सर्दियों में चेहरे का रूखापन कैसे दूर करें? लगाएं ये 6 चीजें

How to Remove Dryness from Face in Winter: सर्दियों में स्किन ड्राई नजर आने लगती है। ऐसे में आप अपने चेहरे पर कुछ चीजें लगा सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 10, 2022 10:17 IST
सर्दियों में चेहरे का रूखापन कैसे दूर करें? लगाएं ये 6 चीजें

How to Get Rid of Face Dryness in Winter in Hindi: सर्द हवाएं स्किन को रूखी और बेजान बना देती है। ऐसे में चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों की त्वचा परतदार, खुरदरी और रूखी बन जाती है। ड्राई स्किन दिखने में काफी अजीब लग सकती है। इसलिए सर्दियों के मौसम में त्वचा को मॉइश्चराइज करना बहुत जरूरी होता है। सर्दियों में लोग त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए तरह-तरह के महंगे मॉइश्चराइजर, क्रीम या लोशन का यूज करते हैं। लेकिन सर्दियों में त्वचा को मॉइश्चराइज करने के अलावा भी देखभाल की जरूरत पड़ती है। सिर्फ स्किन को मॉइश्चराइज करके ही त्वचा को खूबसूरत नहीं बनाए रखा जा सकता है। सर्दियों में आपको अपने स्किन की एक्स्ट्रा केयर करने की जरूरत होती है। खासकर, सर्दियों में चेहरे को अधिक देखभाल करनी चाहिए। चेहरे की प्रॉपर देखभाल से स्किन की ड्राईनेस या रूखेपन को कम करने में मदद मिल सकती है। तो चलिए, जानते हैं सर्दियों में चेहरे का रूखापन कैसे दूर करें (sardiyon me chehre ki dryness kaise kam kre)? या फिर सर्दियों में चेहरे की ड्राईनेस कैसे ठीक करें? (How to Remove Dryness from Face in Winter)

सर्दियों में चेहरे का रूखापन कैसे दूर करें?- How to Get Rid of Face Dryness in Winter in Hindi

1. विटामिन ई कैप्सूल- Vitamin E Capsule for Face

सर्दियों में चेहरे के रूखेपन को कम करने के लिए आप विटामिन ई कैप्सूल का यूज कर सकते हैं। इसके लिए आप विटामिन ई कैप्सूल लें। इसके ऑयल को निकालें और फिर पूरे चेहरे पर अप्लाई करें। आप विटामिन ई कैप्सूल को अपने चेहरे पर रोजाना 3-4 बार अप्लाई कर सकते हैं। इससे रूखी और बेजान स्किन से छुटकारा मिल सकता है। आप चाहें तो विटामिन ई कैप्सूल युक्त मॉइश्चराइजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको इससे एलर्जी है, तो इसका यूज न करें। 

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में चेहरे पर निखार लाने के लिए लगाएं ये 6 चीजें

moisturizer for dry face

2. दही- Curd for Dry Face

सर्दियों में आप अपने चेहरे का रूखापन दूर करने के लिए दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आप दही लें। इसमें चीनी मिलाएं और फिर चेहरे पर लगाएं। 4-5 मिनट बाद हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। दही और चीनी का कॉम्बिनेशन डेड स्किन सेल्स को निकालने में मदद कर सकता है। साथ ही ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स भी रिमूव होते हैं। इससे आपके चेहरे की स्किन में नमी आएगी, चेहरे की रंगत में भी सुधार होगा।

3. नारियल का तेल- Coconut Water for Dry Skin

सर्दियों में अधिकतर लोग नारियल के तेल का इस्तेमाल करते हैं। आप भी अपने चेहरे का रूखापन या ड्राईनेस कम करने के लिए नारियल तेल का यूज कर सकते हैं। इसके लिए आप नारियल के तेल से अपने चेहरे की मालिश करें। 15-20 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। आप चाहें तो नारियल के तेल को रातभर के लिए भी छोड़ सकते हैं। नारियल का तेल चेहरे की स्किन को मॉइश्चराइज करने का काम करता है। बेजान और रूखी त्वचा से छुटकारा मिल सकता है।

4. गुलाब जल- Rose Water for Dry Face

गुलाब जल भी स्किन को मॉइश्चराइज करने में मदद कर सकता है। इसलिए सर्दियों में आप अपने चेहरे का रूखापन कम करने के लिए गुलाब जल का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच गुलाब जल लें। इसमें ग्लिसरीन मिलाएं और फिर चेहरे पर लगा लें। आप इस मिश्रण को रात में सोते समय अप्लाई कर सकते हैं। सुबह चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। अगर आपको ग्लिसरीन से एलर्जी है, तो सिर्फ गुलाब जल भी लगा सकते हैं। 

aloe vera for dry face

5. एलोवेरा जेल- Aloe Vera for Dry Face Skin

एलोवेरा जेल में एंटीऑक्सीडेंट और मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं। इसलिए आपको सर्दियों में चेहरे की ड्राईनेस को कम करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप एलोवेरा जेल लें। इसका पल्प निकालें और फिर पूरे चेहरे पर लगा लें। 15-20 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। आप सर्दियों में चेहरे का रूखापन दूर करने के लिए एलोवेरा को रोज भी लगा सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में चेहरे पर लगाएं ये 5 चीजें, स्किन बनेगी मुलायम और खूबसूरत

6. शहद- Honey for Dry Skin in Hindi

शहद एक बेहतरीन नेचुरल मॉइश्चराइजर का काम करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच शहद लें। इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और फिर 10 मिनट बाद धो दें। आप चाहें तो शहद में ग्लिसरीन भी मिला सकते हैं। सर्दियों में रोजाना चेहरे पर शहद लगाने से ड्राईनेस से काफी हद तक छुटकारा मिल सकता है। कई लोगों को शहद से एलर्जी हो सकती है।

Dry Face in Winter Home Remedy: सर्दियों में चेहरे का रूखापन कम करने के लिए आप नारियल तेल, शहद, गुलाब जल, एलोवेरा जेल, दही और विटामिन ई का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको इनमें से किसी भी चीज से एलर्जी है, तो उसे यूज करने से बचें।

Disclaimer