सोड‍ियम या सॉल्‍ट लेवल कैसे चेक करें? (How to check sodium or salt level) 

शरीर में सोड‍ियम या सॉल्‍ट का स्‍तर चेक करने के ल‍िए आपको इस बात पर ध्‍यान देना होगा क‍ि आप सोड‍ियम की क‍ितनी मात्रा का सेवन कर रहे हैं। आपको हर हफ्ते सोड‍ियम की मात्रा चेक करनी चाह‍िए। आपको सोड‍ियम का स्‍तर चेक करने के ल‍िए न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट या डायटीश‍ियन की मदद लेनी होगी, कई ऑनलाइन कैल्‍कूलेटर भी सोड‍ियम लेवल चेक करने में आपकी मदद करते हैं, आप जो भी खाएं उसका सोडि‍यम लेवल नोट कर लें और उसे जोड़कर 7 से ड‍िवाइड कर दें, आपको सोड‍ियम इंटेक का एवरेज पता चल जाएगा, हर एक द‍िन का सोड‍ियम लेवल चेक करना ज्‍यादा आसान है। जो भी आपका सोड‍ियम इंटेक होगा उसे 2.5 से गुना कर दें तो आपको सॉल्‍ट इंटेक के बारे में पता चल जाएगा।  

अपने पोर्शन साइज पर गौर करें (Check your portion size)

sodium intake tips

लगभग हर पैकेज्‍ड फूड में सोड‍ियम की मात्रा मौजूद होती है, आपको खाने की कोई भी चीज खरीदने से पहले उसका सोड‍ियम लेवल चेक करना चाह‍िए। सोड‍ियम का स्‍तर खाने के हर पैकेट पर ल‍िखा होता है पर उसे सॉल्‍ट की मात्रा न समझें, सोड‍ियम केवल सॉल्‍ट का एक ह‍िस्‍सा है, आपको पूरा सॉल्‍ट लेवल चेक करना चाह‍िए। इसके अलावा आपको अपने खाने के 60 प्रत‍िशत ह‍िस्‍से में ताजे फल और सब्‍ज‍ियों को जगह देनी चाह‍िए ताक‍ि आप ज्‍यादा नमक का सेवन न करें। 

इसे भी पढ़ें- क्या मोटापे की वजह से हो सकता है अस्थमा? डॉक्टर से जानें अस्थमा और मोटापे में संबंध 

नमक की मात्रा कम कैसे करें? (How to reduce salt intake)

नमक की मात्रा कम करने के ल‍िए टीस्‍पून यूज करें। आपको अगर एक व्‍यक्‍त‍ि के ल‍िए खाना कुक कर रहे हैं तो आपको खाने में एक टीस्‍पून से ज्‍यादा सॉल्‍ट का सेवन नहीं करना चाह‍िए। कई लोग चम्‍मच से ज्‍यादा नमक खाने में डाल देते हैं ज‍िससे सोड‍ियम की ज्‍यादा मात्रा शरीर में चली जाती है, वहीं आपको ऊपर से नमक डालने की आदत को भी बदलना चाह‍िए। खाने में कभी भी ऊपर से नमक डालकर न खाएं, अगर आपको नमक कम लग रहा है तो आप सेंधा नमक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं पर वाइट सॉल्‍ट को ऊपर से या अलग से एड करके न खाएं।   

ज्‍यादा नमक का सेवन करने से हाई बीपी की समस्‍या हो सकती है, और हार्ट ड‍िसीज व स्‍ट्रोक का खतरा बढ़ता है इसल‍िए आपको नमक या सोड‍ियम की सही मात्रा के बारे में जानना जरूरी है।

Disclaimer