चेहरे पर विटामिन ई कैप्सूल कैसे लगाएं? जानें 5 तरीके

How to Apply Vitamin E Capsule on Face in Hindi: विटामिन ई कैप्सूल स्किन की कई समस्याओं को दूर कर सकता है। चेहरे पर विटामिन ई कैप्सूल कैसे लगाएं?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 19, 2022 17:00 IST
चेहरे पर विटामिन ई कैप्सूल कैसे लगाएं? जानें 5 तरीके

How to Apply Vitamin E Capsule on Face in Hindi: चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए आप तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का यूज करते होंगे। लेकिन अगर अब आप चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए नैचुरल तरीका ढूंढ रहे हैं, तो विटामिन ई कैप्सूल का यूज करना फायदेमंद हो सकता है। विटामिन ई कैप्सूल एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है। यह चेहरे कि स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाता है। साथ ही स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाता है। विटामिन ई कैप्सूल स्किन को पोषण प्रदान करता है। हाइड्रेट बनाता है और स्किन में निखार लाता है। इसके साथ ही अगर आप विटामिन ई कैप्सूल को चेहरे पर लगाएंगे, तो दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिलेगा। चेहरे की स्किन की रंगत में सुधार होगा। साथ ही चेहरा की डीप क्लींजिंग होगी। इसलिए आपको भी अपने चेहरे पर विटामिन ई कैप्सूल (Chehre Par Vitamin E Capsule Kaise Lagaye) जरूर लगाना चाहिए। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर चेहरे पर विटामिन ई कैप्सूल कैसे लगाएं? या फिर विटामिन ई के कैप्सूल को चेहरे पर कैसे लगाएं? (How to Use Vitamin E Capsule on Face in Hindi

vitamin e capsule and aloe vera for face

चेहरे पर विटामिन ई कैप्सूल कैसे लगाएं?- How to Use Vitamin E Capsule on Face in Hindi

1. विटामिन ई कैप्सूल और एलोवेरा

एलोवेरा जेल और विटामिन ई कैप्सूल चेहरे पर कैसे लगाएं? आप चेहरे पर विटामिन ई को एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर लगा सकते हैं। इसके लिए आप विटामिन ई कैप्सूल से ऑयल निकाल लें। अब इसमें एलोवेरा जेल डालें। इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। आप इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। अच्छे रिजल्ट के लिए आप विटामिन ई कैप्सूल और एलोवेरा को सप्ताह में दो बार लगा सकते हैं। इससे आपको ड्राईनेस से छुटकारा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर गुलाब जल कैसे लगाएं? जानें 4 तरीके

2. विटामिन ई कैप्सूल और नींबू का रस

आप विटामिन ई कैप्सूल के ऑयल में नींबू का रस मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप विटामिन ई कैप्सूल का ऑयल निकाल लें। इसमें नींबू का रस डालें और दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब आप इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। 8-10 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। आप इस पेस्ट को सप्ताह में 1 बार लगा सकते हैं। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो नींबू का रस यूज करने से बचें।

3. विटामिन ई कैप्सूल को चेहरे पर सीधे लगाएं

अगर आपकी स्किन को एलोवेरा जेल या फिर नींबू का रस सूट नहीं करता है, तो आप विटामिन ई कैप्सूल को सीधे तौर पर भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से धोकर पोंछ लें। अब अपन हाथों पर विटामिन ई कैप्सूल ऑयल लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। अगर आपकी स्किन पर विटामिन ई लगाने के बाद अच्छा रिजल्ट दिखता है, तो आप रोजाना भी विटामिन ई को चेहरे पर लगा सकते हैं। 

vitamin e capsule for face

4. विटामिन ई कैप्सूल और नारियल तेल

आप अपने चेहरे पर विटामिन ई कैप्सूल में नारियल का तेल भी मिक्स करके लगा सकते हैं। इसके लिए आप विटामिन ई ऑयल की कुछ बूंद लें। इसमें नारियल का तेल डालें और फिर चेहरे पर लगाए। 20-25 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। आप विटामिन ई और नारियल के तेल से चेहरे की मालिश भी कर सकते हैं। इससे आपकी चेहरे की स्किन की चमक बढ़ेगी। साथ ही स्किन मुलायम और चमकदार भी बनेगी।

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर एलोवेरा कैसे लगाएं? जानें 5 तरीके

5. विटामिन ई कैप्सूल और ग्लिसरीन

आप चाहें तो चेहरे पर विटामिन ई कैप्सूल में ग्लिसरीन मिलाकर भी लगा सकते हैं। इसके लिए आप विटामिन ई ऑयल लें। इसमें ग्लिसरीन डालें और दोनों को मिक्स करें। अब आप इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगा सकते हैं। विटामिन ई और ग्लिसरीन को चेहरे पर लगाने से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। ग्लिसरीन स्किन से दाग-धब्बों को भी कम करने में मदद कर सकता है। 

Chehre Par Vitamin E Capsule Kaise Lagaye: आप चेहरे पर विटामिन ई कैप्सूल को अप्लाई कर सकते हैं। आप विटामिन ई ऑयल में एलोवेरा, ग्लिसरीन, नारियल का तेल और नींबू का रस मिलाकर लगा सकते हैं। लेकिन विटामिन ई कैप्सूल को चेहरे पर अधिक बार लगाने से बचना चाहिए। साथ ही चेहरे पर लंबे समय तक विटामिन ई कैप्सूल को लगा हुआ भी नहीं छोड़ना चाहिए।

Disclaimer