बालों पर कॉफी कैसे लगाएं? जानें 5 तरीके जिनसे बाल बनेंगे लंबे-घने

How to Apply Coffee Powder on Hair: आप अपने बालों पर कॉफी पाउडर लगा सकते हैं। इससे बालों को कई लाभ मिलते हैं। बालों पर कॉफी पाउडर कैसे लगाएं?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 16, 2022 11:10 IST
बालों पर कॉफी कैसे लगाएं? जानें 5 तरीके जिनसे बाल बनेंगे लंबे-घने

How to Apply Coffee on Hair in Hindi: कॉफी का सेवन अधिकतर लोग करते हैं। कई लोग तो सुबह उठते ही कॉफी पीना पसंद करते हैं। इसके अलावा कॉफी का उपयोग त्वचा और बालों को खूबसूरत बनाने के लिए भी किया जा सकता है। कई कॉस्मेटिक्स कंपनियां कॉफी का इस्तेमाल ब्यूटी केयर प्रोडक्ट्स बनाने के लिए करती हैं। आप चाहें तो कॉफी को प्राकृतिक तरीके से उपयोग में लगा सकते हैं। अधिकतर लोग कॉफी को स्किन स्क्रबर के रूप में इस्तेमाल करते हैं। वहीं, कुछ लोग कॉफी फेस मास्क (Coffee Face Mask) भी अप्लाई करते हैं। आप चाहें तो कॉफी से हेयर मास्क (Coffee hair Mask) भी तैयार कर सकते हैं। कॉफी से बने हेयर मास्क से बालों की खूबसूरती को काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है। कॉफी से बाल लंबे, घने और मजबूत भी बनते हैं। ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि आखिर कॉफी में क्या मिलाकर बालों पर लगाएं (How to Apply Coffee Powder on Hair in Hindi)? या फिर बालों पर कॉफी कैसे लगाएं? (Balo par Coffee Kaise Lagayen)

बालों पर कॉफी पाउडर कैसे लगाएं?- How to Use Coffee Powder on Hair in Hindi

1. कॉफी पाउडर स्प्रे- Coffee Powder Spray for Hair

आप अपने बालों पर कॉफी पाउडर स्प्रे कर सकते हैं। इसके लिए आप कॉफी पाउडर लें। इसमें पानी मिक्स करें और एक स्प्रे बोतल में डाल दें। इसके बाद इससे अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से स्प्रे कर लें। फिर बालों और स्कैल्प की हल्के हाथों से मसाज करें। 20 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इसके लिए आप गुनगुने पानी का उपयोग करें। इससे आपके बाल चमकदार और खूबसूरत नजर आएंगे।

इसे भी पढ़ें- एलोवेरा बनाएगा आपके बालों को सिल्की और घने, जानें कैसे करें इस्तेमाल

coffee powder for hair care

2. कॉफी और नारियल तेल- Coffee and Coconut Oil Hair Mask in Hindi

आपको नारियल के तेल में कॉफी पाउडर मिक्स करके भी अपने बालों पर अप्लाई कर सकते हैं। नारियल का तेल और कॉफी पाउडर आपके बालों को कंडीशन और स्मूद बनाने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप आधा कप नारियल का तेल लें। इसमें एक चम्मच कॉफी पाउडर मिक्स करें। इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लागएं। 15-20 मिनट बाद बालों को ताजे पानी से धो लें। इससे आपके बाल मुलायम और शाइनी नजर आएंगे।

3. कॉफी और अंडा- Coffee and Eggs Hair Mask in Hindi

आप कॉफी पाउडर में अंडा मिलाकर भी अपने बालों पर लगा सकते हैं। अंडे में प्रोटीन होता है। इससे बालों को पोषण मिलता है, बाल मुलायम और खूबसूरत बनते हैं। इसके लिए आप 2 अंडे लें। इन्हें अच्छी तरह से फेंट लें। अब इसमें कॉफी का पाउडर मिक्स करें। इसके बाद कॉफी और अंडे का मिश्रण अपने बालों पर लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को शैंपू और कंडीशन कर लें। कॉफी और अंडा हेयर मास्क बालों को मजबूत, काला और घना बनाने में मदद कर सकते हैं। 

4. कॉफी और दही- Coffee and Curd Hair Mask in Hindi

कॉफी और दही का कॉम्बिनेशन भी बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आप एक कटोरी में दही लें। इसमें कॉफी और नींबू का रस डालें। अब इन सभी को अच्छी तरह से मिक्स करें और फिर अपने बालों पर लगा लें। आधे घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। कॉफी और दही हेयर मास्क लगाने से बाल हेल्दी बनेंगे। इससे आपको डैंड्रफ और रूखे बालों से भी छुटकारा मिल सकता है।  

इसे भी पढ़ें- बालों पर एलोवेरा का तेल लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें घर पर Aloe Vera Oil बनाने की विधि

5. कॉफी और चीनी- Coffee and Sugar Scrub in Hindi 

स्किन के साथ ही स्कैल्प को एक्सफोलिएट करना भी बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप कॉफी में चीनी मिलाकर स्क्रबर तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आप कॉफी पाउडर लें। इसमें चीनी मिलाएं और फिर इससे अपने स्कैल्प की हल्के हाथों से मसाज करें। इससे बालों के रोम उत्तेजित होते हैं। इससे बालों का विकास तेज होगा, साथ ही बाल मजबूत और घने भी बनेंगे। 10-15 मिनट बाद आप बालों पर शैंपू और कंडीशन कर सकते हैं। 

How to Use Coffee on Hair: आप अपने बालों पर कॉफी में चीनी, नारियल तेल, अंडा और दही मिक्स करके अपने बालों पर लगा सकते हैं। इससे आपके बालों की खूबसूरती बढ़ेगी, बाल लंबे घने और चमकदार भी 

Disclaimer