रोज बस 30 मिनट इस तरह करें वॉक और एक्सरसाइज, तेजी से घटेगी शरीर की चर्बी

 बिजी लाइफस्टाइल में लोगों के पास एक्सरसाइज करने का समय नहीं है। ऐसे में आपको मोटापा घटाने के लिए वॉक और एक्सरसाइज का स्मार्ट तरीका अपनाना चाहिए।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Oct 25, 2021
रोज बस 30 मिनट इस तरह करें वॉक और एक्सरसाइज, तेजी से घटेगी शरीर की चर्बी

खराब लाइफस्टाइल और डाइट जहां, लोगों में मोटापा बढ़ा रहा है वहीं बिजी शेड्यूल के कारण लोगों के पास एक्सरसाइज करने का समय भी नहीं है। पर अगर आप एक्सरसाइज नहीं करेंगे तो धीमे-धीमे शरीर का फैट बढ़ता चला जाएगा और फिर इसे कम करना मुश्किल हो जाएगा। ऐसे में आपको कम समय में ज्यादा फैट बर्न करने के तरीके (how to burn fat fast with exercise) के बारे में जानना चाहिए। जैसे कि आपको रोज कुछ ही मिनट उन चीजों को करना चाहिए जिससे आपके शरीर में जमा चर्बी पर जोर पड़े और ये पचे। तो, आज हम आपको इसी बारे में बताएंगे कि वॉक और एक्सरसाइज करके आप कम समय में कैसे अपना फैट बर्न कर सकते हैं (How to burn fat with walk and exercising in hindi) 

Insidewalking

1. फैट बर्न करने के लिए ऐसे करें वॉक

वॉकिंग (walking benefits in hindi) फैट बर्न करने सबसे आसान तरीका है। ये एक बहुत ही सरल कार्डियो व्यायाम जो आपको पेट की चर्बी कम करने और फिट रहने में मदद करता है। अगर आप अतिरिक्त वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो संतुलित आहार के साथ चलना चमत्कार कर सकता है। ताजी हवा में बस तीस मिनट के लिए भी तेज चलना पेट के आसपास की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, ये आपके चयापचय और हृदय गति को भी बेहतर बनाने में मदद करता है। इतना ही नहीं, यह शरीर के अन्य क्षेत्रों से भी फैट कम करने में भी मदद करता है। तो, वॉक करके फैट बर्न करने के लिए

  • -लगभग पूरी तेज गति में या फिर एक संतुलित गति में वॉक करें। धीमे-धीमे वॉक ना करें। 
  • - बीच में अंतराल ले और एक निश्चित अवधि के लिए गति बढ़ाएं। आखिरी में फिर अपनी नियमित गति को धीमा करें और दोहराएं।
  • - वॉक के लिए लंबा और थोड़ा मुश्किल मार्ग चुनें। जैसे ऊंचाई वाला रास्ता। दरअसल,  ऊंचाई  पर ऊपर की ओर चलने से आपकी चयापचय दर भी बढ़ती है, जिससे आपको आराम से भी अधिक कैलोरी जलाने में मदद मिलती है।
  • -विभिन्न प्रकार के एरिया में चलें। दरअसल, जब पैरों को अलग-अलग कोणों पर चलना पड़ता है, जो मांसपेशियों को संलग्न करता है जो कि फैट बर्न करता है। 
  • -रन-वॉक मिक्सड विधि पर विचार करें।  इस तरह चलने के साथ दौड़ने से आप तेजी से अपना वजन घटा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : फिजिकल एक्टिविटी और एक्सरसाइज में क्या अंतर होता है? जानें शरीर के लिए क्या करना है ज्यादा बेहतर

2. नीडाउन पुशअप्स

नीडाउन पुशअप्स यानी कि आपको घुटने के बल पुशअप्स लगाने हैं। इसके लिए रेगुलर पुशअप की स्थिति में आएं और पुशअप करें। उसके बाद आप अपने घुटने को अपने कोर की ओर लाएं और फिर पुशअप्स करें। ये जांघ की चर्बी कम करने में मददगार है और आपकी छाती, पीठ और ट्राइसेप्स में मूवमेंट आता है और वजन तेजी से कम होता है।

3. फ्रॉग जंप (मेंढक की तरह कूदना)

फ्रॉग जंप करने में आपके शरीर की पूरी मेहनत लगती है। पूरा शरीर झुकता है और कूदता है। जिससे पेट की चर्बी पर जोड़ पड़ता है। बस मेंढक की तरह दोनों पैरों को मोड़ लें और कूदें।  फिर जंप करें। इस तरह  फ्रॉग जंप  करने से ये सबसे पहले आपके मांसपेशियों पर जोड़ बनाएगा जिससे उसमें जमा चर्बी कम होने लगेगी। साथ ही ये मेटाबोलिज्म तेज करेगा और वेट लॉस में मददगार होगा। 

Insidefrogjump

4. पैर ऊपर उठा कर एक्सरसाइज करें

इसमें सबसे पहले अपने पैरों को सीधा करके लेट जाएं। अपनी पीठ को सपाट रखते हुए अपने पैरों को एक साथ ऊपर उठाएं और अपने पेट को नीचे की ओर धकेलें। एक बार जब आपके पैर, आपके शरीर से 90-डिग्री के कोण पर हों, तो वहीं ठहर जाएं। इस दौरान आप अपने पेट पर एक बल महसूस करेंगे। इसी तरह आप अपने पैरों पर भी एक प्रेशर महसूस करेंगे, जो कि इन जगहों पर जमी चर्बी को कम करने में आपकी मदद करेगी। 

इसे भी पढ़ें : सोने से पहले क्यों नहीं करनी चाहिए एक्सरसाइज? जानें इसके 3 कारण

5. स्टार जंप 

स्टार जंप एक प्रकार का पाइलोमेट्रिक व्यायाम है जिसका उपयोग आपके शरीर में ताकत और सहनशक्ति बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसे करने के लिए

  • -नीचे झुकें, अपने हाथों को अपने पैरों पर रखें। 
  • -इसे करते समय अपने सिर को ऊपर और पीठ को सीधा रखें।

स्टार जंप आपके हैमस्ट्रिंग, ग्लूट्स, कंधों और क्वाड्स पर काम करता है। यह फैट जलने में मदद करता है और न्यूरोमस्कुलर समन्वय को बढ़ाता है। इस तरह ये फैट लॉस के साथ शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भी एक अच्छी एक्सरसाइज है।

तो, अगर आपके पास समय नहीं है तो, आप बस 30 मिनट में इस तरह वॉक और एक्सरसाइज की मदद से आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। पर ध्यान रहे कि आपको कम से कम रोज 30 मिनट निकालना ही होगा।

all images credit: freepik

Disclaimer