सर्दियों में होंठों को बनाएं गुलाबी, अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Pink Lips in Winter: सर्दियों में गुलाबी लिप्स के लिए आप कुछ असरदार घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 09, 2022 15:17 IST
सर्दियों में होंठों को बनाएं गुलाबी, अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Pink Lips in Winter: सर्दियों में लिप्स फटना और सूखना काफी आम है। इस परेशानी में बचने के लिए अक्सर लोग लिम बाम या फिर क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। इससे लिप्स की स्किन काफी बुरी तरह प्रभावित होती है।  दरअसल, हमारे लिप्स की स्किन काफी ज्यादा सेंसिटिव होती है, जिसकी वजह से सर्दियों के दौरान लिप्स की स्किन का ध्यान न देने पर यह फटने लगता है। इसके अलावा डिहाइड्रेशन और शरीर में विटामिन्स की कमी के चलते भी लिप्स काफी ज्यादा फटने लगते हैं, जो देखने में काफी भद्दे नजर आते हैं। अगर आपके लिप्स की स्किन भी काफी ज्यादा फटती है तो परेशान न हों। सर्दियों में हम आपको कुछ ऐसे असरदार उपाय बताएंगे, जिससे आपकी लिप्स को गुलाबी किया जा सकता है। आइए जानते हैं सर्दियों में होंठों को गुलाबी कैसे करें? 

1. गुलाब की पंखुड़ियों से करें लिप्स गुलाबी

सर्दियों में अगर आप अपने लिप्स को गुलाबी बनाए रखना चाहते हैं तो इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल करें। इससे आप फटे होंठों की परेशानी को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा इससे आपके लिप्स गुलाबी बन सकते हैं। इसका उपयोग करने के लिए रोजाना देसी गुलाब के फूलों की पंखुड़ियां लें। इसे अपने लिप्स पर अच्छे से मल लें। इससे आपके लिप्स नैचुरली गुलाबी होंगे। साथ ही लिप्स की चमक भी बढ़ेगी। 

इसे भी पढ़ें - सर्दियों में होठों पर क्या लगाएं? जानें 10 चीजें, जो गुलाबी और मुलायम बनाएंगी होंठ

2. अनार से लिप्स होंगे गुलाबी

सर्दियों में होंठों को गुलाबी बनाए रखने के लिए अनार का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए 1 चम्मच अनार का जूस लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा गाजर का रस मिक्स करें। अब इसे अपने लिप्स पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा दूध भी मिक्स कर सकते हैं। इससे आपके लिप्स गुलाबी होंगे। साथ ही साइड-इफेक्ट्स होने का खतरा भी कम रहेगा।

3. बादाम का तेल

होंठों को गुलाबी बनाए रखने के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। खासतौर पर सर्दियों में लिप्स फटने की परेशानी को दूर करने में बादाम का तेल काफी प्रभावी होता है। इसके लिए 1 चम्मच बादाम का तेल लें। इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिक्स करें। इसके बाद इसे अपने लिप्स पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। इससे आपका लिप्स गुलाबी होगा। 

4. गुलाब जल

सर्दियों में लिप्स को गुलाबी बनाए रखने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करें। इससे आपके लिप्स की स्किन हील होती है। गुलाब जल का इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच गुलाबजल लें। इसमें थोड़ा सा शहद मिक्स करें। अब इसे अपने लिप्स पर लगाएं। दिन में दो से तीन बार इस मिश्रण को लिप्स पर लगाने से आपके लिप्स गुलाबी होंगे। 

5. ऑलिव ऑयल

गुलाबी लिप्स पाने के लिए सर्दियों में अपने लिप्स पर जैतून का तेल लगाएं। इससे आपको फटे होंठों की परेशानी से छुटकारा मिलता है। साथ ही आपके लिप्स की स्किन हेल्दी होती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच जैतून के तेल में आधा चम्मच चीनी मिक्स करें। अब इसे अपने लिप्स पर लगाकर कुछ समय के लिए रगड़ें। सप्ताह में 1 बार इस मिश्रण को लिप्स पर लगाने से आपके लिप्स गुलाबी नजर आएगें। 

सर्दियों में गुलाबी होंठों के लिए अपने लिप्स पर ये असरदार चीजें लगाएं। इससे आपका लिप्स काफी खूबसूरत नजर आएगा। हालांकि, अगर आपके लिप्स काफी ज्यादा खराब हो रहे हैं तो इस स्थिति में एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

 
Disclaimer