अपने वेट लॉस डाइट में जरूर शामिल करें बीन्स, डायटीशियन से जानें वजन घटाने में मददगार हैं बीन्स

वजन घटाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में बीन्स (राजमा, काबुली चना, लोबिया, सोया) आदि को जरूर शामिल करें। जानें इन्हें खाने से शरीर को मिलने वाले फायदे।

Monika Agarwal
वज़न प्रबंधनWritten by: Monika AgarwalPublished at: Oct 02, 2021
अपने वेट लॉस डाइट में जरूर शामिल करें बीन्स, डायटीशियन से जानें वजन घटाने में मददगार हैं बीन्स

अगर आप वजन कम करने के लिए बहुत उत्सुक हैं और इस प्रक्रिया को बहुत तेज और प्रभावी बनाना चाहते हैं तो आपको बीन्स यानी फलियां अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए। बीन्स को बहुत कम प्रशंसा और सराहना मिलती है और यह एक बहुत ही अंडररेटेड फूड है। पर क्या आप जानते हैं कि यह एक सुपर फूड भी है, जो आपके शरीर के अनचाहे फैट को कम करने के लिए बहुत प्रभावी माना जाता है? इससे आपका सारा जिद्दी मोटापा कम हो सकता है। बीन्स अलग-अलग तरह की होती हैं जैसे राजमा, पिंटो बीन्स (राजमा चित्रा), लीमा बीन्स, सोया बीन्स, लोबिया, ब्लैक बीन्स, नेवी बीन्स आदि। इनके अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए आपको ताजा ताजा बीन्स का सेवन करना चाहिए। आज हम जानेंगे कि किस प्रकार बीन्स का सेवन करने से आपका वजन कम हो सकता है।

बीन्स में फाइबर के कारण तेजी से घटता है वजन

कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल की सीनियर डाइटिशियन अदिति शर्मा बताती हैं कि बीन्स में अत्याधिक फाइबर की मात्रा मौजूद होने के कारण इसे वेट लॉस के लिए अच्छा माना जाता है। गार्बनो बीन्स (छोले) में लगभग 160 ग्राम में 265 कैलोरी, 14 ग्राम प्रोटीन और 12 ग्राम फाइबर होता है। जबकि 250 ग्राम राजमा (पका हुआ) में 210 कैलोरी, 13 ग्राम फाइबर व 13 ग्राम प्रोटीन होता है। इसी तरह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर सोयाबीन में लगभग 165 ग्राम में 27 ग्राम प्रोटीन व 9.7 ग्राम फाइबर और 290 कैलोरी होती है। इसके अलावा सोयाबीन्स और लोबिया खाने से भी ढेर सारे फायदे मिलते हैं।

Weight loss in hindi

Image Credit- Medical News Today

पाचन तंत्र के लिए है लाभदायक (Improves Digestion)

बीन्स घुलनशील डाइट्री फाइबर का एक बहुत ही अच्छा स्रोत है। इनमें अधिक कैलोरीज़ भी नहीं होती हैं। फाइबर आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत जरूरी होता है और यह आपको कब्ज जैसी स्थिति से भी बचाने में लाभदायक होता है। आप जानते ही होंगे कि वजन कम करने के लिए आपके मेटाबॉलिज्म और आपके पाचन तंत्र का स्वस्थ रहना कितना आवश्यक होता है। अगर आपका पाचन तंत्र अच्छा होगा तो वह आपके खाने से सारे पोषण को अच्छे से अब्जॉर्ब कर पाएगा और पौष्टिक डाइट भी वजन कम करने में लाभदायक होती है।

इसे भी पढ़ें: लो-कार्ब और हाई-प्रोटीन डाइट चाहते हैं तो जरूर खाएं हरी बीन्स, जानें इसके सेवन के 5 फायदे

मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाती है (Increases Metabolism)

कई रिसर्च से यह भी पता चला है कि बीन्स अतिरिक्त फैट को कम करने में सहायक है। बीन्स में मौजूद सॉल्युबल फाइबर आपके जीआई ट्रैक्ट के अंदर के पानी को सोख लेता है और एक जेल जैसा तत्त्व बनाता है। जो आपके पाचन रेट को धीमा करके अधिक वजन कम करने में मददगार सिद्ध होता है।

प्रोटीन से होती हैं भरपूर (Protein Rich)

बीन्स में प्रोटीन की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। प्रोटीन की सबसे अच्छी बात यह होती है कि यह आपकी ब्लड शुगर लेवल को अधिक बढ़ने नहीं देता। साथ ही हमारे अंदर एनर्जी भी अधिक रखता है। जब आपका शुगर लेवल स्थिर रहता है तो इससे आपको मीठा या बाहर का खाने की क्रेविंग नहीं होती है। अधिक एनर्जी मिल पाने के कारण आप एक्सरसाइज आदि में भी अच्छा परफॉर्म कर सकते हैं।

beans for weight loss

Image Credit- Thinkrightme.com

प्राकृतिक रूप से फैट बर्न होता है (Burns Fat Naturally)

बहुत ही कम ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जो फैट को प्राकृतिक रूप से बर्न करने में आपकी मदद करते हैं। पर बीन्स उन्हीं में से एक है। बीन्स में कुछ अमीनो एसिड अधिक होते हैं जैसे आर्गिनिन, ग्लूटामाइन जो खाना खाने के बाद कैलोरी बर्निंग की प्रक्रिया में प्राकृतिक रूप से मदद करते हैं।  

इसे भी पढ़ें: आपकी सेहत के लिए कितने फायदेमंद है छोले, राजमा और सोयाबीन, जानें न्यूट्रिशनल वैल्यू और शरीर को होने वाले फायदे

कैलोरीज़ की मात्रा होती है बहुत कम (Low In Calories)

बीन्स हमारे अंदर का फैट बर्न तो करती ही है लेकिन आपको जान कर खुशी होगी कि बीन्स में भी बहुत कम मात्रा में कैलोरीज़ होती हैं। इन्हें खाने से आपका वजन इनकी वजह से तो बिल्कुल ही नहीं बढ़ता है।  अगर आप एक कप बीन खाते हैं तो इससे आपको 44 कैलोरीज़ ही मिल पाती हैं।

आप जैसे चाहें बीन्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। लेकिन आवश्यक चीज हैं इनका सेवन करना। कुछ लोगों को बींस पका कर खानी अच्छी लगती हैं तो कुछ लोग ताजा रूप में ही बीन्स को खाना पसंद करते हैं। अगर आप चाहें तो इन्हें उबाल कर एक स्नैक के या फिर सलाद के रूप में भी खा सकते हैं।

Disclaimer