बालों को मुलायम बनाने के लिए दही कैसे लगाएं?

How to Apply Curd On Hair: बालों में दही लगाने से बाल मुलायम होने के साथ बाल मजबूत भी होते हैं। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Jan 07, 2023 12:30 IST
बालों को मुलायम बनाने के लिए दही कैसे लगाएं?

How to Apply Curd On Hair: दही शरीर के साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। इसके इस्तेमाल से झड़ते बालों की परेशानी दूर होने के साथ बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं। दही में मौजूद जिंक, फोलेट और विटामिन-बी6 बालों को बढ़ाने के साथ उन्हें मजबूत भी करेगा। कई लोग बाहरी केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करके ही बालों को मुलायम बनाना चाहते है। क्योंकि ज्यादा प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बालों को नुकसान हो सकता हैं। बालों को हेल्दी और उन्हे चमकदार बनाने के लिए दही को बालों में घर बैठे आसानी से लगाया जा सकता है। दही बालों में लगाने से बाल मुलायम होने के साथ बालों को पोषण मिलेगा। जिससे वो मजबूत होने के साथ डैंड्रफ की समस्या भी दूर होगी। बालों में दही लगाने से बाल तेजी से बढ़ने में भी मदद मिलेगी। आइए जानते हैं बालों में दही को कैसे लगाना हैं।

नींबू रस और दही

नींबू रस और दही बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बालों को इसपर लगाने के लिए 1 कटोरी दही में 2 चम्मच नींबू का रस और कुछ बूंदे नारियल की तेल की मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को 15 से 20 मिनट के लिए बालों में लगा लें। उसके बाद बालों को शैंपू कर लें। दही को इस तरह बालों में लगाने से बाल बनने के साथ डैंड्रफ की समस्या भी आसानी से दूर होगी। 

दही और अंडा

दही और अंडा बालों में लगाने के लिए कच्चे अंडे को तोड़कर दही में मिला लें। इस मिश्रण को बालों में लगाने से पहले इसको अच्छे से फेंट लें। अब इस मिश्रण को बालों में 10 मिनट के लिए लगा लें। उसके बाद बालों को शैंपू करके वॉश करें। इस तरह से बालों में दही लगाने से बालों के रूखेपन की समस्या दूर होने के साथ बाल भी तेजी से बढ़ते हैं

hair

केला और दही

केला और दही बालों के लिए बहुत हेल्दी होते है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 केले को मैश करें उसमें 1 छोटी कटोरी दही और जैतून के तेल की 2-3 बूंदें मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को बालों में 5 से 10 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद बालों को शैंपू करके वॉश करें। इस तरह से दही लगाने से बाल मजबूत होते हैं और वह मुलायम भी बनते हैं।

इसे भी पढ़ें- 30 की उम्र के बाद Weight Loss के लिए महिलाएं फॉलो करें ये 5 टिप्स

दही और शहद 

दही और शहद औषधीय गुणों से भरपूर है। 1 छोटी कटोरी दही लें उसमें 1 चम्मच शहद और एक छोटा चम्मच सेब का सिरका मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों में 5 से 10 मिनट तक लगा के रखें। उसके बाद बालों को शैंपू करके वॉश करें। दही को इस तरह बालों में लगाने से ये बालों को झड़ने से रोकता है और बालों को मुलायम भी बनाता है।

दही बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। लेकिन ध्यान रखें अगर आपने बालों पर कोई ट्रीटमेंट कराया है, तो हेयर एक्सपर्ट से पूछ कर ही इसका इस्तेमाल करें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer